Friday, Mar 29 2024 | Time 06:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमृतसर में तीन महीने मुफ्त यात्रा करवाएंगी वातानुकूलित बसें

अमृतसर में तीन महीने मुफ्त यात्रा करवाएंगी वातानुकूलित बसें

अमृतसर, 28 जनवरी (वार्ता) अमृतसर में बस रैपिड ट्रांजिट व्यवस्था (बीआरटी) के तहत चलाई जा रही वातानुकूलित सिटी बसें स्थानीय यात्रियों को तीन महीने तक मुफ्त यात्रा करवाएंगी।

पंजाब सरकार के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने सोमवार को चिर प्रतीक्षित बीआरटी परियोजना को मुकम्मल तौर पर शुरू कर दिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस परियोजना में दो रूटों पर चलने वाली 93 वातानुकूलित बसें और विश्व स्तरीय मेट्रो बस टर्मिनल शामिल हैं। लगभग 545 करोड़ रुपए से तैयार हुई इस परियोजना को पंजाब सरकार और केंद्र सरकार ने सांझी तौर पर बनाया है। उन्होंने बताया कि यह परियोजना अब तक भारत के 12 शहरों अहमदाबाद, जयपुर, सूरत, पुणे, राजकोट, विजयवाड़ा, इन्दौर, भुवनेश्वर, विशाखापटनम, भोपाल और हुबली में चल रही हैं।

श्री सिद्धू ने एलान किया कि स्थानीय यात्री इन बसों में तीन महीनों तक मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। इसके पश्चात स्कूली बच्चे मुफ़्त, कालेज विद्यार्थी 66 प्रतिशत रियायत, वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग 50 प्रतिशत रियायत के साथ सफ़र की सुविधा ले सकेंगे। यात्री 25 रुपए का कार्ड बना कर एक दिन में बिना किसी सीमा के सफ़र कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार का उद्देश्य पुरानी चल रही विकास परियोजनाओं को बंद करने की बजाय पूरा करके लोगों को सुविधा प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की इच्छा थी कि एक बार इस प्राेजेक्ट को मुकम्मल रूप में चालू करके देखा जाना चाहिए और आज उनकी इच्छा अनुसार हमने इसे शुरू किया है।

उन्होंने कहा कि 31 किलोमीटर के रूट, जिसमें इंडिया गेट से वेरका, वेरका से अमृतसर प्रविष्ट गेट और इंडिया गेट से अमृतसर प्रविष्ट गेट शामिल है, तक आज से 97 बसाें का काफ़िला चालू कर दिया गया है और हरेक रूट पर चार मिनट बाद बस सर्विस होगी। उन्होंने बताया कि इस रूट पर बने 47 बस अड्डों में लगी स्क्रीनों पर बसों की आवाजाही देखी जा सकेगी। इसके इलावा हरेक बस में कैमरे, जी पी एस, आटोमैटिक दरवाज़े, वातानुकूल आदि की सुविधा दी गयी हैं, जो साफ़ और सुरक्षित सफ़र के लिए ज़रूरी है।

श्री सिद्धू ने बस टिकट के लिए बने एप की भी शुरुआत की और बताया कि स्मार्ट कार्ड के ज़रिये सफ़र करने वाले यात्री को 20 प्रतिशत की छूट दी जायेगी। उन्होंने बताया कि यह बीआरटी बसों का पहला पड़ाव है और इन बसों के लिए शहर में पांच नये पुल करीब 150 करोड़ रुपए की लागत के साथ बनाऐ जा रहे हैं।

image