Monday, Jul 15 2024 | Time 10:56 Hrs(IST)
image
भारत


जब तक एक-एक वोट की गिनती नहीं हो जाती, तब तक मतगणना केंद्रों पर ही डटे रहें एजेंट: आप

जब तक एक-एक वोट की गिनती नहीं हो जाती, तब तक मतगणना केंद्रों पर ही डटे रहें एजेंट: आप

नयी दिल्ली, 03 जून (वार्ता) लोकसभा चुनाव की वोटों की गिनती को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) मुख्यालय में मतगणना एजेंटों को सोमवार को प्रशिक्षण दिया गया और कहा गया कि जब तक एक-एक वोट की गिनती नहीं हो जाती तब तक किसी भी एजेंट को मतगणना केंद्र छोड़कर नहीं जाना है।

आप के राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्यसभा सांसद डॉ. संदीप पाठक ने सोमवार को काउंटिंग एजेंटों को प्रशिक्षण दी। श्री पाठक ने कहा, “ हमने सभी काउंटिंग एजेंटों से कहा है कि उनको सुबह छह बजे तक अपने-अपने मतगणना केंद्र पर पहुंच जाना है। जब तक एक-एक वोट की गिनती नहीं हो जाती, तब तक किसी भी एजेंट को मतगणना केंद्र छोड़कर नहीं जाना है। मतगणना के दौरान अगर काउंटिंग एजेंट को किसी भी तरह का कोई शक होता है तो उसे तुरंत अपनी शिकायत निर्वाचन अधिकारी के पास दर्ज करानी है। किसी भी हाल में काउंटिंग एजेंट को चुप नहीं रहना है। काउंटिंग एजेंट को हर ईवीएम मशीन का नंबर और मशीन को खोलने का समय जरूर मैच करना है। उनको एक-एक वोट की गिनती पर कड़ी नजर बनाए रखनी है।”

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। यदि डाक मतपत्रों की गिनती को बाद में करने का प्रयास हो तो तुरंत अपनी आपत्ति दर्ज करानी है और सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती करवाने पर जोर देना है। डाक मतपत्रों की पर्ची में कोई भी गड़बड़ी हो तो तुरंत आपत्ति दर्ज कराएं और उसे अवैध दर्ज कराएं। हर ईवीएम मशीन की जांच अच्छे तरीके से करनी है। एजेंट को यह भी जाँच करना है कि बैलट यूनिट के बॉक्स की सील के साथ कोई छेड़खानी तो नहीं की गई है। उसका नंबर और डाटा, शीट से मेल खा रहा है या नहीं, यह भी चेक करना है। ईवीएम मशीन में मतदान की तारीख और मतगणना की तारीख को चेक करना है और उसे अपनी शीट में लिख लेना है। ईवीएम मशीन में मतदान शुरू होने से लेकर मतदान खत्म होने तक का समय चेक करना है।

आप नेता सोमनाथ भारती ने कहा, “हम सबके अंदर एक शक आ गया है कि जिस तरीके से पूरे देश और दिल्ली में मतदान हुआ है, एग्जिट पोल उसके उलट दिखाए जा रहे हैं। इसीलिए हमने यह फैसला लिया है कि अपने काउंटिंग एजेंट को हर परिस्थिति के लिए तैयार करना है। काउंटिंग के दौरान होने वाली तकनीकी चीजों के बारे में एजेंटों को अवगत कराया गया है। काउंटिंग एजेंटों को यह सुनिश्चित करना है कि जो ईवीएम बॉक्स खुले हैं वह बॉक्स उसी बूथ के होने चाहिए। काउंटिंग एजेंट को कंट्रोल यूनिट, बैलट यूनिट और वीवीपेट यूनिट का नंबर भी मिलाना है। हमने हर प्रकार से अपने काउंटिंग एजेंट को इन सब चीजों के लिए तैयार किया है।”

आज़ाद, यामिनी

वार्ता

More News
केजरीवाल के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही भाजपा:आप

केजरीवाल के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही भाजपा:आप

14 Jul 2024 | 10:40 PM

नयी दिल्ली 14 जुलाई (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जेल में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य को पूरी तरह क्षति पहुँचाने का षड्यंत्र कर रही है।

see more..
मोदी के एक्स पर रिकॉर्ड 10 करोड़ फॉलोअर्स हुए

मोदी के एक्स पर रिकॉर्ड 10 करोड़ फॉलोअर्स हुए

14 Jul 2024 | 10:12 PM

नयी दिल्ली 14 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोशल मीडिया पर देश और दुनिया में लोकप्रियता निरंतर बढ रही है और सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 100 मिलियन यानी दस करोड़ हो गयी है जिससे वह दुनिया में ऐसी हस्ती के रूप में उभरे हैं जिसके सबसे अधिक फॉलोअर्स हैं।

see more..
मुस्लिम बोर्ड गुजारा भत्ते पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का करेगा विरोध

मुस्लिम बोर्ड गुजारा भत्ते पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का करेगा विरोध

14 Jul 2024 | 7:12 PM

नयी दिल्ली 14 जुलाई (वार्ता) ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने रविवार को अपने अध्यक्ष को तलाकशुदा मुस्लिम महिलाओं के अनिवार्य भरण-पोषण पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को वापस लेने के उपाय शुरू करने के लिए अधिकृत किया।

see more..
जयशंकर व सांगियाम्पोंगसा ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की इच्छा दोहराई

जयशंकर व सांगियाम्पोंगसा ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की इच्छा दोहराई

14 Jul 2024 | 4:41 PM

नयी दिल्ली, 14 जुलाई (वार्ता) थाईलैंड के विदेश मंत्री मारिस सांगियाम्पोंगसा ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने अपने प्रधानमंत्रियों के दृष्टिकोण के अनुरूप भारत-थाईलैंड में द्विपक्षी संबंधों की इच्छा दोहराई है।

see more..
image