Friday, Apr 19 2024 | Time 14:36 Hrs(IST)
image
खेल


भारतीय फुटबॉल के रोडमैप को एएफसी ने दी मंजूरी

भारतीय फुटबॉल के रोडमैप को एएफसी ने दी मंजूरी

 


नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (वार्ता) एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) की कार्यकारी समिति ने विएतनाम में शनिवार को पहली बार हुई अपनी बैठक में भारतीय फुटबॉल के लिए बनाये गए रोडमैप को अपनी मंजूरी दे दी।

एएफसी ने गत 14 अक्टूबर को कुआलालम्पुर को अपनी बैठक में इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) को 2019-2020 सत्र से भारत की शीर्ष फुटबॉल लीग बनाने का प्रस्ताव दिया था। इस बैठक में आईएसएल, आई-लीग, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) और आईएमजी-रिलायंस के प्रतिनिधि शामिल हुए थे।

एएफसी ने आईएसएल के नए सत्र की शुरुआत को सराहा जिसमें टीवी दर्शकों की संख्या दोगुनी हो गयी है। कोच्चि में हुए इस मुकाबले का देश भर में 20 चैनलों पर सात भाषाओं में प्रसारण किया गया था।

एएफसी ने अपने रोडमैप में भारतीय फ़ुटबाल को आगे ले जाने की दिशा में कदम उठाया है और एएफसी का कहना है कि हर किसी को मिलकर काम करना होगा और भारतीय क्लब फुटबॉल के विकास के लिए सही फैसले लेने होंगे। रोडमैप के अनुसार भारत में फुटबॉल के विकास में एएफसी हर कदम पर शामिल रहेगा और उसका लक्ष्य एक लीग रहेगा। एएफसी ने एआईएफएफ को सूचित किया था कि शीर्ष लीग के लिए 10-12 टीमें काफी नहीं हैं और यह लीग इससे बड़ी होनी चाहिए।”

एएफसी का कहना है कि यदि इस रोडमैप पर आगे विचार किया गया तो भारतीय फुटबॉल को इसका फायदा होगा। रोडमैप पर एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास ने कहा, “अब हमारे सामने एक रोडमैप है जो भारतीय क्लब फुटबॉल को सर्वश्रेष्ठ मौका देता है। मैं एएफसी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिसने हमारी सबसे बड़ी समस्या का समाधान निकालने के लिए यह प्रस्ताव पेश किया है। भारत एशियाई फुटबॉल के लिए महत्वपूर्ण है।”

कुशल दास ने बताया कि इन प्रस्तावों को एएफसी की कार्यकारी समिति और एआईएफएफ की कार्यकारी समिति में पेश किया जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार आईएसएल चैंपियन को एएफसी चैंपियंस लीग में प्लेऑफ स्थान में खेलने का मौका मिलेगा जबकि आई लीग चैंपियन एएफसी कप में खेलेगा।

राज

वार्ता

More News
दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

19 Apr 2024 | 2:00 PM

बिश्केक 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय कुश्ती के लिए एक बड़ा झटका, दुबई में खराब मौसम के कारण हुई उड़ान में देेरी की वजह से टोक्यो ओलंपियन दीपक पुनिया और सुजीत कलाकल एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर 2024 से चूक गए।

see more..
चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

18 Apr 2024 | 11:56 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) लगातार दो मैचों में पराजय का सामना करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पटखनी देकर अपने मनोबल को ऊंचा करने करने के लिये जी जान झोंकने को तैयार है।

see more..
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
image