Tuesday, May 30 2017 | Time 02:29 Hrs(IST)
image
  • नायडू 22वीं बार बने टीडीपी के अध्यक्ष
  • शाह ने की भागवत से मुलाकात
  • असम सरकार ने दिए मिजोरम छात्रों की मौत के जांच के आदेश
  • रूस में तूफान से 11 की मौत
फीचर्स Share

हवा में तैयार हो रहा है आलू का उन्नत बीज

हवा में तैयार हो रहा है आलू का उन्नत बीज

जालंधर 19 मार्च (वार्ता) पंजाब के कृषि विज्ञानी बिना मिट्टी के हवा में आलू बीज तैयार करने की एक ऐसी तकनीक पर प्रयाेग कर रहे है जिससे 150 गुणा से अधिक बीज तैयार किया जा सकेगा। पंजाब बागवानी विभाग के उपनिदेशक डॉ सतवीर सिंह ने यहां बताया कि धोगड़ी स्थित ‘सेंटर आफ एक्सीलेंस फाॅर पोटेटो’ एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है जिससे अब बिना मिट्टी के हवा में ही आलू की उन्नत किस्म का बीज तैयार किया जा सकेगा। सीआरपीआई द्वारा ईजाद ऐयरोपोनिक तकनीक से आलू के क्षेत्र में एक क्रांति आ जाएगी। इस तकनीक से एक ही पौधे से चार वर्षों में पारम्परिक बीज के 2250 टयुवर के मुकाबले दो लाख 64 हजार 500 टयुवर तैयार होंगे। सेंटर आफ एक्सीलेंस फार पोटेटो के परियोजना अधिकारी डॉ परमजीत सिंह की देखरेख में ऐयरोपोनिक तकनीक से आलू का बीज तैयार करने की योजना पर कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि इस तकनीक से धोगड़ी केन्द्र में कुफरी बादशाह, कुफरी पुखराज, कुपरी ज्योती, कुफरी ख्याती, कुफरी लोवकर, कुफरी चिपसोना, कुफरी हिमालनी तथ कुफरी अरूण किस्म का बीज तैयार हो रहा। यह बीज अगले दो वर्षों में किसानों के लिए उपलब्ध हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आलू फसल की बिजाई से लेकर खुदाई तक ज्यादा से ज्यादा मशीनीकरण के इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया जाएगा जिसके लिए उक्त केन्द्र में डच तथा जापानी मशीनों को प्रायोगिक तौर पर इस्तेमाल भी किया गया है। डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि राज्य में उन्नत किस्म के आलू बीज की मांग के मद्दे नजर उन्होंने हिमाचल प्रदेश में स्थित आईएचबीटी तथा जालंधर में सीपीआरएस बादशाहपुर में प्रशिक्षण प्राप्त किया है तथा व्यक्तिगत रूप से पेरिस, इंग्लैंड और फ्रांस में आलू बीज की प्रयोगशालाओं का दौरा करने के पश्चात ऐयरोपोनिक तकनीक को अपनाया है। इस तकनीक से एक ही पौधे से पारम्परिक तकनीक से तैयार होने वाले बीज की अपेक्षा 150 गुणा ज्यादा बीज तैयार होगा। उन्होने बताया कि ऐयरोपोनिक तकनीक से तैयार किए मिनी टयुवर पैदावार अनुसार जी-वन, जी-टू तथा जी-थ्री स्टेज वाले आलू बीज किसानों को बेचे जाएंगे। जिससे किसान अपने लिए गुणवत्ता युक्त बीज तैयार कर सकेंगे।

डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि साल 2022 तक पंजाब के लगभग 59 हजार हैक्टेयर रकबे के लिए उन्नत किस्म का बीज उपलब्ध हो जाएगा। यह बीज ऐयरोपोनिक, टीशू क्लचर तथा सीपीआरआई द्वारा दिए जा रहे ब्रीडर बीज से तैयार किया जाएगा। अगर इसकी तुलना मौजूदा स्थिति से की जाए तो अभी फिलहाल केवल दो प्रतिशत रकबे में ही स्ट्रीफाईड क्वालिटी बीज तैयार किया जा रहा है। डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि धोगड़ी केन्द्र में किए जा रहे प्रयोगों के परिणाम किसानों तक पहुंचने से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। उन्होने बताया कि पंजाब में बीज आलू की क्वालिटी में सुधार होने से भारत के बांकि राज्यों को भी क्वालिटी बीज आलू का निर्यात किया जा सकेगा। केन्द्र में भविष्य में किसानों को आलू फसल की बिजाई से लेकिर खुदाई तथा रखरखाव तक गुड एग्रीक्लचर प्रोसीजर (जीएपी), मशीनीकरन तथा भण्डारण संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा। पम तथा जपानी विशेषज्ञों की सिफारिशों अनुसार जापान की मशीनों के ट्रायल करने के लिए आलू की बिजाई कुछ रकबे में उनके कहे अनुसार की जा रही है। इसके अतिरिक्त सीपीआरआई तथा खेतीवाड़ी विश्वविद्यालय द्वारा अनुमोदित किस्मों की प्रदर्शनी लगा कर किसानों को जानकारी दी जाएगी। पंजाब आलू उत्पादन का सबसे बड़ा राज्य है। साल 2015-16 में 92359 हैक्टेयर में लगभग 2262404 मिट्रीक टन आलू का उत्पादन हुआ था। 2016-17 में यहां 97 हजार हैक्टेयर में आलू की फसल बोई जाएगी। पंजाब में सबसे ज्यादा आलू जालंधर में बीजा जाता है जबकि सबसे कम आलू पठानकोट में चार हैक्टेयर में बीजा जाता है। जालंधर में 20438 हैक्टेयर में आलू की फसल ली जाती है। जबकि अन्य जिलों में आलू अधीन होशियारपुर में 12612 हैक्टेयर, लुधियाना में 10016, कपूरथला में 9256, अमृतसर 6786, मोगा 6175, बठिंडा 5468, फतेहगढ़ साहिब 4483, पटियाला 4313, एसबीएस नगर 2415, तरनतारन 1785, बरनाला 1702, एसएएस नगर 1220, रोपड़ 863, गुरदासपुर 704, संगरूर 630, फिरोजपुर 516, फरीदकोट 205, मुक्तसर 178, मानसा 152 , फाजिलका 72 और पठानकोट में चार हैक्टेयर में आलू की फसल होती है। डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि राज्य में आलू अधीन कुल रकबे में सबसे ज्यादा पैदावार कुफरी पुखराज किस्म ही होती है जो लगभग 50 से 60 प्रतिशत रकबे में बोया जाता है। इसके पश्चात कुफरी ज्योती किस्म लगभग 30 फीसदी रकबा , बादशाह तथा चिपसोना तीन फीसदी, चंदरमुखी छह फीसदी तथा अन्य लगभग चार फीसदी रकबे में बोया जाता है। आलू के भण्डारण के लिए राज्य में 562 शीतभण्डार है जिनकी संख्या और बढ़ने की संभावना है। उन्होने बताया कि पंजाब को लगभग 9़ 70 लाख मिट्रीक टन आलू की जरूरत होती हैं जिसमें 3़ 88 लाख मिट्रीक टन बीज तथा 5़ 82 लाख मिट्रीक टन खाने वाला आलू शामिल है। बाकि बचे आलू में से लगभग 15़ 49 लाख मिट्रीक टन आलू दूसरे राज्यों को निर्यात किया जाता है जिसमें नौ लाख मिट्रीक टन बीज तथा 6़ 49 मिट्रीक टन खाने वाला आलू शामिल हैं। ठाकुर.संजय वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
चार देशों की यात्रा पर पहले पड़ाव जर्मनी पहुंचे मोदी

चार देशों की यात्रा पर पहले पड़ाव जर्मनी पहुंचे मोदी

बर्लिन, 29 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज चार देशों की यात्रा के पहले पड़ाव जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंच गये, श्री मोदी का विमान करीब साढ़े आठ घंटे की उड़ान के बाद बर्लिन के हवाई अड्डे पर भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे (स्थानीय समयानुसार चार बजे) उतरा।

   
आगे देखे..29 May 2017 | 10:29 PM
वीरभद्र और उनकी पत्नी को जमानत

वीरभद्र और उनकी पत्नी को जमानत

नयी दिल्ली 29 मई (वार्ता) आय से अधिक संपत्ति के मामले में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को कुछ शर्तो के साथ विशेष अदालत ने आज जमानत दे दी, विशेष अदालत ने इसके अलावा श्री सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह और अन्य को भी जमानत दे दी है।

   
आगे देखे..29 May 2017 | 6:29 PM
ई रिक्शा चालक के परिजन को प्रधानमंत्री राहत कोष से एक लाख की राशि

ई रिक्शा चालक के परिजन को प्रधानमंत्री राहत कोष से एक लाख की राशि

नयी दिल्ली, 29 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत के लिए जान गंवाने वाले ई-रिक्शा चालक रविन्द्र कुमार के परिजन को प्रधानमंत्री राहत कोष से एक लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

   
आगे देखे..30 May 2017 | 12:08 AM
कार्ति एफआईपीबी के किसी अधिकारी से कभी नहीं मिला:चिदंबरम

कार्ति एफआईपीबी के किसी अधिकारी से कभी नहीं मिला:चिदंबरम

चेन्नई 29 मई (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने आज कहा कि उनका बेटा कार्ति चिदंबरम विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) के किसी भी अधिकारी से कभी नहीं मिला और उसका आईएनएक्स मीडिया/आईएनएक्स न्यूज के साथ भी कोई संपर्क नहीं रहा है।

   
आगे देखे..29 May 2017 | 5:33 PM
पाकिस्तान संग सीरीज से पहले सरकार से पूछे बोर्ड: गोयल

पाकिस्तान संग सीरीज से पहले सरकार से पूछे बोर्ड: गोयल

नयी दिल्ली, 29 मई (वार्ता) केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने सोमवार को फिर से दोहराया कि जब तक सीमा पार से आतंकवाद बंद नहीं हो जाता है पाकिस्तान के साथ भारत की द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज संभव नहीं है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) को भी इस मामले पर आगे बढ़ने से पहले सरकार से इजाजत लेनी होगी।

   
आगे देखे..29 May 2017 | 7:09 PM
बीसीसीआई और पीसीबी अपने रूख पर कायम

बीसीसीआई और पीसीबी अपने रूख पर कायम

दुबई,29 मई (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के शिष्टमंडल ने सोमवार को यहां मुलाकात की और अपने-अपने रूख को दोहराया, बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने बैठक के बाद एक संक्षिप्त बयान जारी कर कहा,“ दोनों बोर्डों के अधिकारी इस बैठक में मिले और उन्होंने अपनी-अपनी स्थिति को बताया।

   
आगे देखे..29 May 2017 | 8:18 PM
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने वाले अधिक शिक्षा संस्थानों की जरूरत- प्रणव

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने वाले अधिक शिक्षा संस्थानों की जरूरत- प्रणव

नयी दिल्ली 29 मई (वार्ता) राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने शिक्षा को बदलाव का जरिया बताते हुए आज कहा कि देश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने वाले और शिक्षा संस्थानों की जरूरत है।

   
आगे देखे..29 May 2017 | 9:50 PM
सार्वजनिक रूप से गाय को काटने वाले युवा कांग्रेस के तीन कार्यकर्ता निलंबित

सार्वजनिक रूप से गाय को काटने वाले युवा कांग्रेस के तीन कार्यकर्ता निलंबित

तिरुवनंतपुर 29 मई (वार्ता) केरल प्रदेश कांग्रेस समिति(केपीसीसी)ने मवेशियों के वध के लिए उनकी बिक्री पर केन्द्र सरकार के प्रतिबंध के विरोध में सार्वजनिक रूप से गाय काटने तथा उसके मांस को पकाकर प्रदर्शनकारियों के बीच बांटने के आरोप में युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष समेत तीन कार्यकर्ताओं को आज पार्टी से निलंबित कर दिया।

   
आगे देखे..29 May 2017 | 4:18 PM
सेना प्रमुख के बयान पर विवाद

सेना प्रमुख के बयान पर विवाद

नयी दिल्ली,29 मई (वार्ता)सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के कश्मीर में पत्थरबाजों से निबटने के लिए मानव ढ़ाल का इस्तेमाल करने को सही ठहराने और ऐसे हालात मे नए तरीके ईजाद करने संबंधी बयान को लेकर विवाद खड़ा हो गया है।

   
आगे देखे..29 May 2017 | 8:04 PM
अयोध्या मामला: आडवाणी, जोशी और उमा भारती पर कल हो सकता है आरोप तय

अयोध्या मामला: आडवाणी, जोशी और उमा भारती पर कल हो सकता है आरोप तय

लखनऊ 29 मई (वार्ता) अयोध्या में छह दिसम्बर 1992 को बाबरी ढांचे को ध्वस्त किये जाने के मामले में आरोपी पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, डा़ मुरली मनोहर जोशी और केन्द्रीय मंत्री उमा भारती समेत अन्य आरोपियों पर केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत कल आरोप तय का सकती है।

   
आगे देखे..29 May 2017 | 12:36 PM
नवाचारों का लाभ आम जनता तक पहुंचे

नवाचारों का लाभ आम जनता तक पहुंचे

28 May 2017 | 3:28 PM

जयपुर 28 मई (वार्ता) राजस्थान के उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने उत्पादकों से नवाचारों को अपनाने का आह्वान करते हुए कहा कि इसका लाभ आम जनता तक पहुंचाने में वह अपना सक्रिय योगदान दें। श्री शेखावत ने आज यहां राजस्थान स्टेट प्रोडक्टीविटी

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 मई की प्रमुख घटनाएँ

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 मई की प्रमुख घटनाएँ

29 May 2017 | 8:24 AM

नयी दिल्ली, 29 मई (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 मई की प्रमुख घटनाएँ इस प्रकार हैं: 757 - संत पॉल प्रथम कैथोलिक पोप बने। 1658 - औरंगजेब ने सामुगढ़ की लड़ाई में दारा शिकोह को पराजित किया। 1874 - स्विट्जरलैंड में नया संविधान प्रभावी हुआ।

घर बैठे जानिए कैंसर के बारे में

घर बैठे जानिए कैंसर के बारे में

14 May 2017 | 12:34 PM

नयी दिल्ली,14 मई (वार्ता) अगर आप घर बैठे यह जानना चाहते हैं कि कैंसर से पीड़ित हैं या नहीं और अगर कैंसर है तो किस अवस्था में हैं तो उसका पता आप 24 घंटे के भीतर लगा सकते हैं। मुम्बई के मशहूर टाटा कैंसर हॉस्पिटल ने नव्या विशेषज्ञ सलाह

image