Monday, Sep 24 2018 | Time 01:46 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • गब्बर और हिटमैन ने पाकिस्तान को धो डाला, भारत फाइनल में
  • अफगानिस्तान बाहर, बंगलादेश-पाकिस्तान में होगा सेमीफाइनल
  • कांगो में विद्रोहियों के हमले में 14 नागरिक मारे गये
  • हिमाचल में सड़क हादसों में छह की मौत,38 घायल
  • भाजपा के शीर्ष नेताओं में पर्रिकर से इस्तीफा मांगने का साहस नहीं : कांग्रेस
दुनिया Share

अफगानिस्तान में हवाई हमला, 14 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में हवाई हमला, 14 लोगों की मौत

कुंडुज/अफगानिस्तान 20 जुलाई (रायटर) अफगानिस्तान में उत्तरी शहर कुंडुज के नजदीक अफगान सुरक्षाबलों की ओर से गुरुवार को चलाए गए एक अभियान के दौरान किए गए हवाई हमले में महिलाओं और बच्चों सहित 14 लोगों की मौत हो गयी। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी।कुंडुज के गवर्नर के प्रवक्ता नेमातुल्लाह तिमोरी ने कहा कि कुंडुज शहर के बाहरी चारदारा जिले में अफगान सुरक्षाबलों की ओर से किए गए हवाई हमले में 14 लोगों की मौत हो गयी।

अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद रादमानिश ने कई नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की है, लेकिन घटना की जांच की जा रही है। श्री रादमानिश ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हमला अफगान वायु सेना ने किया अथवा अमेरिकी लड़ाकू विमान ने।

तालिबान ने एक वक्तव्य जारी कर इस हमले में 28 नागरिकों के मारे जाने की बात कही है। वक्तव्य के मुताबिक हमले में मारे गए लोगों में महिलाएं और बच्चे अधिक हैं। तालिबान ने इस हमले के लिए अमेरिकी सेना को जिम्मेदार ठहराया है।

उल्लेखनीय है कि कुंडुज शहर तालिबान के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक लक्ष्य रहा है , वर्ष 2015 में जिसपर विद्रोहियों ने कब्जा कर लिया था। यहां लगातार ऐसे हवाई हमले होते रहते हैं जिसमें नागरिक मारे जाते हैं।

इस घटना ने तालिबान को शांति वार्ता स्वीकार करने के लिए मजबूर करने के लिए डिजाइन की गयी अमेरिकी रणनीति के तहत वायु सेना की ताकत के बढ़ते इस्तेमाल से उभरे जोखिम को रेखांकित किया है। अमेरिका अपने स्वयं के हवाई हमलों का संचालन करने के साथ-साथ अफगान वायु सेना की सहायता भी कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र की ओर से इस सप्ताह जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान में जारी संघर्ष के कारण इस वर्ष अब तक किए गए हवाई हमलों में मरने वाले लोगों की संख्या रिकार्ड स्तर पर पहुंच गयी है। रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष अब तक कुल 1,692 नागरिकों की मौत हो गयी है।

रवि

रायटर

More News

गुआम में भूकंप के तेज झटके

23 Sep 2018 | 3:50 PM

 Sharesee more..

23 Sep 2018 | 2:30 PM

 Sharesee more..
चीन ने अमेरिका के साथ सैन्य वार्ता  रद्द की

चीन ने अमेरिका के साथ सैन्य वार्ता रद्द की

23 Sep 2018 | 10:40 AM

शंघाई 23 सितम्बर (रायटर) चीन ने अमेरिका के साथ सैन्य वार्ता रद्द कर दी है। अमेरिका ने चीन के रूस से लड़ाकू जेट विमान और मिसाइल खरीदने के कारण उसकी एक सैन्य एजेंसी को प्रतिबंधित कर दिया है जिससे नाराज होकर चीन ने अमेरिकी राजदूत को तलब किया है और सैन्य समझौता रद्द करने की घोषणा की है।

 Sharesee more..
image