Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:23 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मैको रोबोटिक प्रणाली से अस्थि शल्य चिकित्सा करने वाला पहला अस्पताल बना एआईओआर

मैको रोबोटिक प्रणाली से अस्थि शल्य चिकित्सा करने वाला पहला अस्पताल बना एआईओआर

पटना 12 सितंबर (वार्ता) बिहार में पटना का अनूप इंस्टीच्यूट ऑफ ऑर्थोपैडिक्स एंड रिहैबिलिटेशन (एआईओआर) विश्वस्तरीय मैको रोबोटिक प्रणाली से शल्य चिकित्सा कर जोड़ प्रत्यारोपण करने वाला  पूर्वी और उत्तर भारत का पहला अस्पताल बन गया है।

प्रसिद्ध ऑर्थोपैडिक सर्जन डॉ. आशीष सिंह ने शनिवार को यहां इस सुविधा की औपचारिक लॉन्चिंग के अवसर पर कहा कि एआईओआर, पटना विश्वस्तरीय मैको रोबोटिक प्रणाली से शल्य चिकित्सा कर जोड़ प्रत्यारोपण करने वाला पूर्वी और उत्तर भारत का पहला अस्पताल बन गया है। उन्होंने कहा कि इस आधुनिक तकनीक से की गई शल्य चिकित्सा के अप्रत्याशित परिणाम प्राप्त हुए हैं।

डॉ. सिंह ने कहा, “इस अत्याधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से एआईओआर में हाल ही में 10 मरीजों के बिना किसी दर्द के सफल इलाज किया और उन्हें महज 72 घंटे में अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई। इस नई तकनीक को लॉन्च कर एआईओआर ने स्थानीय स्तर पर चिकित्सा के क्षेत्र में नया आयाम स्थापित किया है। हमने पटना में विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कई आवश्यक कदम उठाए हैं।”

चिकित्सक ने बताया कि जोड़ों का प्रत्यारोपण करने वाला यह अत्याधुनिक रोबोटिक प्रणाली है। इसके माध्यम से शल्य चिकित्सा करने पर 95 से 100 प्रतिशत तक सफल परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि एआईओआर का उद्देश्य मरीजों को अत्याधुनिक एवं सस्ती चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है। इस रोबोटिक प्रणाली के जरिए हम हिप और घुटनों के जोड़ के प्रत्यारोपण में नए मानक स्थापित करेंगे।

सूरज शिवा

वार्ता

image