Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शेखावाटी क्षेत्र में पर्यटन विकास के लिए तैयार की जा रही हैं कार्ययोजना-डोटासरा

शेखावाटी क्षेत्र में पर्यटन विकास के लिए तैयार की जा रही हैं कार्ययोजना-डोटासरा

सीकर 20 सिंतबर (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा, पर्यटन एवं देवस्थान राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि

राज्य सरकार शेखावाटी क्षेत्र में पर्यटन विकास के लिए पूरे प्रयास कर रही हैं और इसके लिए बजट घोषणा शेखावाटी सर्किट को लेकर कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

श्री डोटासरा ने सीकर जिले में स्थित पर्यटन स्थल हर्ष पर्वत के दौरे के दौरान रविवार को यह बात कही। उन्होंने बताया कि हर्ष पर्वत पर लगभग छह करोड़ रुपए की लागत से सड़क बनाई जा रही हैं, इसके साथ ही हर्ष पर्वत पर पर्यटन विकास के लिए अन्य विकास कार्यों का ब्यौरा तैयार किया जा रहा है, जिसकी वित्तीय स्वीकृति एक सप्ताह के अन्दर वित्त विभाग को शेखावाटी सर्किट में लगभग सौ करोड़ रूपये की कार्य योजना भिजवाई गई है।

उन्होंने हर्ष पर्वत की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली और हर्ष पर्वत पर पर्यटकों की समस्याओं के निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि हर्ष पर्वत पर पर्यटन विकास की विपुल संभावनाओं के मद्देनजर यहां पर सड़क, छाया , पार्किंग, कैंटिन की सुविधा और मंदिर के जीणोद्धार जैसे विकास कार्य विकसित करने के लिए वन विभाग, पर्यटन, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को कार्य योजना तैयार करने के निर्दश दिए गए ताकी बजट स्वीकृत कराने के साथ ही कार्य शुरू कराया जा सके।

श्री डोटासरा ने बताया कि हर्ष पर्वत पर संभावित रोपवे की व्यवस्था के लिए जांच करवाकर कोई कम्पनी आती है तो यहां पर पीपीपी मोड़ पर रोपवे की व्यवस्था की जायेगी, जिससे ज्यादा से ज्यादा पर्यटक और श्रृद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने में आसानी रहेगी।

जोशी जोरा

वार्ता

image