Sunday, Apr 14 2024 | Time 09:35 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हल्द्वानी में बवाल के बाद सरकार सख्त, दंगाईयों को देखते ही गोली मारने के आदेश, कर्फ्यू लगाया गया

हल्द्वानी में बवाल के बाद सरकार सख्त, दंगाईयों को देखते ही गोली मारने के आदेश, कर्फ्यू लगाया गया

हल्द्वानी/नैनीताल, 08 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड में हल्द्वानी बनभूलपुरा थाना क्षेत्र में अवैध निर्माण हटाने के दौरान गुरुवार को हुए भारी बवाल के बाद प्रदेश सरकार ने दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दे दिये हैं। प्रभावित क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

इस घटना की आंच राजधानी देहरादून तक पहुंच गयी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अभिनव कुमार के साथ उच्चस्तरीय बैठक बुलायी और हालात की समीक्षा की। बैठक में दंगाइयों से सख्ती से निपटने और देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिये गये।

श्री धामी ने अधिकारियों को मौके पर शांति और कानून व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश भी दिये। साथ ही लोगों से शांति बनाये रखने की भी अपील की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि किसी को भी कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने की छूट नहीं दी जानी चाहिए।

इसी के मद्देनजर शुक्रवार को हल्द्वानी में सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों और काॅलेजों को बंद करने का भी फरमान जारी कर दिया गया है। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और अन्य थानों से भी पुलिस बल एवं पीएसी को बुला लिया गया है।

बनभूलपुरा थाना क्षेत्र में मलिक के बगीचे में अवैध मदरसा और नमाज स्थल हटाने के दौरान आज शाम को भारी बवाल हो गया। एक खास समुदाय के लोगों ने अवैध निर्माण हटाने के दौरान हल्द्वानी नगर निगम की टीम, पुलिस और प्रशासन पर जबर्दस्त पथराव किया और यह क्रम कई घंटे तक चलता रहा। प्रदर्शनकारियों ने अंधेरा होते ही उग्र प्रदर्शन शुरू किया जिससे हालात बेकाबू हो गये। प्रदर्शनकारियों की ओर से पथराव करने पर पुलिस, प्रशासन और पत्रकारों के साथ अन्य लोग घायल हो गये।

प्रदर्शनकारियों ने अवैध निर्माण हटा रही निगम की जेसीबी मशीन को तोड़ दिया। बनभूलपुरा थाना के बाहर खड़ी मशीनों को भी आग के हवाले कर दिया। देखते देखते हालात बेकाबू हो गये।

वरिष्ठा पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) पीएस मीणा और डीआईजी योगम्बर सिंह रावत और प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर डेरा डाल दिया है और रात तक भारी पुलिस बल को तैनात कर दिया गया।

पुलिस ने हालात पर काबू पाने के लिये कई राउंड आंसू गैस के गोले छोड़े। हालात बेकाबू होते ही शाम को हल्द्वानी बाजार भी बंद हो गया।

हालात बेकाबू होते ही जिलाधिकारी वंदना ने प्रभावित क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया। साथ ही पीएसी और पुलिस बल भी मौके पर बुला लिया गया। जिला प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर कल हल्द्वानी के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों के साथ ही कक्षा एक से कक्षा 12 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का फरमान जारी कर दिया।

रवीन्द्र, समिताभ, उप्रेती

वार्ता

More News
भाजपा त्रिपुरा की दोनों सीटों पर दर्ज करेगी ऐतिहासिक जीत: साहा

भाजपा त्रिपुरा की दोनों सीटों पर दर्ज करेगी ऐतिहासिक जीत: साहा

13 Apr 2024 | 11:52 PM

अगरतला, 13 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्थापित विकास, वाणिज्य और शांति के मुद्दे पर सवार होकर आगामी चुनावों में राज्य की दोनों संसदीय सीटों पर भारी जीत दर्ज करने का भरोसा है।

see more..
image