Friday, Mar 29 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
खेल


विंडीज से हिसाब बराबर करने उतरेगी अफगान सेना

विंडीज से हिसाब बराबर करने उतरेगी अफगान सेना

लखनऊ, 08 नवम्बर (वार्ता) पिछले मैच की गलतियों से सबक लेकर अफगानिस्तान की टीम शनिवार को पूरे दमखम के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट श्रृखंला के दूसरे मैच में हिसाब बराबर करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम पर पहले मुकाबले की तरह दूसरे एकदिवसीय मैच में भी टास महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। ओस के कारण पिछले मैच में गेंदबाजों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। गेंद के भारी होने और पकड़ ढीली होने से बल्लेबाजों को अपेक्षाकृत अधिक लाभ मिला जबकि स्पिनरों को गेंद टर्न कराने में मुश्किल आयी। हालांकि ओस से भीगी आउटफील्ड के कारण चौके-छक्के कम लगे।

राशिद खान के अगुवाई वाली अफगान टीम के गेंदबाजों की नजर विशेष रूप से पिछले मैच के हीरो रहे वेस्टइंडीज के रोस्टन चेज के अलावा शाई होप का जल्द विकेट निकालने की होगी जिनकी जोड़ी ने अपने दमदार प्रदर्शन से उन्हें हार झेलने पर मजबूर कर दिया था।

अफगान टीम पिछले एक पखवाड़े से अपने घरेलू मैदान इकाना में पसीना बहा रही है। अभ्यास मैच कैरिबियाई टीम से आसानी से झटकने के बावजूद अतिआत्मविश्वास का खामियाजा उसे मुख्य मुकाबले में हार के तौर पर भुगतना पड़ा था। इस मैच में रहमत शाह और इकराम अलीखिल के अलावा जावेद अहमदी का बल्ला ही चला था। एक समय ऐसा लग रहा था कि टीम 225 से 250 का स्कोर खड़ा कर लेगी लेकिन पुछल्ले बल्लेबाजों के फ्लाप शो ने राशिद के मंसूबों पर पानी फेर दिया और पूरी टीम 46वें ओवर में 194 रन बनाकर ढेर हो गयी।

मैच के बाद हरफनमौला अहमदी ने स्वीकार किया था कि उनकी टीम ने करीब 40 रन कम बनाये और यही उसकी हार का कारण बना। उन्‍होंने कहा कि इकराम अलीखिल का रन आउट होना मैच का टर्निंग प्‍वाइंट था। बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद खराब क्षेत्ररक्षण और ढीली गेंदबाजी का खामियाजा अफगानिस्तान को हार के तौर पर उठाना पड़ा था।

आंकड़ों के लिहाज से मजबूत दिख रही अफगान टीम भारतीय दर्शकों से मिल रहे समर्थन का फायदा उठाना चाहेगी। दोनों टीमों की तुलना करें तो अफगान टीम ज्‍यादा अनुभवी दिखायी पड़ती है। उसके पास कप्‍तान राशिद खान के रूप में विश्‍वस्‍तरीय लेग स्पिनर है वहीं उनकी मदद के लिये मोहम्‍मद नबी के तौर पर विशुद्ध आलराउंडर है जिन्होंने 122 मैचों में 128 विकेट झटके है। इसके अलावा मुजीब उर रहमान फिरकी गेंदबाजी में धार देने के लिये मौजूद रहेंगे।

दूसरी ओर, वेस्‍टइंडीज की टीम में जेसन होल्‍डर के अलावा कोई अनुभवी गेंदबाज नहीं है। होल्‍डर के बाद कप्‍तान कीरोन पोलार्ड ही ऐसे गेंदबाज हैं जिन्‍होंने 101 वनडे मुकाबलों में 50 विकेट लिये हैं। टीम में शेल्‍डन कॉट्रेल, कीमो पॉल, रोस्‍टन चेज और अल्‍जारी जोसफ के रूप में गेंदबाज मौजूद हैं, लेकिन उन्‍हें खास अनुभव नहीं है।

इकाना स्‍टेडियम पहली बार किसी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट सीरीज की मेजबानी कर रहा है। पिछले साल यहां भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच टी-20 मैच के रूप में पहला अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला खेला गया था। अफगानिस्‍तान ने इसे अपना घरेलू मैदान बनाया है।

प्रदीप राज

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image