Tuesday, May 21 2019 | Time 08:19 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका में नौसैनिक विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित
  • ट्रम्प से रूस, ईरान पर प्रतिबंधों को पूरी तरह से लागू करने का अनुरोध
  • वेनेजुएला के लिए जीवन समर्पित करेंगे: मादुरो
  • ईरान का अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी का 'कोई संकेत नहीं' है: ट्रम्प
  • मैक्रों ने रोगी पर अदालत के फैसले में हस्तक्षेप करने से किया इंकार
  • मैक्सिको में गोलीबारी में छह मरे
  • सुरक्षा परिषद ने रूसी अनुरोध को किया खारिज
  • एफिल टॉवर पर चढा व्यक्ति, पर्यटकों के लिए बंद
  • ईरान के साथ चर्चा करने का प्रयास की खबर झूठी :ट्रंप
India


अभिनंदन से वायु सेना की पूछताछ पूरी, छुट्टी पर रहेंगे

अभिनंदन से वायु सेना की पूछताछ पूरी, छुट्टी पर रहेंगे

नयी दिल्ली, 14 मार्च (वार्ता) पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के बाद दुश्मन के क्षेत्र में पैराशूट के जरिये उतरने और दो दिन तक पाकिस्तानी सेना की हिरासत में रहने वाले वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान से वायु सेना और अन्य एजेन्सियों की पूछताछ पूरी हो गयी है।
सूत्रों के अनुसार वायु सेना और अन्य एजेन्सियां पिछले लगभग दस से भी अधिक दिनों से विंग कमांडर अभिनंदन से पूछताछ कर रही थी। यह पूछताछ अब पूरी हो गयी है और डाक्टरों की सलाह पर वह चार सप्ताह स्वास्थ्य लाभ के लिए छुट्टी पर रहेंगे।
सूत्रों का यह भी कहना है कि एक चिकित्सा बोर्ड उनकी मेडिकल फिटनेस की जांच करेगा । इस जांच के आधार पर ही निर्णय लिया जायेगा कि विंग कमांडर अभिनंदन कब से लड़ाकू विमान उडाना शुरू करेंगे। पाकिस्तान से स्वदेश लौटने के बाद विंग कमांडर को सेना के यहां स्थित रिसर्च एवं रैफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रक्षा मंत्री सीतारमण और रक्षा राज्य मंत्री डा सुभाष भाम्बरे ने अस्पताल में इस जांबाज पायलट से मुलाकात की थी और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी।
जम्मू कश्मीर के पुलवामा में गत 14 फरवरी को केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर आतंकवादी हमले के बाद वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी तड़के ही पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के निकट बालाकोट में पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के एक बड़े शिविर पर बमबारी कर उसे तबाह कर दिया था। सरकार ने दावा किया है कि इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गये थे।
पाकिस्तान ने इससे अगले ही दिन 27 फरवरी को अपने एफ-16, जे एफ -17 और मिराज विमानों से भारतीय वायु सीमा में प्रवेश कर सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की। चौकस भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी कोशिश को विफल कर दिया। इस दौरान हवा में हुए संघर्ष के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने मिग -21 विमान से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। इसी दौरान पाकिस्तान के एक विमान ने विंग कमांडर अभिनंदन के विमान को गिरा दिया लेकिन वह पैराशूट के जरिये पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में उतर गये जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया।
भारत के कूटनीतिक और सैन्य दबाव में पाकिस्तान ने दो दिन बाद विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंप दिया।
संजीव
वार्ता

More News
विवेक ओबेरॉय का ट्वीट मूर्खतापूर्ण एवं घिनौना: मालीवाल

विवेक ओबेरॉय का ट्वीट मूर्खतापूर्ण एवं घिनौना: मालीवाल

20 May 2019 | 10:23 PM

नयी दिल्ली 20 मई (वार्ता) दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन के जीवन पर आपत्तिजनक ट्वीट करने को लेकर बाॅलीवुड अभिनेता विवेक ओबेराॅय की कड़ी आलोचना करते हुए उनके ट्वीट को मूर्खतापूर्ण घिनौना करार दिया है।

see more..
मोदी के खिलाफ दायर याचिका पर अदालत 27 मई को करेगी सुनवाई

मोदी के खिलाफ दायर याचिका पर अदालत 27 मई को करेगी सुनवाई

20 May 2019 | 10:17 PM

नयी दिल्ली 20 मई (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने बोफोर्स घोटाले को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर टिप्पणी करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई सोमवार को 27 मई तक के लिए टाल दी।

see more..
नौसेना प्रमुख एडमिरल लाम्बा ने राष्ट्रपति से मुलाकात की

नौसेना प्रमुख एडमिरल लाम्बा ने राष्ट्रपति से मुलाकात की

20 May 2019 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 20 मई (वार्ता) इस माह के अंत में सेवानिवृत्त हो रहे नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा ने तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर एवं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से सोमवार को मुलाकात की।

see more..
चुनाव के दौरान राहुल ने की 158 चुनावी सभाएं

चुनाव के दौरान राहुल ने की 158 चुनावी सभाएं

20 May 2019 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 20 मई (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के दौरान 158 चुनावी सभाएं और रोड शो करके मतदाताओं को लुभाने का प्रयास किया था।

see more..
ओबराय काे महिला आयोग का नोटिस

ओबराय काे महिला आयोग का नोटिस

20 May 2019 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 20 मई (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने फिल्म अभिनेता विवेक ओबराय को लोकसभा चुनावों के एक्जिट पाेल को लेकर किये गये ट्वीट पर नोटिस जारी किया है और माफी मांगने के लिए कहा है।

see more..
image