Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आगरा देश का नम्बर वन स्मार्ट सिटी

आगरा देश का नम्बर वन स्मार्ट सिटी

लखनऊ 14 मार्च, (वार्ता) केन्द्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना में उत्तर प्रदेश की ताज नगरी आगरा ने देश के टाप टेन शहरों की सूची में पहला स्थान हासिल किया है।

सूबे के नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने शनिवार को बताया कि आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा की गयी ऑल इण्डिया रैंकिंग में प्रदेश के चार शहरों ने टॉप टेन में स्थान प्राप्त किया है। आगरा ने पिछले साल जारी रैकिंग में 11 पायदान की छलांग लगाते हुये प्रथम स्थान हासिल किया। पिछले साल नवम्बर की रैंकिंग में केवल कानपुर टॉप टेन शहरों में सातवें स्थान पर था। उस सूची में आगरा 12वें, वाराणसी 13वें, प्रयागराज 24वें, लखनऊ 42वें, अलीगढ़ 55 वें, झांसी 65वें, सहारनपुर 79वें, बरेली 88वें एवं मुरादाबाद 100वें स्थान पर था।

उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना की रैंकिंग में देश में प्रदेश ने सुधार करते हुए नौवां स्थान प्राप्त किया है। आगरा ने ऑल इण्डिया रैंक में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस अवधि में लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी एवं प्रयागराज शहरो में इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) परियोजनाये शुरू हो गई है।

श्री टंडन ने कहा कि आगरा ने आल इंडिया रैकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया है जबकि तीन अन्य शहरों ने रैंकिंग में स्थान प्राप्त किया है। लखनऊ ने प्रगति करते हुए 24 वा स्थान प्राप्त किया है। अलीगढ, सहारनपर ने भी योजना के कार्यों को गति प्रदान की है। झांसी, मुरादाबाद, सहारनपुर एवं बरेली को अभी और प्रयास करने की आवश्यकता है।

देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिये आगरा स्मार्ट सिटी टीम के अधिकारी बधाई के पात्र है तथा अग्रणी स्थान प्राप्त करने वाले चार अन्य शहर लखनऊ, कानपुर, वाराणसी एवं प्रयागराज के प्रयास भी प्रशंसनीय है।

नगर विकास मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य स्मार्ट सिटी योजना में प्रदेश को नम्बर एक बनाना है, इसके लिए शासन के प्रयासो के साथ ही जनता का भी सक्रिय सहयोग व भागीदारी आवश्यक है।

प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image