Friday, Mar 29 2024 | Time 04:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


समाज में प्रेम-भाइचारा होने से ही मिलेगा विकास का लाभ : नीतीश

समाज में प्रेम-भाइचारा होने से ही मिलेगा विकास का लाभ : नीतीश

समस्तीपुर 06 नवंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने झगड़े कराने वालों से सचेत रहने की नसीहत देते हुये आज कहा कि समाज में लोगों के शांति, प्रेम और भाइचारे के साथ रहने से ही उन्हें विकास का पूरा लाभ मिल पाएगा।

श्री कुमार ने यहां करेह नदी के फुहिया घाट पर 10.54 करोड़ रुपये की लागत से 159.24 मीटर लंबे उच्चस्तरीय पुल निर्माण का कार्यारम्भ शिलापट्ट का अनावरण तथा 13 अन्य योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के बाद कहा कि आजकल झगड़े कराने वाले काफी सक्रिय हो गये हैं लेकिन उनसे सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि समाज में लोगों के शांति, प्रेम और भाइचारा के साथ रहने से ही उन्हें विकास का पूरा लाभ मिल पाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में उनकी सरकार बनी तो प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना का काम राज्य सरकार के माध्यम से कराने का निर्णय लिया गया और इसके लिए ग्रामीण कार्य विभाग की शुरुआत की गई। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में 1000 से अधिक आबादी वाले गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने का प्रावधान था, जिसे मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 500 तक की आबादी वाले गांवों को भी पक्की सड़क से जोड़ने का निश्चय किया गया। इसके बाद जब केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के दायरे में 500 से1000 की आबादी वाले गांवों शामिल किया तो बिहार में मुख्यमंत्री ग्राम सम्पर्क योजना के तहत 250 तक की आबादी वाले गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने का निर्णय लिया गया।

श्री कुमार ने कहा कि सात निश्चय के तहत टोलों को बारहमासी पक्की सड़कों से जोड़ने के लिए टोला सम्पर्क योजना भी शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 तक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से राज्य में यदि कोई गांव छूट गया तो उसे मुख्यमंत्री ग्राम सम्पर्क योजना से जोड़ा जाएगा। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम सम्पर्क योजना या अन्य किसी भी योजना के तहत राज्य में अब तक जो सड़कें बनी हैं या बनेगी, उनके रखरखाव के लिए नई नीति बनाई गई है। इसके लिए मंत्रिमंडल ने मंजूरी भी दे दी है और अब इसका पालन होगा। 2020 तक बिहार में सड़कों का काम पूरा करने के साथ ही जर्जर सड़कों की स्थिति दुरुस्त की जाएगी।

सूरज रमेश

जारी (वार्ता)

image