Friday, Apr 19 2024 | Time 06:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विद्यालयों में कृषि अब एक विषय नहीं संकाय के रूप में संचालित होगा

विद्यालयों में कृषि अब एक विषय नहीं संकाय के रूप में संचालित होगा

जयपुर, 15 जनवरी (वार्ता) राज्य सरकार ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में संचालित कृषि विज्ञान विषय को कृषि संकाय के रूप में संचालित किए जाने की आज मंजूरी दे दी है।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि राज्य के 398 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में संचालित कृषि विज्ञान विषय अब कृषि संकाय रूप में संचालित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में माद्यमिक शिक्षा बोर्ड को भी कृषि को एक विषय की बजाय संकाय रूप में संचालित करने के लिए पाठ्यक्रम निर्धारण एवम अन्य आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि कृषि संकाय रूप में 11 वीं का संचालन विद्यालयों में 2019-20 से प्रारम्भ होगा।

श्री डोटासरा ने कहा कि कृषि हमारी अर्थव्यवस्था का आधार है। इसे विद्यालयों में संकाय रूप में संचालित करने से विद्यार्थियों में कृषि विषय के प्रति और रुचि जाग्रत होगी साथ ही युवाओं को कृषि रोजगार में अधिक अवसर मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लिए गए इस महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम आएंगे।

सुनील

वार्ता

More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image