Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:34 Hrs(IST)
image
खेल


अजय को तीसरा टी20 दृष्टिबाधित विश्व कप जीतने की उम्मीद

अजय को तीसरा टी20 दृष्टिबाधित विश्व कप जीतने की उम्मीद

(शादाब खान से)

नयी दिल्ली, 01 नवंबर (वार्ता) दो बार की टी20 विश्व चैंपियन भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम के कप्तान अजय कुमार रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि उन्हें एक बार फिर यह खिताब जीतने की उम्मीद है।

भारत ने शेखर नायक की कप्तानी में टी20 दृष्टिबाधित विश्व कप जीता था, जबकि अजय की कप्तानी में 2017 में अपने खिताब की रक्षा की थी। अजय ने कहा कि वह चार दिसंबर से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप में जीत की हैट्रिक पूरी करना चाहेंगे।

अजय ने यूनीवार्ता से कहा,“ निश्चित रूप से हमारे ऊपर लोगों की अपेक्षाओं का, और अपने खिताब की रक्षा करने का दबाव होता है, लेकिन मैं दबाव में प्रदर्शन करना जानता हूं। मुझे दबाव में खेलना पसंद है। हम एक बार फिर टी20 विश्व चैंपियन बनना चाहेंगे। हमें इसी की उम्मीद है और इसी के लिये मेहनत कर रहे हैं। ”

भारत को अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत छह दिसंबर को नेपाल के खिलाफ करनी है, जबकि उनका दूसरा मुकाबला चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के विरुद्ध सात दिसंबर को होगा। भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबले हमेशा हाई-वोल्टेज होते हैं लेकिन अजय और उनकी टीम इसे लेकर कोई दबाव महसूस नहीं कर रही।

अजय ने पाकिस्तान का सामना करने को लेकर कहा, “ हम लोग मुकाबले में विपक्षी टीम को नहीं देखते, सिर्फ अपने तरीके से खेलते हैं। प्रतिद्वंदी को देखकर आपका खेल नहीं बदलना चाहिये। इसी तरह कई खिलाड़ी खेल के दिग्गज बने

हैं। हम ड्रेसिंग रूम में यही माहौल बनाने की कोशिश करते हैं और दबाव नहीं लेते। ”

अजय इस बार टूर्नामेंट में एक नयी टीम लेकर उतर रहे हैं। भारत की 17-सदस्यीय स्क्वाड में 10 खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपना पहला विश्व कप खेल रहे हैं। कप्तान अजय ने कहा कि खिलाड़ियों को उनके पहले बड़े टूर्नामेंट में सहज महसूस कराना उनकी जिम्मेदारी होती है।

अजय ने कहा, “ हम अभ्यास में ऐसी परिस्थितियां तैयार करते हैं जिनका सामना हमें मैच में करना पड़ सकता है। हम नवागंतुक खिलाड़ियों को दबाव में खेलना और उन परिस्थितियों से निकलना सिखा रहे हैं। ”

भारत को 2017 के टूर्नामेंट के लीग स्टेज में पाकिस्तान और बंगलादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। अजय ने स्वीकार किया कि एशियाई टीमें, खासकर पाकिस्तान और श्रीलंका भारत के लिये बड़ी चुनौती होंगी लेकिन वह टीम में प्रयोग करने और अपनी गलतियों से सीखकर नयी योजनाओं पर काम करने के लिये तैयार हैं।

अजय ने कहा, “ मेरी टीम का स्वाभाविक खेल शानदार है। अगर हम अपना स्वाभाविक खेल खेलेंगे तो हर टीम से बेहतर प्रदर्शन करेंगे और इसमें कोई दोराय नहीं है कि हम टी20 विश्व चैंपियन बनेंगे। ”

भारतीय स्क्वाड : ललित मीणा, प्रवीण कुमार शर्मा, सुजीत मुंडा, नीलेश यादव, सोनू गोलकर, शुवेंदु महता, अजय कुमार रेड्डी (कप्तान), वेंकटेश्वर राव दुन्ना (उप-कप्तान), नकुल बदनायक, इरफान दीवान, लोकेश, तोमपकी दुर्गा राव, सुनील रमेश, ए रवि, प्रकाश जयरामैया, दीपक मलिक, धीनगर जी।

शादाब.श्रवण

वार्ता

More News
आईपीएल के 34वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 34वें मैच के बाद की अंक तालिका

19 Apr 2024 | 11:35 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में शुक्रवार को खेले गये 34वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
डिकॉक और राहुल ने चेन्नई को दिखाया आइना, लखनऊ आठ विकेट से जीता

डिकॉक और राहुल ने चेन्नई को दिखाया आइना, लखनऊ आठ विकेट से जीता

19 Apr 2024 | 11:33 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) क्विंटन डिकॉक (54) और कप्तान केएल राहुल (82) के बीच 134 रन की शतकीय साझीदारी की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 34वें मुकाबले में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पीट कर अपने मनोबल में इजाफा किया।

see more..
पाल नौकायन का 17 सदस्यीय भारतीय दल फ्रांस में करेंगा स्पर्धा

पाल नौकायन का 17 सदस्यीय भारतीय दल फ्रांस में करेंगा स्पर्धा

19 Apr 2024 | 11:03 PM

हाइरेस 19 अप्रैल (वार्ता) नेत्रा कुमानन की अगुवाई में रविवार को फ्रांस में शुरु हो रहे पेरिस 2024 ओलंपिक क्वालीफायर में 17 सदस्यीय पाल नौकायन का भारतीय दल स्पर्धा करेगा।

see more..
image