Tuesday, Sep 19 2017 | Time 17:14 Hrs(IST)
image
  • छतरपुर में जमीन विवाद के चलते एक व्यक्ति की हत्या
  • सभी कलेक्टरों को स्कूलों की जमीन पर अतिक्रमण रोकने के निर्देश
  • मुजफ्फरनगर मण्डी में गुड़ और चीनी के भाव
  • राष्ट्रीय अयोध्या-धर्म संसद दो अंतिम अयोध्या
  • देवरिया जिला प्रशासन ने दिये छात्रा की मृत्यु की जांच के आदेश
  • कर्नाटक में आयोजित धर्म संसद में होगा मंदिर निर्माण को लेकर मंथन
  • भिंड के अकाेड़ा की नगर परिषद के अध्यक्ष को वापस बुलाने होगा मतदान
  • ....
  • ....
  • ....
  • ....
  • ....
  • ....
  • चीनी,गेहूं,अधिकांश दालों और खाद्य तेलों में नरमी;गुड़ हुआ महंगा
  • टीम इंडिया के ‘मास्टरमाइंड’ बन चुके हैं धोनी
फीचर्स Share

हवा में तैयार हो रहा है आलू का उन्नत बीज

हवा में तैयार हो रहा है आलू का उन्नत बीज

जालंधर 19 मार्च (वार्ता) पंजाब के कृषि विज्ञानी बिना मिट्टी के हवा में आलू बीज तैयार करने की एक ऐसी तकनीक पर प्रयाेग कर रहे है जिससे 150 गुणा से अधिक बीज तैयार किया जा सकेगा। पंजाब बागवानी विभाग के उपनिदेशक डॉ सतवीर सिंह ने यहां बताया कि धोगड़ी स्थित ‘सेंटर आफ एक्सीलेंस फाॅर पोटेटो’ एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है जिससे अब बिना मिट्टी के हवा में ही आलू की उन्नत किस्म का बीज तैयार किया जा सकेगा। सीआरपीआई द्वारा ईजाद ऐयरोपोनिक तकनीक से आलू के क्षेत्र में एक क्रांति आ जाएगी। इस तकनीक से एक ही पौधे से चार वर्षों में पारम्परिक बीज के 2250 टयुवर के मुकाबले दो लाख 64 हजार 500 टयुवर तैयार होंगे। सेंटर आफ एक्सीलेंस फार पोटेटो के परियोजना अधिकारी डॉ परमजीत सिंह की देखरेख में ऐयरोपोनिक तकनीक से आलू का बीज तैयार करने की योजना पर कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि इस तकनीक से धोगड़ी केन्द्र में कुफरी बादशाह, कुफरी पुखराज, कुपरी ज्योती, कुफरी ख्याती, कुफरी लोवकर, कुफरी चिपसोना, कुफरी हिमालनी तथ कुफरी अरूण किस्म का बीज तैयार हो रहा। यह बीज अगले दो वर्षों में किसानों के लिए उपलब्ध हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आलू फसल की बिजाई से लेकर खुदाई तक ज्यादा से ज्यादा मशीनीकरण के इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया जाएगा जिसके लिए उक्त केन्द्र में डच तथा जापानी मशीनों को प्रायोगिक तौर पर इस्तेमाल भी किया गया है। डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि राज्य में उन्नत किस्म के आलू बीज की मांग के मद्दे नजर उन्होंने हिमाचल प्रदेश में स्थित आईएचबीटी तथा जालंधर में सीपीआरएस बादशाहपुर में प्रशिक्षण प्राप्त किया है तथा व्यक्तिगत रूप से पेरिस, इंग्लैंड और फ्रांस में आलू बीज की प्रयोगशालाओं का दौरा करने के पश्चात ऐयरोपोनिक तकनीक को अपनाया है। इस तकनीक से एक ही पौधे से पारम्परिक तकनीक से तैयार होने वाले बीज की अपेक्षा 150 गुणा ज्यादा बीज तैयार होगा। उन्होने बताया कि ऐयरोपोनिक तकनीक से तैयार किए मिनी टयुवर पैदावार अनुसार जी-वन, जी-टू तथा जी-थ्री स्टेज वाले आलू बीज किसानों को बेचे जाएंगे। जिससे किसान अपने लिए गुणवत्ता युक्त बीज तैयार कर सकेंगे।

डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि साल 2022 तक पंजाब के लगभग 59 हजार हैक्टेयर रकबे के लिए उन्नत किस्म का बीज उपलब्ध हो जाएगा। यह बीज ऐयरोपोनिक, टीशू क्लचर तथा सीपीआरआई द्वारा दिए जा रहे ब्रीडर बीज से तैयार किया जाएगा। अगर इसकी तुलना मौजूदा स्थिति से की जाए तो अभी फिलहाल केवल दो प्रतिशत रकबे में ही स्ट्रीफाईड क्वालिटी बीज तैयार किया जा रहा है। डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि धोगड़ी केन्द्र में किए जा रहे प्रयोगों के परिणाम किसानों तक पहुंचने से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। उन्होने बताया कि पंजाब में बीज आलू की क्वालिटी में सुधार होने से भारत के बांकि राज्यों को भी क्वालिटी बीज आलू का निर्यात किया जा सकेगा। केन्द्र में भविष्य में किसानों को आलू फसल की बिजाई से लेकिर खुदाई तथा रखरखाव तक गुड एग्रीक्लचर प्रोसीजर (जीएपी), मशीनीकरन तथा भण्डारण संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा। पम तथा जपानी विशेषज्ञों की सिफारिशों अनुसार जापान की मशीनों के ट्रायल करने के लिए आलू की बिजाई कुछ रकबे में उनके कहे अनुसार की जा रही है। इसके अतिरिक्त सीपीआरआई तथा खेतीवाड़ी विश्वविद्यालय द्वारा अनुमोदित किस्मों की प्रदर्शनी लगा कर किसानों को जानकारी दी जाएगी। पंजाब आलू उत्पादन का सबसे बड़ा राज्य है। साल 2015-16 में 92359 हैक्टेयर में लगभग 2262404 मिट्रीक टन आलू का उत्पादन हुआ था। 2016-17 में यहां 97 हजार हैक्टेयर में आलू की फसल बोई जाएगी। पंजाब में सबसे ज्यादा आलू जालंधर में बीजा जाता है जबकि सबसे कम आलू पठानकोट में चार हैक्टेयर में बीजा जाता है। जालंधर में 20438 हैक्टेयर में आलू की फसल ली जाती है। जबकि अन्य जिलों में आलू अधीन होशियारपुर में 12612 हैक्टेयर, लुधियाना में 10016, कपूरथला में 9256, अमृतसर 6786, मोगा 6175, बठिंडा 5468, फतेहगढ़ साहिब 4483, पटियाला 4313, एसबीएस नगर 2415, तरनतारन 1785, बरनाला 1702, एसएएस नगर 1220, रोपड़ 863, गुरदासपुर 704, संगरूर 630, फिरोजपुर 516, फरीदकोट 205, मुक्तसर 178, मानसा 152 , फाजिलका 72 और पठानकोट में चार हैक्टेयर में आलू की फसल होती है। डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि राज्य में आलू अधीन कुल रकबे में सबसे ज्यादा पैदावार कुफरी पुखराज किस्म ही होती है जो लगभग 50 से 60 प्रतिशत रकबे में बोया जाता है। इसके पश्चात कुफरी ज्योती किस्म लगभग 30 फीसदी रकबा , बादशाह तथा चिपसोना तीन फीसदी, चंदरमुखी छह फीसदी तथा अन्य लगभग चार फीसदी रकबे में बोया जाता है। आलू के भण्डारण के लिए राज्य में 562 शीतभण्डार है जिनकी संख्या और बढ़ने की संभावना है। उन्होने बताया कि पंजाब को लगभग 9़ 70 लाख मिट्रीक टन आलू की जरूरत होती हैं जिसमें 3़ 88 लाख मिट्रीक टन बीज तथा 5़ 82 लाख मिट्रीक टन खाने वाला आलू शामिल है। बाकि बचे आलू में से लगभग 15़ 49 लाख मिट्रीक टन आलू दूसरे राज्यों को निर्यात किया जाता है जिसमें नौ लाख मिट्रीक टन बीज तथा 6़ 49 मिट्रीक टन खाने वाला आलू शामिल हैं। ठाकुर.संजय वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
न्यायाधीश का पिंटो परिवार की याचिका सुनवाई से इंकार

न्यायाधीश का पिंटो परिवार की याचिका सुनवाई से इंकार

चंडीगढ,19 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल के दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न हत्या मामले में पिंटों परिवार की जमानत की याचिका की सुनवाई करने से हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश ने इंकार कर दिया है।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 1:13 PM
चिटफंड घोटाले में बीजद विधायक प्रवत विस्वाल गिरफ्तार

चिटफंड घोटाले में बीजद विधायक प्रवत विस्वाल गिरफ्तार

भुवनेश्वर, 19 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सी शोर चिटफंड कम्पनी से संबंध के आरोप में सत्ताधारी बीजू जनता दर (बीजद) के विधायक प्रवत विस्वाल को कटक स्थित उनके घर से कल देर रात गिरफ्तार किया।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 12:25 PM
सुब्बुलक्ष्मी की जन्मशती के मौके पर दो सिक्के जारी

सुब्बुलक्ष्मी की जन्मशती के मौके पर दो सिक्के जारी

नयी दिल्ली 19 सितंबर (वार्ता) भारत रत्न से सम्मानित महान गायिका एम एस सुब्बुलक्ष्मी की जन्मशती के मौके पर उनकी याद में आज यहां दो स्मारक सिक्के जारी किये गये।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 1:40 PM
गया में सौर ऊर्जा संयंत्र पर नक्सलियों का हमला

गया में सौर ऊर्जा संयंत्र पर नक्सलियों का हमला

गया 19 सितंबर (वार्ता) बिहार के गया जिले में आमस थाना क्षेत्र के सांवकला गांव में बन रहे सौर ऊर्जा संयंत्र को प्रतिबंधित नक्सली संगठन माओइस्ट कम्युनिस्ट सेंटर (एमसीसी) के उग्रवादियों ने कल देर रात डाइनामाइट लगाकर पूरी तरह ध्वस्त कर दिया है।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 11:59 AM
रोहिंग्या संकट पर विश्व बैंक और एडीबी ने जतायी चिंता

रोहिंग्या संकट पर विश्व बैंक और एडीबी ने जतायी चिंता

वाशिंगटन, 19 सितंबर (वार्ता) विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने म्यांमार के राखिने प्रांत में हिंसा, विस्थापन, मुस्लिम समुदाय की पीड़ा और रोहिंग्या समुदाय के लोगों के पड़ाेसी देशों में पलायन पर चिंता जतायी है।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 5:04 PM
किसानों को फसल लागत मूल्य मिलने लगा :राधामोहन

किसानों को फसल लागत मूल्य मिलने लगा :राधामोहन

नयी दिल्ली,19 सितम्बर (वार्ता) कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आज कहा कि मिट्टी जांच अभियान, नीम लेपित यूरिया और फसल बीमा तथा कुछ अन्य योजनाओं के कारण कृषि लागत में कमी आयी है और अब किसानों को फसल लागत मूल्य मिलना शुरू हो गया है, श्री सिंह ने यहां राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन रबी अभियान,2017 का उद्घाटन करते हुये कहा कि मृदा जांच से किसानों को खेतों में पोषक तत्वों की कमी का पता चल रहा है और वे संतुलित मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग कर रहे हैं जिससे कृषि लागत में कमी आयी है।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 3:49 PM
राजनाथ ने की वित्तीय क्षेत्र में साइबर अपराध रोकने के उपायों की समीक्षा

राजनाथ ने की वित्तीय क्षेत्र में साइबर अपराध रोकने के उपायों की समीक्षा

नयी दिल्ली,19 सितंबर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वित्तीय क्षेत्र में साइबर अपराधों की रोकथाम के उपायों की आज यहां एक उच्चतम स्तरीय बैठक में समीक्षा की, श्री सिंह की अध्यक्षता में हुयी इस बैठक में साइबर अपराधों की रोकथाम में लगी सभी एजेंसियां और राज्यों के प्रतिनिधि शामिल थे, श्री सिंह ने इस अवसर पर डेबिट और क्रेडिट कार्डो तथा विशेष रूप से ई वॉलेट के इस्तेमाल में बड़े पैमाने पर हो रही धोखाधड़ी पर गंभीर चिंता जतायी।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 2:28 PM
वाघेला की जन विकल्प को समर्थन की घोषणा, तीसरे मोर्चे के तौर लडेगा चुनाव

वाघेला की जन विकल्प को समर्थन की घोषणा, तीसरे मोर्चे के तौर लडेगा चुनाव

अहमदाबाद, 19 सितंबर (वार्ता) गुजरात के दिग्गज नेता तथा पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला ने इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के तीसरे विकल्प के तौर पर उतरने की तैयारी कर रहे एक नये मोर्चे जन विकल्प को समर्थन देने की आज घोषणा की, हालांकि उन्होंने साफ तौर पर कहा कि वह स्वयं चुनाव नहीं लडेंगे।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 3:14 PM
त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा चार हजार विशेष ट्रेन: सिन्हा

त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा चार हजार विशेष ट्रेन: सिन्हा

नयी दिल्ली,19 सितम्बर (वार्ता) त्योहार के सीजन में यात्रियों की भीड़भाड़ को देखते हुए रेलवे ने चार हजार विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 4:19 PM
श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई घंटे बाधित रहने के बाद यातायात बहाल

श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई घंटे बाधित रहने के बाद यातायात बहाल

श्रीनगर, 19 सितंबर (वार्ता) कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले 300 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन होने के कारण आज सुबह यातायात कई घंटों के लिए बाधित रहा।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 11:22 AM
स्टार्टअप की बाधाएं हटा रही है सरकार: प्रभु

स्टार्टअप की बाधाएं हटा रही है सरकार: प्रभु

07 Sep 2017 | 1:52 PM

नयी दिल्ली 07 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि ‘स्टार्टअप’ को सफल बनाने के लिए सरकार सभी बाधाएं एवं अड़चनें हटा रही है। श्री प्रभु ने सोशल मीडिया पर नए उद्यमियों से बात करते हुए कहा कि

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 19 सितंबर की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 19 सितंबर की प्रमुख घटनाएं

19 Sep 2017 | 8:43 AM

नयी दिल्ली, 19 सितंबर (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 19 सितंबर की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं- 1581 - सिख गुरु राम दास का निधन। 1891 - विलियम शेक्सपीयर के प्रसिद्ध नाटक “मर्चेंट आॅफ वेनिस” का मैनचेस्टर में पहली बार मंचन किया गया।

दिल के दौरे के खतरे को कम करता है बिनौला तेल

दिल के दौरे के खतरे को कम करता है बिनौला तेल

20 Aug 2017 | 12:33 PM

नयी दिल्ली 20 अगस्त (वार्ता) केन्द्रीय कपास प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान मुंबई के वैज्ञानिकों का दावा है कि कपास के बिनौले का तेल अनेक विशिष्ट गुणों से भरपूर है जो मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयुक्त है तथा इसके नियमित उपयोग से दिल का दौरा

image