Friday, Nov 16 2018 | Time 09:07 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • जर्मनी में दोे बसों की टक्कर, 26 घायल
  • आज का इतिहास(प्रकाशनार्थ 17 नवंबर)
  • पूर्व सांसद प्रफुल्ल कुमार माहेश्वरी का निधन
  • थेरेसा मे नेब्रेक्थेरेसा मे ने ब्रेक्सिट योजना के साथ आगे बढ़ने का वादा कियासिट योजना के साथ आगे बढ़ने का वादा किया
  • खशोगी मामला: कनाडा प्रतिबंध पर कर रहा विचार: फ्रीलैंड
  • सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ हवाई हमले में 105 की मौत
  • आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर मिलकर काम करेंगे: अमेरिका
  • कांग्रेस ने राजस्थान चुनाव के लिए पहली सूची जारी की
  • वेंकैया ने जमनालाल बजाज फाउंडेशन पुरस्कार विजेताओं को किया सम्मानित
दुनिया Share

अफगानिस्तान में हवाई हमला, 14 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में हवाई हमला, 14 लोगों की मौत

कुंडुज/अफगानिस्तान 20 जुलाई (रायटर) अफगानिस्तान में उत्तरी शहर कुंडुज के नजदीक अफगान सुरक्षाबलों की ओर से गुरुवार को चलाए गए एक अभियान के दौरान किए गए हवाई हमले में महिलाओं और बच्चों सहित 14 लोगों की मौत हो गयी। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी।कुंडुज के गवर्नर के प्रवक्ता नेमातुल्लाह तिमोरी ने कहा कि कुंडुज शहर के बाहरी चारदारा जिले में अफगान सुरक्षाबलों की ओर से किए गए हवाई हमले में 14 लोगों की मौत हो गयी।

अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद रादमानिश ने कई नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की है, लेकिन घटना की जांच की जा रही है। श्री रादमानिश ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हमला अफगान वायु सेना ने किया अथवा अमेरिकी लड़ाकू विमान ने।

तालिबान ने एक वक्तव्य जारी कर इस हमले में 28 नागरिकों के मारे जाने की बात कही है। वक्तव्य के मुताबिक हमले में मारे गए लोगों में महिलाएं और बच्चे अधिक हैं। तालिबान ने इस हमले के लिए अमेरिकी सेना को जिम्मेदार ठहराया है।

उल्लेखनीय है कि कुंडुज शहर तालिबान के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक लक्ष्य रहा है , वर्ष 2015 में जिसपर विद्रोहियों ने कब्जा कर लिया था। यहां लगातार ऐसे हवाई हमले होते रहते हैं जिसमें नागरिक मारे जाते हैं।

इस घटना ने तालिबान को शांति वार्ता स्वीकार करने के लिए मजबूर करने के लिए डिजाइन की गयी अमेरिकी रणनीति के तहत वायु सेना की ताकत के बढ़ते इस्तेमाल से उभरे जोखिम को रेखांकित किया है। अमेरिका अपने स्वयं के हवाई हमलों का संचालन करने के साथ-साथ अफगान वायु सेना की सहायता भी कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र की ओर से इस सप्ताह जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान में जारी संघर्ष के कारण इस वर्ष अब तक किए गए हवाई हमलों में मरने वाले लोगों की संख्या रिकार्ड स्तर पर पहुंच गयी है। रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष अब तक कुल 1,692 नागरिकों की मौत हो गयी है।

रवि

रायटर

More News
थेरेसा मे नेब्रेक्थेरेसा मे ने ब्रेक्सिट योजना के साथ आगे बढ़ने का वादा कियासिट योजना के साथ आगे बढ़ने का वादा किया

थेरेसा मे नेब्रेक्थेरेसा मे ने ब्रेक्सिट योजना के साथ आगे बढ़ने का वादा कियासिट योजना के साथ आगे बढ़ने का वादा किया

16 Nov 2018 | 8:41 AM

लंदन 16 नवंबर(शिन्हुआ) ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने गुरुवार को ब्रेक्सिट योजना को लेकर तैयार मसौदे के साथ आगे बढ़ने का वादा किया और कहा कि उन्होंने जिस 'रास्ते को तैयार किया है वह सही है'।

 Sharesee more..
खशोगी मामला: कनाडा प्रतिबंध पर कर रहा विचार: फ्रीलैंड

खशोगी मामला: कनाडा प्रतिबंध पर कर रहा विचार: फ्रीलैंड

16 Nov 2018 | 8:29 AM

वाशिंगटन 16 नवंबर(स्पूतनिक) कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने कहा कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में आरोपी सऊदी नागरिकों के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंध में कनाडा भी साथ दे सकता है।

 Sharesee more..
सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ हवाई हमले में 105 की मौत

सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ हवाई हमले में 105 की मौत

16 Nov 2018 | 8:10 AM

दमिश्क 16 नवंबर(शिन्हुआ) सीरिया के पूर्वी प्रांत देर-अल जोर में पिछले एक हफ्ते में इस्लामिक स्टेट(आईएस) आतंकवदियों के खिलाफ अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन के हवाई हमले में कम से कम 105 लोग मारे गए।

 Sharesee more..
मोदी ने आसियान के साथ व्यापार पर दिया जोर

मोदी ने आसियान के साथ व्यापार पर दिया जोर

15 Nov 2018 | 11:53 PM

सिंगापुर 15 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास और समृद्धि के लिए व्यापार और समुद्री सहयोग की महत्ता पर जोर दिया।

 Sharesee more..
image