Tuesday, Jul 23 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
राज्य


वायु प्रदूषण,फास्ट फूड कश्मीर में दमा मामलों में वृद्धि का कारण: डीएके

वायु प्रदूषण,फास्ट फूड कश्मीर में दमा मामलों में वृद्धि का कारण: डीएके

श्रीनगर 02 मई (वार्ता) डॉक्टर्स एसोसिएशन कश्मीर (डीएके) ने मंगलवार को कहा कि वायु प्रदूषण और फास्ट फूड के सेवन से घाटी में दमा या अस्थमा के मामले बढ़ रहे हैं।

विश्व अस्थमा दिवस पर कश्मीर घाटी में अस्थमा के मामलों में वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते हुए डीएके के अध्यक्ष डॉ निसार-उल-हसन ने कहा कि वायु प्रदूषण और फास्ट फूड की खपत घाटी में अस्थमा के मामलों में वृद्धि कर रही है। वाहनों, निर्माण, ईंट भट्ठों, सीमेंट और अन्य कारखानों की बढ़ती संख्या के कारण पिछले कुछ वर्षों से कश्मीर में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है, जो प्रदूषकों का उत्सर्जन करते हैं और हवा को काफी प्रदूषित करते हैं। यह घाटी में अस्थमा के बढ़ते मामलों का प्रमुख कारण है।

डीएके के अध्यक्ष ने कहा कि ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि पर्यावरण प्रदूषकों के उच्च स्तर के संपर्क में आने वाले बच्चों में अस्थमा विकसित होने की संभावना उन बच्चों की तुलना में अधिक होती है, जो उजागर नहीं हुए थे। उन्होंने कहा,“न केवल आप क्या सांस लेते हैं, आप क्या खाते हैं, इससे आपको अस्थमा होने का खतरा होता है।एक अध्ययन के मुताबिक यदि बच्चे और नाबालिग सप्ताह में तीन बार से अधिक फास्ट फूड का सेवन करते हैं तो उनमें 40 फीसदी अधिक अस्थमा होने की आशंका बनी रहती है।”

डॉ निसार ने कहा कि वर्षों से फास्ट फूड ने कश्मीर में बड़े पैमाने पर घर के भोजन को बदल दिया है। बच्चे और किशोर अक्सर बर्गर, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज और नूडल्स जैसे फास्ट फूड का सेवन करते देखे जाते हैं। खानपान की आदतों में घर के बने प्रसंस्कृत और सुविधाजनक खाद्य पदार्थों में यह बदलाव अस्थमा के मामलों में वृद्धि का एक और कारण हो सकता है।”

उन्होंने कहा कि लोगों, विशेष रूप से युवा पीढ़ी को बीमारी से बचाने के लिए पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने की तत्काल आवश्यकता है। साथ ही में माता-पिता को अपने बच्चों को स्वस्थ खाने और फास्ट फूड से बचने के लिए प्रोत्साहित करने की भी आवश्यकता है।

संजय अशोक

वार्ता

More News
केन्द्रीय बजट से राजस्थान को हाथ लगी केवल निराशा-गहलोत

केन्द्रीय बजट से राजस्थान को हाथ लगी केवल निराशा-गहलोत

23 Jul 2024 | 5:39 PM

जयपुर 23 जुलाई वार्ता (वार्ता) राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किये गए बजट को दिशाहीन बताते हुए कहा है कि इससे राजस्थान को केवल निराशा हाथ लगी है।

see more..
image