Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


तूफान से होने वाले नुकसान से बचाव के लिये बनाये कार्ययोजना: योगी

तूफान से होने वाले नुकसान से बचाव के लिये बनाये कार्ययोजना: योगी

लखनऊ 15 जून, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आकाशीय बिजली और तूफान से होने वाले नुकसान को न्यूनतम किए जाने के लिये ठोस कार्य योजना के तहत काम किये जाने के निर्देश दिए हैं।

श्री योगी ने कहा कि सरकार आकाशीय बिजली और थण्डरस्टाॅर्म से होने वाली जनहानि को न्यूनतम किए जाने के लिये प्रतिबद्ध है। इसके लिये पूर्व सूचना प्रणाली एवं पूर्व तैयारी के साथ, जन-धन हानि को न्यूनतम करने के लिए समन्वित रणनीति तैयार की जाये।

उन्होने कहा कि चेतावनी और मौसम सम्बन्धी पूर्वानुमान को जनसाधारण तक पहुंचाना अत्यन्त आवश्यक है। रेडियो, टीवी, मोबाइल तथा समाचार पत्रों आदि के माध्यम से लोगों को जानकारी देनी चाहिये और यह भी बताया जाना चाहिये कि थण्डरस्टाॅर्म/लाइटनिंग के समय किन सावधानियों को अपनाया जाना जरूरी है और बचाव के क्या उपाय हैं। साथ ही, लाइटनिंग से क्षति को रोके जाने के सम्बन्ध में प्रशिक्षण की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।

श्री योगी ने कहा कि जनजागरूकता के कार्यक्रमों को व्यापक स्तर पर चलाए जाने की आवश्यकता है, जिससे जनसाधारण और प्रशासनिक प्रणाली, सभी को इसके लिए जागरूक किया जा सके। उन्होंने शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक स्तर पर पूर्वानुमान व चेतावनी के सम्बन्ध में जानकारी दिए जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा दी जाने वाली चेतावनी को शीघ्रता के साथ सभी तक पहुंचाए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने आपदा से बचाव और प्रबन्धन को बेसिक व माध्यमिक शिक्षा के पाठ्यक्रमों में सम्मिलित करने के निर्देश दिए। लाइटनिंग एलर्ट के सम्बन्ध में मोबाइल एप विकसित करते हुए इसके प्रयोग एवं प्रचार-प्रसार पर भी कार्य किया जाए। सामूहिक प्रयासों और जनसहयोग के आधार पर लाइटनिंग के सम्बन्ध में समुदाय व तकनीक आधारित रणनीति का विकास किया जाए, जिससे लोगों का जीवन सुरक्षित रहे।

प्रदीप

वार्ता

More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image