Friday, Mar 29 2024 | Time 21:27 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


प्रशासन गांवों के संग अभियान का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन कर आमजन को करें लाभान्वित-अरोडा

प्रशासन गांवों के संग अभियान का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन कर आमजन को करें लाभान्वित-अरोडा

जयपुर 24 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की प्रमुख शासन सचिव अर्पणा अरोड़ा ने कहा है कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान घुमंतू, भूमिहीन एवं आवास हीन परिवारों को निःशुल्क पट्टा जारी करने के लिए शत प्रतिशत प्रयास किए जाए।

श्रीमती अरोडा आज यहां शासन सचिवालय से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अभियान की प्रगति के बारे में समीक्षा बैठक कर रही थी। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान अभी तक जिन जिलों की प्रगति राज्य स्तरीय औसत से कम है वे विशेष रूप से प्लान बना कर आगामी दिनों में प्रगति बढ़ाने के लिए आवश्यक कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने आबादी विस्तार के प्रस्ताव हेतु भूमि आवंटन के प्रस्ताव के लिए राजस्व एवं ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की स्थानीय स्तर पर संयुक्त बैठक आयोजित की जाए जिससे अभियान के दौरान ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा सके।

श्रीमती अरोडा ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों को अभियान के दौरान प्राथमिकता से पट्टा जारी करने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि भूमिहीन परिवारों को शिविर आयोजन से पूर्व अच्छी तरह से चिन्हित कर लें ताकि शिविर के दौरान ऎसे पात्र परिवारों को पट्टा देकर लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019-20 मुख्यमंत्री बजट घोषणा में अंबेडकर भवन निर्माण की घोषणा की गई थी इसके लिए भूमि की स्वीकृति करवा कर निर्माण करवाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने नवीन ग्राम पंचायत हेतु भी भूमि स्वीकृति एवं भवन निर्माण के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने पेयजल से संबंधित योजनाओं को धरातल पर सही ढं़ग से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।

ग्रामीण विकास के शासन सचिव के.के पाठक ने कहा कि मननरेगा के तहत प्रदेश में लगभग 42 हजार श्रमिकों का रिजेक्टेड पेमेंट का आंकड़ा है इसके लिए संबंधित जिलों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को श्रमिकों के बैंक संबंधी सूचना को अपडेट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मननरेगा के तहत जिन पंचायतों में अभी तक श्रमिक नियोजन शून्य है वहां की ग्राम पंचायतों में श्रमिक नियोजन किया जाना सुनिश्चित करें।

रामसिंह

वार्ता

image