Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:46 Hrs(IST)
image
दुनिया


अफगानिस्तान: बाढ़ की चपेट में आकर 39 लोगों की मौत, हजारों घर तबाह

अफगानिस्तान: बाढ़ की चपेट में आकर 39 लोगों की मौत, हजारों घर तबाह

काबुल, 14 जुलाई (वार्ता) अफगानिस्तान में पिछले एक हफ्ते में आई बाढ़ में अब तक 39 लोगों की मौत हो चुकी है। खलीज टाइम्स ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

अफगानिस्तान के पूर्व, दक्षिण, दक्षिण-पूर्व और मध्य क्षेत्रों के नए जिले भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

मानवीय मामलों के समन्वयन के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने बयान में कहा, '5 जुलाई से पांच प्रांतों- उरुजगान (20), गजनी (6), नूरिस्तान (7), पक्त्या (3) और जाबुल (3) में अचानक आई बाढ़ ने 39 लोगों की जान ले ली है। मारे गए लोगों में नौ बच्चे थे, जिनमें से छह गजनी और तीन पक्त्या प्रांत के थे।'

यहां भारी बारिश और बाढ़ की वजह से लगभग 2,900 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। लोगों की आजीविका बाधित हुई और सड़कों और पुलों जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचों को भी नुकसान पहुंचा है। मूसलाधार बारिश के कारण जगह-जगह जमीन खिसक गई है जिसके परिणामस्वरूप पक्त्या के कई गांवों में बिना विस्फोट के आयुध ले जाया जा रहा है।

पूर्वी क्षेत्र में भारी बारिश से चार जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हुई है जिससे करीब 500 परिवार प्रभावित हुए हैं- नंगरहार में 213 परिवार, लघ्मन में 200 परिवार, कुनार में 26 परिवार और नूरिस्तान में 14 परिवार। यह तीसरी बार है जब पूर्वी क्षेत्र में एक महीने से भी कम समय में अचानक बाढ़ आई है।

दक्षिणी क्षेत्र के तीन नए प्रांत कंधार, उरुजगन और जाबुल भारी बारिश से प्रभावित हुए हैं।

अरिजीता

वार्ता

image