Friday, Mar 29 2024 | Time 04:42 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गन्ना किसानों का बकाया भुगतान नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई : मंत्री

गन्ना किसानों का बकाया भुगतान नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई : मंत्री

बेतिया 08 सितंबर (वार्ता) बिहार की गन्ना उद्योग मंत्री बीमा भारती ने आज चेतावनी देते हुये कहा कि पश्चिम चंपारण जिले के गन्ना किसानों का बकाया भुगतान सात दिन के अंदर नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

श्रीमती भारती ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पश्चिम चंपारण जिले के गन्ना किसानों का बकाया भुगतान सात दिन के अंदर कर दिए जाने का निर्देश सभी चीनी मिलों को दिया गया है। ऐसा करने में कोताही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उनहोंने कहा कि पिछले दिनों आई बाढ़ में गन्ना किसानों की फसल की क्षति हुई, जिसे मीडिया में खूब उछाला गया और बताया गया कि चीनी मिल के जहरीले पानी से फसल की क्षति हुई है।

मंत्री ने कहा कि इस मामले में किसानों ने बयान दिया है कि उनकी फसल की क्षति चीनी मिल के जहरीले पानी से नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि गलत बयानी करने वाले किसानों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने किसानों की फसल कम तौलने वाली मिलों के विरुद्ध अबतक कोई कार्रवाई नहीं किये जाने के बारे में पूछने पर कहा कि मामले की जांच कर प्राथमिकी की जाएगी।

श्रीमती भारती ने कहा कि यदि चीनी मिल गन्ना अधिनियम के तहत किसानों को भुगतान नही करते हैें तो उनके खिलाफ प्रथमिकी दर्ज की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभागीय जांच अधिकारी गलती करेंगे तो उनपर भी विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

सौरभ सूरज

वार्ता

image