Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पांच शहरों को टॉप टेन स्मार्ट सिटी में स्थान दिलाने के लिये तैयार की जाय कार्ययोजना: योगी

पांच शहरों को टॉप टेन स्मार्ट सिटी में स्थान दिलाने के लिये तैयार की जाय कार्ययोजना: योगी

लखनऊ 04 जनवरी(वार्ता)उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को वित्तीय वर्ष 2019-20 में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत राज्य के चयनित पांच शहरों को देश के टाॅप टेन स्मार्ट सिटी में अपना स्थान दिलाने की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिये।

श्री योगी ने शनिवार कोे यहां अपने आवास पर राज्य के सभी मण्डलायुक्तों के साथ स्मार्ट सिटी मिशन तथा अमृत मिशन के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोगों को बेहतर पेयजल, ड्रेनेज सिस्टम, इंटरलाॅकिंग तथा पार्क आदि की व्यवस्था उपलब्ध करायी जायें।

उन्होंने वित्तीय वर्ष 2019-20 में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत राज्य के चयनित पांच शहरों को देश के टाॅप टेन स्मार्ट सिटी में अपना स्थान दिलाने की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मण्डलायुक्त पूरे मण्डल के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता की स्थिति देखकर जवाबदेही तय करें। सभी नियुक्त सफाईकर्मियों द्वारा सफाई कार्य किया जा रहा है अथवा नहीं, इसकी जांच अवश्य करायें। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि साॅलिड वेस्ट को वेल्थ में बदलना आज की आवश्यकता है इसके लिये नगर निकायों को अपनी आय बढ़ाने के लिए कार्ययोजना तैयार करनी चाहिये।

उन्होंने कहा कि सरकार आमजन को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी प्रत्येक कार्य की योजना बनाकर उसे मूर्तरूप दें। मण्डलायुक्त मण्डल के अन्दर एक प्रमुख प्रशासनिक वाला पद है। इसे अपने कार्यों के माध्यम से यादगार बनाने का काम करें। मण्डलायुक्त त्वरित निर्णय लेकर मण्डल की तस्वीर को बदल सकता है।

मुख्यमंत्री ने सहारनपुर, मुरादाबाद, झांसी, बरेली, लखनऊ, प्रयागराज तथा अलीगढ़ की स्मार्ट सिटी परियोजना सम्बन्धी कार्याें को गति देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मण्डलायुक्त जिले के प्रत्येक विभाग की मासिक समीक्षा करें और इसकी सूचना मुख्यमंत्री कार्यालय को भी दें। उन्होंने कहा कि मण्डलायुक्त व शासन के अधिकारी आपस में बेहतर संवाद रखें। जिससे किसी प्रकार की अनिश्चितता की स्थिति न रहे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मण्डलायुक्त यह भी सुनिश्चित करें कि ग्राम पंचायतों की धनराशि का उपयोग ग्रामों की बेहतरी में हो। बेसिक स्कूलों में सभी बुनियादी आवश्यकताएं पूर्ण की जायें। प्रत्येक ग्राम पंचायत में खेल का मैदान उपलब्ध कराया जाए, जिससे स्वस्थ भारत का सपना साकार हो सकें।

श्री योगी ने कहा कि नगरों में ट्रैफिक व्यवस्था को ठीक करने के लिए इंटीग्रेटेड कमाण्ड सेण्टर बनायें। उन्होंने कहा कि लोग मल्टीप्लेक्स पार्किंग वाहन रखें, इसके लिए वहां शाॅपिंग, रेस्टोरेन्ट जैसी व्यावसायिक गतिविधियों का संचालन किया जाए। बस स्टैण्ड को पी0पी0पी0 मोड पर विकसित करें। निर्भया फण्ड का उपयोग सी0सी0टी0वी0 आदि लगाने में करें इससे अपराध को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। सड़कों पर से अतिक्रमण को हटाया जाये तथा वेण्डर जोन की स्थापना की जाये।

मुख्यमंत्री ने झांसी में पेयजल पुर्नगठन योजना के तहत सिंचाई विभाग को माताटीला डैम की क्षमता बढ़ाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसानों को ड्रिप इरीगेशन के लाभों की जानकारी दें। नहरों तथा तालाबों की डीसिल्टिंग की जाय, जिससे लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके।

भंडारी

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image