Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामले शून्य हुए

मध्यप्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामले शून्य हुए

भोपाल, 25 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामले शून्य घोषित कर दिए गए। राज्य में पिछले कुछ दिनों से कोरोना का एक भी नया प्रकरण सामने नहीं आया है और आज उन तीन मरीजों को संक्रमणमुक्त घोषित कर दिया गया, जो पिछले कुछ दिनों से कोरोना से प्रभावित थे।

राज्य के जबलपुर में लगभग दो वर्ष 10 माह पहले कोरोना संक्रमण का पहला मामला 20 मार्च 2020 के आसपास प्रकाश में आया था। तब वहां पर एक परिवार के सदस्य विदेश यात्रा से लौटे थे। सर्दी और बुखार आदि की शिकायत के बाद वे कोरोना जांच में पॉजीटिव पाए गए थे। उस समय वैश्विक महामारी कोरोना की दहशत के बीच कोरोना के मामले भोपाल और इंदौर शहरों में भी मिले और इनकी संख्या लगातार बढ़ती गयी।

वर्ष 2020 में कोरोना की पहली लहर के बाद मार्च से मई 2021 के बीच कोरोना की दूसरी लहर ने अभूतपूर्व कहर बरपाया था और सक्रिय मामले बढ़कर लाखों में पहुंच गए थे। दूसरी लहर में आधिकारिक तौर पर सैकड़ों की संख्या में मरीजों की मृत्यु हुयी थी, लेकिन अनाधिकृत तौर पर मरने वालों की संख्या अधिक बतायी गयी थी। दूसरी लहर के बाद कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से प्रारंभ हुआ और अब तक राज्य के 12 वर्ष से अधिक के नागरिकों को 13 करोड़ 36 लाख 97 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज देर शाम जारी बुलेटिन के अनुसार 478 सैंपल की जांच में कोरोना का एक भी नया प्रकरण नहीं मिला। साथ ही इंदौर जिले के शेष दो और धार जिले के एक कोरोना संक्रमित मरीज को संक्रमण मुक्त घोषित कर दिया गया। इस तरह राज्य में सभी 52 जिलों में आज की स्थिति में कोरोना का सक्रिय मामला नहीं है।

इसके पहले शनिवार को कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या पांच थी। इनमें से एक भोपाल, एक धार और तीन मरीज इंदौर जिले के थे। रविवार को इंदौर और भोपाल में एक एक मरीज को संक्रमण मुक्त घोषित करने के बाद सक्रिय मामले तीन थे। राज्य में यह भी राहत की बात है कि कोरोना के नए मरीज पिछले कुछ दिनों से नहीं मिले हैं।

बुलेटिन के अनुसार अब तक 10,54,938 व्यक्ति कोरोना संक्रमण के शिकार हुए हैं, जिनमें से 10,777 की मृत्यु हुयी है। कोरोना को मात देने वालों की संख्या 10,44,161 हैं। राज्य में इंदौर जिला कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित रहा। इसके बाद भोपाल में भी कोरोना मरीज काफी तादाद में मिले थे।

प्रशांत

वार्ता

image