Wednesday, Jul 26 2017 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
  • महाराष्ट्र में कर्ज में डूबे किसान ने की आत्महत्या
  • महाराष्ट्र में कर्ज में डूबे किसान ने की आत्महत्या
  • भारत ने कश्मीर पर ओआईसी के प्रस्ताव को किया खारिज
  • कोविंद के ट्विटर पर 33 लाख से ज्याद फॉलोअर्स
  • श्रीनगर में प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल
  • पाकिस्तानी आतंकवादी को सात साल का सश्रम कारावास
फीचर्स Share

हवा में तैयार हो रहा है आलू का उन्नत बीज

हवा में तैयार हो रहा है आलू का उन्नत बीज

जालंधर 19 मार्च (वार्ता) पंजाब के कृषि विज्ञानी बिना मिट्टी के हवा में आलू बीज तैयार करने की एक ऐसी तकनीक पर प्रयाेग कर रहे है जिससे 150 गुणा से अधिक बीज तैयार किया जा सकेगा। पंजाब बागवानी विभाग के उपनिदेशक डॉ सतवीर सिंह ने यहां बताया कि धोगड़ी स्थित ‘सेंटर आफ एक्सीलेंस फाॅर पोटेटो’ एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहा है जिससे अब बिना मिट्टी के हवा में ही आलू की उन्नत किस्म का बीज तैयार किया जा सकेगा। सीआरपीआई द्वारा ईजाद ऐयरोपोनिक तकनीक से आलू के क्षेत्र में एक क्रांति आ जाएगी। इस तकनीक से एक ही पौधे से चार वर्षों में पारम्परिक बीज के 2250 टयुवर के मुकाबले दो लाख 64 हजार 500 टयुवर तैयार होंगे। सेंटर आफ एक्सीलेंस फार पोटेटो के परियोजना अधिकारी डॉ परमजीत सिंह की देखरेख में ऐयरोपोनिक तकनीक से आलू का बीज तैयार करने की योजना पर कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि इस तकनीक से धोगड़ी केन्द्र में कुफरी बादशाह, कुफरी पुखराज, कुपरी ज्योती, कुफरी ख्याती, कुफरी लोवकर, कुफरी चिपसोना, कुफरी हिमालनी तथ कुफरी अरूण किस्म का बीज तैयार हो रहा। यह बीज अगले दो वर्षों में किसानों के लिए उपलब्ध हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आलू फसल की बिजाई से लेकर खुदाई तक ज्यादा से ज्यादा मशीनीकरण के इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया जाएगा जिसके लिए उक्त केन्द्र में डच तथा जापानी मशीनों को प्रायोगिक तौर पर इस्तेमाल भी किया गया है। डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि राज्य में उन्नत किस्म के आलू बीज की मांग के मद्दे नजर उन्होंने हिमाचल प्रदेश में स्थित आईएचबीटी तथा जालंधर में सीपीआरएस बादशाहपुर में प्रशिक्षण प्राप्त किया है तथा व्यक्तिगत रूप से पेरिस, इंग्लैंड और फ्रांस में आलू बीज की प्रयोगशालाओं का दौरा करने के पश्चात ऐयरोपोनिक तकनीक को अपनाया है। इस तकनीक से एक ही पौधे से पारम्परिक तकनीक से तैयार होने वाले बीज की अपेक्षा 150 गुणा ज्यादा बीज तैयार होगा। उन्होने बताया कि ऐयरोपोनिक तकनीक से तैयार किए मिनी टयुवर पैदावार अनुसार जी-वन, जी-टू तथा जी-थ्री स्टेज वाले आलू बीज किसानों को बेचे जाएंगे। जिससे किसान अपने लिए गुणवत्ता युक्त बीज तैयार कर सकेंगे।

डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि साल 2022 तक पंजाब के लगभग 59 हजार हैक्टेयर रकबे के लिए उन्नत किस्म का बीज उपलब्ध हो जाएगा। यह बीज ऐयरोपोनिक, टीशू क्लचर तथा सीपीआरआई द्वारा दिए जा रहे ब्रीडर बीज से तैयार किया जाएगा। अगर इसकी तुलना मौजूदा स्थिति से की जाए तो अभी फिलहाल केवल दो प्रतिशत रकबे में ही स्ट्रीफाईड क्वालिटी बीज तैयार किया जा रहा है। डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि धोगड़ी केन्द्र में किए जा रहे प्रयोगों के परिणाम किसानों तक पहुंचने से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। उन्होने बताया कि पंजाब में बीज आलू की क्वालिटी में सुधार होने से भारत के बांकि राज्यों को भी क्वालिटी बीज आलू का निर्यात किया जा सकेगा। केन्द्र में भविष्य में किसानों को आलू फसल की बिजाई से लेकिर खुदाई तथा रखरखाव तक गुड एग्रीक्लचर प्रोसीजर (जीएपी), मशीनीकरन तथा भण्डारण संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा। पम तथा जपानी विशेषज्ञों की सिफारिशों अनुसार जापान की मशीनों के ट्रायल करने के लिए आलू की बिजाई कुछ रकबे में उनके कहे अनुसार की जा रही है। इसके अतिरिक्त सीपीआरआई तथा खेतीवाड़ी विश्वविद्यालय द्वारा अनुमोदित किस्मों की प्रदर्शनी लगा कर किसानों को जानकारी दी जाएगी। पंजाब आलू उत्पादन का सबसे बड़ा राज्य है। साल 2015-16 में 92359 हैक्टेयर में लगभग 2262404 मिट्रीक टन आलू का उत्पादन हुआ था। 2016-17 में यहां 97 हजार हैक्टेयर में आलू की फसल बोई जाएगी। पंजाब में सबसे ज्यादा आलू जालंधर में बीजा जाता है जबकि सबसे कम आलू पठानकोट में चार हैक्टेयर में बीजा जाता है। जालंधर में 20438 हैक्टेयर में आलू की फसल ली जाती है। जबकि अन्य जिलों में आलू अधीन होशियारपुर में 12612 हैक्टेयर, लुधियाना में 10016, कपूरथला में 9256, अमृतसर 6786, मोगा 6175, बठिंडा 5468, फतेहगढ़ साहिब 4483, पटियाला 4313, एसबीएस नगर 2415, तरनतारन 1785, बरनाला 1702, एसएएस नगर 1220, रोपड़ 863, गुरदासपुर 704, संगरूर 630, फिरोजपुर 516, फरीदकोट 205, मुक्तसर 178, मानसा 152 , फाजिलका 72 और पठानकोट में चार हैक्टेयर में आलू की फसल होती है। डॉ परमजीत सिंह ने बताया कि राज्य में आलू अधीन कुल रकबे में सबसे ज्यादा पैदावार कुफरी पुखराज किस्म ही होती है जो लगभग 50 से 60 प्रतिशत रकबे में बोया जाता है। इसके पश्चात कुफरी ज्योती किस्म लगभग 30 फीसदी रकबा , बादशाह तथा चिपसोना तीन फीसदी, चंदरमुखी छह फीसदी तथा अन्य लगभग चार फीसदी रकबे में बोया जाता है। आलू के भण्डारण के लिए राज्य में 562 शीतभण्डार है जिनकी संख्या और बढ़ने की संभावना है। उन्होने बताया कि पंजाब को लगभग 9़ 70 लाख मिट्रीक टन आलू की जरूरत होती हैं जिसमें 3़ 88 लाख मिट्रीक टन बीज तथा 5़ 82 लाख मिट्रीक टन खाने वाला आलू शामिल है। बाकि बचे आलू में से लगभग 15़ 49 लाख मिट्रीक टन आलू दूसरे राज्यों को निर्यात किया जाता है जिसमें नौ लाख मिट्रीक टन बीज तथा 6़ 49 मिट्रीक टन खाने वाला आलू शामिल हैं। ठाकुर.संजय वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
कोविंद ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

कोविंद ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) श्री रामनाथ कोविंद ने आज देश के राष्ट्रपति के रूप में संविधान की रक्षा की शपथ ली।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 2:28 PM
सभी के लिए समान अवसर सुनिश्चित करना जरूरी : कोविंद

सभी के लिए समान अवसर सुनिश्चित करना जरूरी : कोविंद

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) देश के 14 वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विविधता को देश की सफलता का मूल मंत्र बताते हुए प्राचीन भारतीय ज्ञान और समकालीन विज्ञान की मदद से ऐसे भारत के निर्माण की जरूरत बतायी है जिसमें सभी को समान अवसर मिलें।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 4:14 PM
देश में युद्ध के लिए पर्याप्त है गोला बारूद:जेटली

देश में युद्ध के लिए पर्याप्त है गोला बारूद:जेटली

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने युद्ध के लिए 10 दिन का ही गोला बारूद होने संबंधी एक रिपोर्ट को ख़ारिज करते हुए कहा कि देश में पर्याप्त मात्रा में आयुध सामग्री है और इसकी खरीद प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 2:02 PM
मोदी ने भाजपा सांसदों को दी 05 अगस्त को मौजूदगी की हिदायत

मोदी ने भाजपा सांसदों को दी 05 अगस्त को मौजूदगी की हिदायत

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति चुनाव में 21 सांसदों के वोट अवैध घोषित होने को गंभीरता से लेते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसदों को आज हिदायत दी कि वे पांच अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव के दिन हर हाल में यहां संसद में उपस्थित रहें।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 5:04 PM
घाटकोपर इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या चार

घाटकोपर इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या चार

मुंबई. 25 जुलाई (वार्ता) मुंबई के घाटकोपर में लाल बहादुर शास्त्री मार्ग पर दामोदर पार्क में चार मंजिला “साई दर्शन” इमारत के आज सुबह ढह जाने से तीन माह के बच्चे समेत चार लोगों की मौत हो गयी और 25 से 30 लोगो के मलबे में दबे होने की आशंका है।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 5:57 PM
गुजरात में बाढ की स्थिति और बिगडी, प्रधानमंत्री ने किया हवाई सर्वेक्षण, की 500 करोड के तत्काल राहत की घोषणा

गुजरात में बाढ की स्थिति और बिगडी, प्रधानमंत्री ने किया हवाई सर्वेक्षण, की 500 करोड के तत्काल राहत की घोषणा

गांधीनगर/पालनपुर, 25 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वर्षा जनित बाढ से गंभीर रूप से प्रभावित अपने गृहराज्य गुजरात का दौरा कर अहमदाबाद हवाई अड्डे पर ही एक आपात समीक्षा बैठक की तथा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद 500 करोड के तत्काल राहत और कई अन्य उपायों की घोषणा की।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 9:34 PM
उप्र में नमूनों की जांच के संसाधनों की है कमी : कैग

उप्र में नमूनों की जांच के संसाधनों की है कमी : कैग

लखनऊ 25 जुलाई (वार्ता)नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राज्य सरकार के उदासीन रवैये के कारण जांच के लिये नमूनों के परीक्षण के लिये उत्तर प्रदेश के लखनऊ, आगरा, वाराणसी और गाजियाबाद में आधुनिक उपकरणों एवं प्रशिक्षित लोगों की कमी के कारण कई मामले अधर में लटके पडे है कैग की रिपोर्ट को पिछले सप्ताह विधानसभा में रखा गया ।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 10:20 PM
निलंबन वापस लेने की मांग को लेकर विपक्ष का हंगामा:लोकसभा स्थगित

निलंबन वापस लेने की मांग को लेकर विपक्ष का हंगामा:लोकसभा स्थगित

नयी दिल्ली,25जुलाई(वार्ता)कांग्रेस के छह सांसदों का निलंबन वापस लेने की मांग को लेकर आज लोकसभा में कांग्रेस सहित सभी विपक्षी सदस्यों ने भारी हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 4:31 PM
हड़ताल के बाद श्रीनगर में कर्फ्यू जैसे हालात

हड़ताल के बाद श्रीनगर में कर्फ्यू जैसे हालात

श्रीनगर, 25 जुलाई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में अलगाववादी नेताओं के हड़ताल के आह्वान के मद्देनजर पुरानी बस्ती और शहर-ए-खास में आज सुबह प्रशासन के प्रतिबंध लगाने से कर्फ्यू जैसे हालात पैदा हो गये, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए)ने आतंकवादियों को आर्थिक सहायता देने के आरोप में सात अलगाववादी नेताओं को कल गिरफ्तार किया है।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 7:21 PM
मशहूर वैज्ञानिक एवं प्रोफेसर यशपाल का निधन

मशहूर वैज्ञानिक एवं प्रोफेसर यशपाल का निधन

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) मशहूर वैज्ञानिक एवं शिक्षाविद् प्रो.यशपाल का कल रात नोएडा में निधन हो गया।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 10:47 AM
सांसद स्‍टार्टअप के लिए सहकार्य स्‍थल स्‍थापित करें: सीतारमण

सांसद स्‍टार्टअप के लिए सहकार्य स्‍थल स्‍थापित करें: सीतारमण

28 Jun 2017 | 7:50 PM

नयी दिल्ली 28 जून (वार्ता) केन्द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सभी सांसदों से अपनी स्‍थानीय क्षेत्रीय विकास निधि (एमपीएलएडीएस) से अपने क्षेत्र में स्‍टार्टअप के लिए सह-कार्यस्‍थल/ इन्‍क्‍यूबेटर स्&zwj

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 जुलाई की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 जुलाई की प्रमुख घटनाएं

25 Jul 2017 | 8:56 AM

नयी दिल्ली, 25 जुलाई (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 जुलाई की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं: 1689 - फ्रांस ने इंग्लैंड के खिलाफ युद्ध की घोषणा की। 1813 - भारत में पहली बार नौका दौड़ प्रतियोगिता कोलकाता में आयोजित हुई। 1814 - नियाग्रा फॉल्स

अजमेर में साइंस पार्क स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी

अजमेर में साइंस पार्क स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी

27 Jun 2017 | 7:44 PM

जयपुर, 27 जून (वार्ता) केंद्र सरकार ने राजस्थान के अजमेर में साइंस पार्क की स्थापना के लिये सैद्धान्तिक मंजूरी दी है। केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने राज्य के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी के आज नई दिल्ली में उनसे मिलकर

image