Sunday, Apr 14 2024 | Time 10:55 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मतदान में गड़बड़ी की शिकायत पर 100 मिनट में होगी कार्रवाई: सीईसी

मतदान में गड़बड़ी की शिकायत पर 100 मिनट में होगी कार्रवाई: सीईसी

पटना 21 फरवरी (वार्ता) मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान में गड़बड़ी की किसी भी शिकायत पर 100 मिनट में कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया।

श्री कुमार ने बुधवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां कर ली गई हैं। उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव में निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी नागरिकों से सहयोग भी मांगा।

सीईसी ने कहा, 'कहीं से भी अनुचित मतदान के संबंध में किसी भी शिकायत पर हम 100 मिनट में कार्रवाई करेंगे।' उन्होंने कहा कि अगर आम आदमी भी आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान के दौरान कोई अनियमितता देखता है तो वह चुनाव आयोग से शिकायत कर सकता है। शिकायत करने वाले लोग मतदान में अनियमितताओं के बारे में फोटो, वीडियो रिकॉर्डिंग या कोई अन्य विवरण भेज सकते हैं और यदि वे चाहें तो उनके नाम गोपनीय रखे जाएंगे।

श्री कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग सभी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को टेलीविजन चैनलों और समाचार पत्रों में अपने आपराधिक इतिहास का विज्ञापन करने का निर्देश देगा। इससे मतदाताओं को बेहतर उम्मीदवार चुनने में मदद मिलेगी। उन्होंने हाल ही में उच्चतम न्यायालय के चुनावी बांड को अवैध घोषित करने के मद्देनजर चुनाव आयोग द्वारा उठाए जाने वाले संभावित कदमों के बारे में पूछे जाने पर कोई टिप्पणी नहीं की। इस संबंध में बार-बार पूछे जाने पर भी वह चुप रहे और मीडियाकर्मियों के अन्य सवालों की ओर बढ़ गए।

सीईसी ने कहा कि बिहार में कुल मतदाताओं की संख्या 7.64 करोड़ है और उनमें से 9.26 लाख पहली बार मतदान करेंगे। महिला मतदाताओं की संख्या 3.64 करोड़ है और 21,680 मतदाता 100 साल उम्र की हैं। अति वरिष्ठ नागरिकों की संख्या 14.50 लाख और शारीरिक रूप से अक्षम मतदाताओं की संख्या 14.59 लाख है।

श्री कुमार ने कहा कि 40 हजार वोटों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने बताया कि बिहार में लोकसभा चुनाव के दौरान महिला प्रबंधित बूथों की संख्या 243 जबकि मॉडल मतदान केंद्रों की संख्या 2,785 होगी।

सूरज शिवा

वार्ता

More News
पैसे और परिवार केलिए राजनीति करता है इंडी ठगबंधन:बाबूलाल मरांडी

पैसे और परिवार केलिए राजनीति करता है इंडी ठगबंधन:बाबूलाल मरांडी

13 Apr 2024 | 11:16 PM

रांची, 13अप्रैल (वार्ता) झारखंड प्रदेश भाजपा कार्यालय सभागार में आज आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ राजीव रंजन, राजद के प्रदेश महासचिव हरदेव साहू एवं अंजू देवी के नेतृत्व में सैकड़ों लोगों ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ली।

see more..
बिहार में 2005 से अबतक आठ लाख युवाओं को दी गई सरकारी नौकरी : नीतीश

बिहार में 2005 से अबतक आठ लाख युवाओं को दी गई सरकारी नौकरी : नीतीश

13 Apr 2024 | 11:13 PM

गया 13 अप्रैल (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने 2005 में सत्ता में आने के बाद से राज्य में आठ लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां दी हैं।

see more..
image