Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अधिवक्ता सामाजिक सरोकार में सहयेाग करे-भट्ट

अधिवक्ता सामाजिक सरोकार में सहयेाग करे-भट्ट

जयपुर 09 मई (वार्ता ) राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एस.रविनद्र भट्ट ने कहा है कि अधिवक्ताओं को सामाजिक सरोकार में सहयोग करते हुए छोटे प्रकरणों को मध्यस्थता के माध्यम से सुलझाना चाहिए।

न्यायाधीश भट्ट गुरूवार को यहां राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर मेट्रो एवं द बार एसोसिएशन जयपुर के सयुंक्त तत्वाधान में आयोजित मीडियेशन जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान को मध्यस्थता अभियान में काफी सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि मध्यस्थ की निष्पक्ष सोच होती है जबकि अधिवक्ता को एक पार्टी के समर्थन की सीमितता होती है।

इस अवसर पर राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष मोहम्मद रफ़ीक़ ने कहा कि मध्यस्थता एक ऎसा माध्यम है जिससे मुकदमों का भार अदालतों से कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था के प्रति आस्था बनी रहे, इसलिए पुराने मुकदमों को त्वरित गति से निस्तारित किया जाना चाहिए।

कार्यक्रम में राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के.एस. अहुलवालिया ने कहा कि मेडिएशन की कोशिश बार के सहयोग के बिना नहीं की जा सकती इसीलिए बार काउंसिल के सहयोग से इस तरह के मध्यस्थता के कार्यक्रम की जरूरत थी। कार्यक्रम में अतिथियों को प्रतीक चिन्ह् प्रदान कर सम्मानित भी किया गया।

image