Wednesday, Aug 17 2022 | Time 00:38 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अग्निपथ योजना युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़-डोटासरा

अग्निपथ योजना युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़-डोटासरा

जयपुर, 17 जून (वार्ता) राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने केन्द्र की मोदी सरकार पर गलत नीतियों का आरोप लगाते हुए कहा है कि इस कारण आज पूरा देश उद्वेलित है वहीं उसने सेना भर्ती की अग्निपथ योजना को लागू कर युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का काम किया है।

श्री डोटासरा ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में प्रेसवार्ता में आज यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो करोड़ रोजगार प्रतिवर्ष देने का वादा किया था, जिसके हिसाब से 16 करोड़ युवाओं को रोजगार मिलना चाहिये था, उन युवाओं के हितों पर कुठाराघात करते हुए सेना भर्ती की अग्निपथ योजना लागू कर युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि देश के सैनिक भारत की सुरक्षा के लिए सर्दी, गर्मी, बरसात की परवाह किये बगैर विपरीत परिस्थितियों में सीमाओं पर तैनात रहते हैं तथा अपने जीवन की कुर्बानी देने से भी पीछे नहीं हटते हैं, ऐसे वीर युवाओं से अग्निपथ योजना के नाम पर केन्द्र सरकार द्वारा धोखा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के अधीन विभागों में 62 लाख, 29 हजार पद खाली पड़े हैं तथा सेना में 2 लाख, 55 हजार से अधिक पद खाली हैं, ऐसी परिस्थिति में 17 से 21 वर्ष के युवकों को ठेके पर अग्निपथ योजना के नाम पर सेना में लेना तथा चार वर्ष पश्चात् 25 प्रतिशत युवा जो मैरिट में नहीं आयेंगे उन्हें हटा देना युवाओं के साथ अन्याय होगा।

उन्होंने कहा कि चार वर्ष की सेना भर्ती के लिये भी युवाओं को दो दफा परीक्षा देनी होगी, पहले भर्ती के लिये, उसके बाद 25 प्रतिशत की भर्ती में शामिल होने के लिये सफल होना होगा जो कि उन युवाओं जिनके वोट से श्री मोदी प्रधानमंत्री बने हैं के साथ घोर अन्याय एवं उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ है।

उन्होंने कहा कि इस निर्णय से आज पूरा देश जल रहा है, युवा सडक़ों पर आन्दोलनरत है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने अग्निपथ योजना लागू करने से पूर्व देश की संसद में चर्चा नहीं की, ना ही देश के विद्वानों एवं जनप्रतिनिधियों के विचार जानने का कार्य किया। श्री डोटासरा ने कहा कि मोदी सरकार देश के युवाओं, किसानों, महिलाओं, व्यापारियों,

पिछड़ों से किये गये अपने वादों को पूरा करने की बजाए विपक्षी नेताओं को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के नोटिस देने

में व्यस्त है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश की एकता एवं अखण्डता को अक्षुण रखने के लिये अपना जीवन कुर्बान कर दिया, आज उन्हीं के पुत्र को केन्द्र सरकार द्वारा ईडी का नोटिस दिया जाकर देश के गंभीर मुद्दों से ध्यान भटकाने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिस सेना के शौर्य के पीछे छिपकर प्रधानमंत्री श्री मोदी पुन: सत्ता में आये, आज ठेके पर सैनिक लगाकर उसी सेना को कमजोर करने का कार्य प्रधानमंत्री करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि देश में अच्छे दिन आने की बजाए आक्रोश का माहौल बन गया है, देश में रेल जल रही हैं, सडक़ों पर हिंसक झड़प हो रही है, किन्तु केन्द्र सरकार देशहित में सोचने की बजाए विपक्षी नेताओं को प्रताड़ित करने में व्यस्त है।

उन्होंने देश एवं राजस्थान के युवाओं से शांति बनाये रखने की अपील करते हुए कहा कि इस कठिन परिस्थिति में कांग्रेस पार्टी युवाओं के साथ खड़ी है तथा युवाओं को न्याय दिलाने के लिये हर संघर्ष में उनके साथ है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा आज विपक्षी नेताओं को निशाना बनाया जा रहा है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में कांग्रेस नेताओं को ही प्रवेश करने से रोका जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दिल्ली में केन्द्र सरकार

की दमनकारी नीति के विरूद्ध मोर्चा खोले हुए हैं, उन्हें प्रताड़ितत करने के लिये आज सीबीआई ने उनके भाई के घर छापा डाल दिया। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि देश में अघोषित आपातकाल लागू है, किसी को भी जेल में डाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि सीबीआई द्वारा मुख्यमंत्री के भाई के खिलाफ की गई कार्यवाही संवैधानिक संस्थाओं के

दुरूपयोग का ही एक उदाहरण है।

जोरा

वार्ता

More News
देश को आत्म निर्भर बनाने का सपना पूरा करने का दायित्व युवाओं पर: बिरला

देश को आत्म निर्भर बनाने का सपना पूरा करने का दायित्व युवाओं पर: बिरला

16 Aug 2022 | 9:08 PM

अजमेर 16 अगस्त (वार्ता) लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने युवाओं पर नये भारत का निर्माण में भागीदारी निभाने का आह्वान करते हुये कहा है कि देश को आत्म निर्भर बनाने का सपना पूरा करने का दायित्व भी युवाओं पर है।

see more..
image