Friday, Mar 29 2024 | Time 15:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में जन शिकायतों के निस्तारण में ढिलाई बरतने वालों पर होगी कार्रवाई:योगी

उप्र में जन शिकायतों के निस्तारण में ढिलाई बरतने वालों पर होगी कार्रवाई:योगी

लखनऊ,11 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को कार्यालय में समय से पहुंचने और प्रतिदिन एक घण्टा जनसुनवाई सुनिश्चित किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि जन शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर शिथिलता या लापरवाही पाए जाने पर सम्बन्धित की जवाबदेही सुनिश्चित कर, उन्हें दण्डित किया जाएगा।

श्री योगी शनिवार को अपने सरकारी आवास पर आईजीआरएस (जनसुनवाई प्रणाली) व ‘1076 सीएम हेल्पलाइन’ के सम्बन्ध में वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग की। उन्होंने इनके तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों के त्वरित, प्रभावी व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए हैं। उन्होंने उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी संवेदनशीलता, अनुशासन, गरिमा का परिचय देते हुए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें।

मुख्यमंत्री ने आईजीआरएस प्रणाली एवं सीएम हेल्पलाइन के तहत जनसुनवाई एवं समस्याओं के समाधान के प्रति शिथिलता और लापरवाही बरतने वाले एवं रुचि न लेने वाले 10 जिलों के जिलाधिकारियों को कार्य प्रणाली में सुधार लाए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि यदि सुधार दृष्टिगत नहीं होता है, तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आईजीआरएस के तहत बड़ी संख्या में प्राप्त शिकायतों का मिलना यह दर्शाता है कि स्थानीय एवं विभागीय स्तर पर समस्याओं के समाधान में अपेक्षित कार्यवाही नहीं की जा रही है। यदि कार्रवाई हो भी रही है, तो उससे शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं है। कार्रवाई का निस्तारण तभी माना जाए, जब शिकायतकर्ता संतुष्ट हो जाए।

मुख्यमंत्री ने ‘सीएम हेल्पलाइन’ के तहत पुलिस प्रशासन से सम्बन्धित सर्वाधिक शिकायतों वाले तीन जिलो प्रयागराज, प्रतापगढ़ एवं जौनपुर के अधिकारियों को कार्य प्रणाली में सुधार लाए जाने के निर्देश दिए। पंचायतीराज विभाग से सम्बन्धित सफाई, पेयजल व भ्रष्टाचार आदि में सर्वाधिक खराब प्रदर्शन वाले जनपद-प्रयागराज, आगरा एवं बदायूं रहे। खाद्य और रसद के तहत खाद्यान्न एवं मिट्टी के तेल के सम्बन्ध में खराब प्रदर्शन वाले गोण्डा तथा आगरा तथा सड़कों की मरम्मत के सम्बन्ध में खराब प्रदर्शन वाले प्रयागराज, वाराणसी तथा बरेली जिले रहे। उन्होंने इन जिलों के जिलाधिकारियों को इस सम्बन्ध में समीक्षा करते हुए सुधार लाए जाने के निर्देश दिए।

श्री योगी ने 08 अगस्त को जिलों में कार्यालय और जनसुनवाई में अनुपस्थित रहे 17 जिलाधिकारियों एवं 16 पुलिस अधीक्षकों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि भविष्य में ऐसी स्थिति पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आईजीआरएस और सीएम हेल्पलाइन के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों व जनसमस्याओं के सम्बन्ध में साप्ताहिक/पाक्षिक समीक्षा की जाए। समस्या का निस्तारण संतुष्टिपरक एवं समयबद्ध ढंग से करें। उन्होंने कहा कि समस्याओं का निस्तारण शीघ्रता से सम्पूर्ण समाधान दिवस व थाना दिवस के अवसर पर किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी स्तर के अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन प्राथमिकता के आधार पर करें। थाना दिवस, तहसील दिवस पर आने वाले फरियादियों की समस्याओं का निदान शीघ्रता से हो। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों से सम्बन्धित शिकायतों एवं समस्याओं का निस्तारण शीघ्रता से किया जाए।

More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image