Friday, Mar 1 2024 | Time 03:03 Hrs(IST)
image
भारत


एबीवीपी 28 नवंबर से निकालेगी 'हिंदवी स्वराज यात्रा'

एबीवीपी 28 नवंबर से निकालेगी 'हिंदवी स्वराज यात्रा'

नयी दिल्ली 17 नवंबर (वार्ता) अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शिवाजी राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 28 नवंबर 'हिंदवी स्वराज यात्रा' निकालेगी।

एबीवीपी ने शुक्रवार को आगामी सात से 10 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रस्तावित राष्ट्रीय अधिवेशन को लेकर संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया। इस दौरान अधिवेशन में भाग ले रहे विद्यार्थियों के स्वागत के लिए 75 सदस्यीय स्वागत समिति की घोषणा की गयी। स्वागत समिति की अध्यक्ष प्रसिद्ध उद्यमी निर्मल कुमार मिंडा को बनाया गया है, जबकि महामंत्री राजनेता आशीष सूद तथा मंत्री राजीव बब्बर बनाए गए हैं। इस समिति के सदस्य के तौर पर वकील, पत्रकार, शिक्षाविद्, उद्योगपति,राजनेता शामिल हैं। यह स्वागत समिति देशभर से एबीवीपी के राष्ट्रीय अधिवेशन में भाग लेने वाले विद्यार्थियों का स्वागत दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर करेगी।

संवाददाता सम्मेलन के दौरान बताया गया कि एबीवीपी के राष्ट्रीय अधिवेशन में पांच किलोमीटर की शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस शोभायात्रा में पूरे देश के दस हजार विद्यार्थी भाग लेंगे। यह यात्रा बुराड़ी स्थित 'डीडीए ग्राउंड' से शुरू होकर 'जीटीबी नगर' होते हुए 'दिल्ली विश्वविद्यालय' के 'मौरिस नगर चौक' तक जाएगी।

एबीवीपी छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हिंदवी स्वराज यात्रा निकालेगी। यह हिंदवी स्वराज यात्रा महाराज शिवाजी के जन्मस्थली महाराष्ट्र में शिवनेरी सहित, रायगढ़, इंदौर, कानपुर, आगरा, दिल्ली आदि ऐसे स्थानों से गुजरेगी, जिनका शिवाजी के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रहा है। यह यात्रा 28 नवंबर को महाराष्ट्र के रायगढ़ से शुरू होकर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के शिवाजी महाराज के जीवनकाल से जुड़े स्थानों से होते हुए दो हजार किलोमीटर का लंबा सफर तय कर दिल्ली पहुंचेगी। यात्रा के रूट पर पड़ने वाले प्रमुख स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे तथा यात्रा के माध्यम से युवाओं को छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन से जुड़े विभिन्न उदात्त पक्षों से अवगत कराया जाएगा।

इस मौके पर श्री मिंडा ने कहा,"एबीवीपी समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। स्थापना के 75वें वर्ष में एबीवीपी दिल्ली में सात से 10 दिसंबर को राष्ट्रीय अधिवेशन आयोजित कर रही है, जिसमें दस हजार से अधिक युवा शक्ति सम्पूर्ण राष्ट्र से भाग लेगी तथा 15 सौ से अधिक एबीवीपी कार्यकर्ता इस महापर्व को भव्य मूर्त रूप देने में लगेंगे। इस अधिवेशन का यह विशेषता है कि जम्मू-कश्मीर से लेकर अंडमान-निकोबार, पूर्वोत्तर, दक्षिण सहित देश के सभी क्षेत्रों से विद्यार्थी सहभागी होंगे। शिक्षाविद, मीडिया, प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस, प्राध्यापक, समाज में विभिन्न भूमिकाओं का निर्वहन कर रहे नागरिकों से मेरी यह अपील है कि 'राष्ट्र-प्रथम' की भावना से काम करने वाली इस छात्रशक्ति के देश की 'विविधता में एकता' के इस आयोजन को सफल बनाने में सहयोग करें।"

वहीं एबीवीपी के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कहा," एबीवीपी द्वारा आयोजित की जा रही "हिंदवी स्वराज यात्रा" में शिवाजी के उदात्त जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं से युवाओं को अवगत कराने वाली होगी। इस यात्रा के माध्यम से युवाओं को भारत की श्रेष्ठ सांस्कृतिक विरासत से भी परिचित कराया जाएगा। एबीवीपी का अमृत महोत्सवी अधिवेशन विभिन्न पक्षों में महत्वपूर्ण होगा, जहां शैक्षिक-सामाजिक मुद्दों पर संवाद के माध्यम से एबीवीपी अपनी कार्ययोजना तय करेगी। वहीं भारत के गौरव को पुनः उजागर करने हेतु भी विभिन्न प्रयास किए जाएंगे।"

इस अवसर पर एबीवीपी दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष डॉ अभिषेक टंडन, एबीवीपी दिल्ली प्रदेश मंत्री हर्ष अत्री तथा दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की सचिव अपराजिता उपस्थित रहीं।

संतोष

वार्ता

More News
डीआरडीओ ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया

डीआरडीओ ने कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया

29 Feb 2024 | 10:29 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने 28 और 29 फरवरी 2024 को ओडिशा में चांदीपुर के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज से बहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल के दो सफल उड़ान परीक्षण किए।

see more..
भाजपा केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू

भाजपा केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू

29 Feb 2024 | 9:49 PM

नयी दिल्ली, 29 फरवरी (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार तय करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक आज शाम यहां शुरू हुई।

see more..
पोषण के लिए कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण

पोषण के लिए कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण

29 Feb 2024 | 9:41 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को पोषण उत्सव अभियान के अंतर्गत कार्टून पुस्तकों का लोकार्पण किया जो 11 भाषाओं में उपलब्ध होंगी और देशभर में 14 लाख आंगनवाड़ियों के माध्यम से बच्चों और गर्भवती महिलाओं को वितरित की जाएंगी।

see more..
‘वन रैंक वन पेंशन’ योजना लागू करे सरकार: कांग्रेस

‘वन रैंक वन पेंशन’ योजना लागू करे सरकार: कांग्रेस

29 Feb 2024 | 9:00 PM

नयी दिल्ली, 29 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रवाद, देश प्रेम और सैन्य प्रेम को दिखावा करार देते हुए कहा है कि वह अपने पूंजीपति मित्रों के लिए सब कुछ करने को तैयार हैं लेकिन सैनिकों के लिए उनके हाथ बंध जाते हैं और वह देश की सभी सैन्य संस्थाओं को बर्बाद कर रहे हैं।

see more..
मोदी के किसानों से किये वादे फर्जी निकली : खड़गे

मोदी के किसानों से किये वादे फर्जी निकली : खड़गे

29 Feb 2024 | 8:56 PM

नयी दिल्ली 29 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से जो वादे किए थे वे पूरे नहीं कर देश के किसानों के साथ विश्वासघात किया है।

see more..
image