Tuesday, Dec 7 2021 | Time 00:01 Hrs(IST)
image
खेल


अपना दिन होने पर किसी को भी मात दे सकता है अफ़ग़ानिस्तान

अपना दिन होने पर किसी को भी मात दे सकता है अफ़ग़ानिस्तान

दुबई, 18 अक्टूबर (वार्ता) हाल के कुछ महीनों में अफ़ग़ानिस्तान के घरेलू हालात ठीक नहीं रहे हैं। देश पर तालिबान का शासन है और अमेरिका ने अपनी सेना पूरी तरह से हटा ली है। इससे अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट भी प्रभावित हुआ है। तालिबान शासन ने अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट को महिला टीम उतारने से मना किया है। इसका दूसरे देशों ने संज्ञान लिया है और ऑस्ट्रेलिया ने तो अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच रद्द करने की बात तक कह दी है।

उनका विश्व कप में भी खेलना थोड़ी देर के लिए संदिग्ध लग रहा था, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन्हें राहत दी है। तालिबान शासन के आने के बाद अफ़ग़ानिस्तान का पाकिस्तान दौरा स्थगित हुआ है, वहीं राशिद ख़ान ने टी20 की कप्तानी से इस्तीफ़ा दिया है।हालांकि आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष आठ में होने के कारण अफ़ग़ानिस्तान को सीधा मुख्य राउंड में खेलना है। इससे पता चलता है कि अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट ने पिछले एक दशक में अपने आप को कितना विकसित किया है।

कोरोना महामारी के कारण अफ़ग़ानिस्तान ने हाल में अधिक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेले हैं, लेकिन जब भी वे मैदान पर उतरे हैं, सफलता के झंडे गाड़े हैं। उन्होंने नवंबर 2019 में वेस्टइंडीज़ को 2-1 से हराया था, फिर आयरलैंड को मार्च 2020 में इसी अंतर से हराया। इस साल मार्च में उन्होंने ज़िम्बाब्वे को 3-0 से हराकर क्लीन स्वीप किया।

अफ़ग़ानी टीम की निरंतरता एक सवाल का विषय है। हालांकि रहमानउल्लाह गुरबाज़ जैसे शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ों के उभार से यह कमी दूर होनी चाहिए। वह आयरलैंड के ख़िलाफ़ पिछले साल प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ हुए थे। इसके बाद उन्होंने इस साल ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ सात छक्कों की मदद से 45 गेंदों में 87 रन बनाए। अगर रहमानउल्लाह फ़ॉर्म में रहते हैं तो मध्यक्रम में नजीबउल्लाह ज़दरान को आज़ादी से खेलने का मौक़ा मिलेगा। इसके अलावा अनुभवी असग़र अफ़गान और कप्तान मोहम्मद नबी तो हैं ही।

अगर गेंदबाज़ी की बात की जाए तो भले ही राष्ट्रीय टीम ने अधिक क्रिकेट नहीं खेला हो, लेकिन आईपीएल में खेल चुके लेग स्पिनर राशिद ख़ान, मुजीब-उर-रहमान और मोहम्मद नबी लगातार फ़्रैंचाइज़ क्रिकेट खेलकर टच में हैं। तेज़ गेंदबाज़ी का दारोमदार नवीन-उल-हक़, करीम जनत और अनुभवी हामिद हसन (34 वर्ष) के हवाले होगा, जिन्हें टीम में वापस बुलाया गया है।

विश्व कप के लिए अफ़ग़ानी दल: मोहम्मद नबी (कप्तान), राशिद ख़ान, मुजीब-उर-रहमान, रहमानउल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), करीम जनत, हज़रतउल्लाह ज़ज़ई, गुलबदीन नईब, उस्मान घनी, नवीन-उल-हक़, असग़र अफ़ग़ान, हामिद हसन, नजीबउल्लाह ज़दरान, हशमतउल्लाह शाहिदी, मोहम्मद शहज़ाद (विकेटकीपर), फ़रीद अहमद

राज

वार्ता

More News
जमशेदपुर ने मोहन बागान को 2-1 से हराकर पूरे अंक बटोरे

जमशेदपुर ने मोहन बागान को 2-1 से हराकर पूरे अंक बटोरे

06 Dec 2021 | 10:47 PM

बेम्बोलिन ,06 दिसम्बर (वार्ता) जमशेदपुर एफसी ने सोमवार को बेम्बोलिन स्थित जीएमसी एथलेटिक स्टेडियम में खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2021-22 के लीग मुकाबले में एटीके मोहन बागान को 2-1 से हरा दिया। जमशेदपुर की जीत में सीमिलेन डूंगेल ने पहले हाफ में और स्थानापन्न खिलाड़ी एलेक्जेडर लिमा ने दूसरे हाफ में एक-एक गोल किया। बागान की ओर से प्रीतम कोटल ने मैच के अंतिम समय में सांत्वना गोल दागा। इस जीत के बाद जमेशदपुर चार मैचों से आठ अंक लेकर तालिका में दूसरे स्थान पर बना हुआ है। वहीं, यह बागान की लगातार दूसरी हार रही और वह चार मैचों में छह अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। जमशेदपुर के मिडफील्डर जितेंद्र सिंह को हीरो ऑफ द मैच अवार्ड दिया गया।

see more..
बंगलादेश महिला क्रिकेट टीम की दो सदस्य कोरोना संक्रमित

बंगलादेश महिला क्रिकेट टीम की दो सदस्य कोरोना संक्रमित

06 Dec 2021 | 9:14 PM

ढाका, 06 दिसंबर (वार्ता) बंगलादेश महिला क्रिकेट टीम की दो सदस्य कोरोना से संक्रमित पाई गईं हैं। इसके मद्देनजर क्वारंटीन को बढ़ा दिया गया है।

see more..
भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे का नया शेड्यूल जारी, कार्यक्रम एक हफ्ते आगे बढ़ा

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे का नया शेड्यूल जारी, कार्यक्रम एक हफ्ते आगे बढ़ा

06 Dec 2021 | 9:12 PM

जोहान्सबर्ग, 06 दिसंबर (वार्ता) भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे का नया शेड्यूल जारी हो गया है। दोनों टीमों के बीच 26 दिसंबर को पहले टेस्ट मैच के साथ दौरा शुरू होगा। इससे पहले यह दौरा 17 दिसंबर को शुरू होना था, लेकिन कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के मद्देनजर इसे एक हफ्ता आगे बढ़ाया गया है।

see more..
पाकिस्तान और बंगलादेश के बीच दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल धुला

पाकिस्तान और बंगलादेश के बीच दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल धुला

06 Dec 2021 | 8:18 PM

ढाका, 06 दिसम्बर (वार्ता) पाकिस्तान और बंगलादेश के बीच दूसरे टेस्ट मैच के सोमवार को तीसरे दिन का खेल बारिश के कारण धुल गया। वर्षा के कारण मैच के पहले दो दिन का खेल वर्षा के कारण बाधित रहा था लेकिन उस दौरान कुछ खेल हुआ था। इन दो दिनों में पाकिस्तान ने 63.2 ओवर में दो विकेट पर 188 रन बना लिए थे।

see more..
बीसीसीआई के निर्णय से दिव्यांग क्रिकेटरों में खुशी की लहर

बीसीसीआई के निर्णय से दिव्यांग क्रिकेटरों में खुशी की लहर

06 Dec 2021 | 8:14 PM

लखनऊ 06 दिसंबर (वार्ता) दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियों के लिये डिफरेंटली एबल्ड कमेटी बनाने के भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के फैसले का दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया है।

see more..
image