Friday, Apr 19 2024 | Time 04:43 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पटना समेत पांच शहरों में स्थापित होंगे वायु गुणवत्ता जांच केंद्र : सुशील

पटना समेत पांच शहरों में स्थापित होंगे वायु गुणवत्ता जांच केंद्र : सुशील

पटना 08 जून (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि वायु प्रदूषण की बढ़ती समस्या को चुनौती के रूप में लेते हुये पटना समेत पांच शहरों में वायु गुणवत्ता जांच केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

श्री मोदी ने यहां बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के सबसे प्रदूषित 20 शहरों में बिहार के भी तीन शहर पटना, गया और मुजफ्फरपुर शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वायु की खराब हो रही गुणवत्ता को बेहतर बनाने के कार्य को राज्य सरकार ने चुनौती के रूप में लिया है।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद को इस साल नवम्बर तक 16.96 करोड़ रुपये की लागत से पटना में अतरिक्त चार, मुजफ्फरपुर और गया में एक-एक तथा भागलपुर एवं दरभंगा में एक-एक वायु गुणवत्ता जांच के नए केन्द्र स्थापित करने का निर्देश दिये गये हैं। वर्तमान में पटना के तारामंडल के पास तथा गया एवं मुजफ्फरपुर में मात्र एक-एक वायु गुणवत्ता जांच केन्द्र कार्यरत हैं।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्ययोजना के तहत देश के 103 शहरों में बिहार के भी तीन शहर पटना, गया और मुजफ्फरपुर को शामिल कर केन्द्र सरकार बिहार को 10 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध करा रही है। यह राशि वायु गुणवत्ता अनुश्रवण प्रणाली की तीन इकाई, तीन मैकेनिकल डस्ट स्वीपिंग मशीन, पानी के छिड़काव के लिए वाहन एवं उपकरण, हरित कार्यक्रम, कम्पोस्टिंग इकाई, चार चलित प्रवर्तन इकाई एवं जन जागरूकता संबंधी कार्यों पर खर्च की जाएगी।

सूरज शिवा

वार्ता

image