Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कृषि वैज्ञानिक किसानों को उन्नत फसलों की पैदावार करने की सलाह दें: तोमर

कृषि वैज्ञानिक किसानों को उन्नत फसलों की पैदावार करने की सलाह दें: तोमर

मुरैना, 20 जुलाई (वार्ता) केन्द्रीय कृषि, पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि वैज्ञानिक किसानों को कम पानी सें उन्नत फसलों की पैदावार करने की वैज्ञानिक सलाह देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनायें1

श्री तोमर आज यहां कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं अनुशरण कमेटी ’’ दिशा’’ की बैठक की अध्यक्षता करते हुये, बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की समीक्षा के दौरान कहा कि गांव-गांव सड़कों का जाल फैलाया जाये। उन्होनें कहा कि महात्मा गांधी रोजगार गारण्टी योजनाओं में बजट की कमी नहीं है, उसका सदुपयोग विकास कार्यों में किया जाये। इससे लोगों को पर्याप्त रोजगार मिलेगा वही चहुमुखी विकास होगा।

श्री तोमर ने स्थानीय लोगों को अधिक धन्धे उपलब्ध कराने पर जोर देते हुये कहा कि महिलाओं के सेल्फहेल्प ग्रुप बनाकर उन्हें विभिन्न रोजगार योजनाओं में व्यवसायिक प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें अधिक से अधिक बैंक फायनेन्स करायें।

उन्होनें कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास से कहा कि मिट्टी परीक्षण करने के लिये मात्र सवा लाख रूपये की मशीन आती है। यह मशीन विकासखण्ड स्तरों पर बेरोजगारों को फायनेन्स कराये, ताकि किसान अपने ही विकासखण्डों में मिट्टी का परीक्षण करा सके।

सं.व्यास

वार्ता

image