Friday, Mar 29 2024 | Time 02:35 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


बॉलीवुड में जगह बनाने के लिए अजीत को करना पडा कडा संघर्ष

बॉलीवुड में जगह बनाने के लिए अजीत को करना पडा कडा संघर्ष

..जन्मदिवस 27 जनवरी के अवसर पर ..

मुंबई 26 जनवरी (वार्ता) दर्शकों में अपनी विशिष्ट अदाकारी और संवाद अदायगी के लिए मशहूर अभिनेता अजित को बालीवुड में एक अलग मुकाम हासिल करने के लिए प्रारंभिक दौर में कड़ा संघर्ष करना पड़ा था।

27 जनवरी 1922 को गोलकुंडा में जन्में हामिद अली खान उर्फ अजित को बचपन से ही अभिनय करने का शौक था। उनके पिता बशीर अली खान हैदराबाद में निजाम की सेना में काम करते थे। अजित ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आंध्र प्रदेश के वारांगल जिले से पूरी की। चालीस के दशक में उन्होंने नायक बनने के लिये फिल्म इंडस्ट्री का रूख किया और अपने अभिनय जीवन की शुरूआत वर्ष 1946 में प्रदर्शित फिल्म ‘शाहे मिस्र’ से की। वर्ष 1946 से 1956 तक अजित फिल्म इंडस्ट्री मे अपनी जगह बनाने के लिये संघर्ष करते रहे। वर्ष 1950 में निर्देशक के. अमरनाथ ने उन्हें सलाह दी कि वह अपना फिल्मी नाम छोटा कर ले। इसके बाद उन्होंने अपना फिल्मी नाम हामिद अली खान की जगह पर अजित रखा और के.अमरनाथ के निर्देशन में बनी फिल्म ‘बेकसूर’ में बतौर नायक काम किया।

वर्ष 1957 मे बीर. आर. चोपड़ा की की फिल्म ‘नया दौर’ में वह ग्रामीण की भूमिका मे दिखाई दिये। इस फिल्म में उनकी भूमिका ग्रे शेडस वाली थी। यह फिल्म पूरी तरह अभिनेता दिलीप कुमार पर केन्द्रित थी फिर भी वह दिलीप कुमार जैसे अभिनेता की उपस्थिति में अपने अभिनय की छाप दर्शकों के बीच छोड़ने मे कामयाब रहे। ‘नया दौर’ की सफलता के बाद अजित ने यह निश्चय किया कि वह खलनायकी में ही अपने अभिनय का जलवा दिखाएंगे। वर्ष 1960 मे प्रदर्शित फिल्म ‘मुगले आजम’ में एक बार फिर से उनके सामने हिन्दी फिल्म जगत के अभिनय सम्राट दिलीप कुमार थे लेकिन अजित ने अपनी छोटी सी भूमिका के जरिये दर्शको की वाहवाही लूट ली।

      वर्ष 1973 अजित के सिने कैरियर का अहम पड़ाव साबित हुआ। उस वर्ष उनकी जंजीर, यादों की बारात, समझौता,कहानी किस्मत की और जुगनू जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयीं जिन्होंने बाक्स आफिस पर सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये। इन फिल्मों की सफलता के बाद अजित ने उन ऊचाइयों को छू लिया जिसके लिये वह अपने सपनों के शहर मुंबई आये थे। अजित के पसंद के किरदार की बात करें तो उन्होंने सबसे पहले अपना मनपसंद और कभी भुलाया नहीं जा सकने वाला किरदार निर्माता निर्देशक सुभाष घई की 1976 मे प्रदर्शित फिल्म कालीचरण में निभाया। फिल्म ,,कालीचरण,, में उनका निभाया किरदार ,,लायन,, तो उनके नाम का पर्याय ही बन गया था।

फिल्म में उनका संवाद ,,सारा शहर मुझे लायन के नाम से जानता है ,, आज भी बहुत लोकप्रिय है और गाहे- बगाहे लोग इसे बोलचाल में इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा उनके ,, लिली डोंट बी सिली,, और मोना डार्लिग जैसे संवाद भी सिने प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय हुये। फिल्म ,,कालीचरण ,,की कामयाबी के बाद अजित के सिने कैरियर में जबरदस्त परिवर्तन आया और वह खलनायकी की दुनिया के बेताज बादशाह बन गये। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने दमदार अभिनय से दर्शकों की वाहवाही लूटते रहे।

खलनायक की प्रतिभा के निखार में नायक की प्रतिभा बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसी कारण अभिनेता धर्मेन्द्र के साथ अजित के निभाये किरदार अधिक प्रभावी रहे। उन्होंने धमेन्द्र के साथ यादों की बारात, जुगनू प्रतिज्ञा, चरस, आजाद, राम बलराम, रजिया सुल्तान और राज तिलक जैसी अनेक कामयाब फिल्मों में काम किया। नब्बे के दशक में अजित ने स्वास्थ्य खराब रहने के कारण फिल्मों मे काम करना कुछ कम कर दिया। इस दौरान उन्होंने जिगर, शक्तिमान, आदमी, आतिश,आ गले लग जा और बेताज बादशाह जैसी कई फिल्मों में अपनी अभिनय से दर्शकों का मनोरंजन किया। संवाद अदायगी के बेताज बादशाह अजित ने करीब चार दशक के फिल्मी कैरियर में लगभग 200 फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखाया और 22 अक्टूबर 1998 को इस दुनिया से रूखसत हो गये।

वार्ता

More News
पटना में हुआ रवि किशन की फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर

पटना में हुआ रवि किशन की फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर

28 Mar 2024 | 9:58 PM

पटना, 28 मार्च (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के मेगा स्टार रवि किशन की मल्टीलैंग्वेज फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर पटना में किया गया।

see more..
नयनतारा ने परिवार के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर की

नयनतारा ने परिवार के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर की

28 Mar 2024 | 4:02 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों की जानीमानी अभिनेत्री नयनतारा ने सोशल मीडिया पर अपने परिवार के साथ तस्वीर शेयर की है।

see more..
ज्वेल थीफ में काम करेंगे सैफ अली खान

ज्वेल थीफ में काम करेंगे सैफ अली खान

28 Mar 2024 | 2:19 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता सैफ अली खान फिल्म ‘ज्वेल थीफ’ में काम करते नजर आ सकते हैं। फिल्म ‘ज्वेल थीफ’ सिद्धार्थ आनंद के बैनर मलिक्स प्रोडक्शन के तहत बनाई जाएगी । यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म होगी जिसमें सैफ अली खान और जयदीप अहलावत की मुख्य भूमिका होगी।

see more..
डिवाइन और करण औजला के ‘स्ट्रीट ड्रीम्स’ अल्बम ने रिकॉर्ड तोड़े, शुभमन गिल की रील हुई वायरल

डिवाइन और करण औजला के ‘स्ट्रीट ड्रीम्स’ अल्बम ने रिकॉर्ड तोड़े, शुभमन गिल की रील हुई वायरल

28 Mar 2024 | 2:04 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) हिप-हॉप आइकॉन डिवाइन और करण औजला अल्बम स्ट्रीट ड्रीम्स ने लोगों का दिल जीत लिया है।

see more..
मणिरत्नम ने फिल्म ‘आदुजीविथम' में पृथ्वीराज सुकुमारन के अभिनय की प्रशंसा की

मणिरत्नम ने फिल्म ‘आदुजीविथम' में पृथ्वीराज सुकुमारन के अभिनय की प्रशंसा की

28 Mar 2024 | 2:02 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के जानेमाने फिल्मकार मणिरत्नम ने पृथ्वीराज सुकुमारन की आने वाली फिल्म ‘आदुजीविथम' में उनके अभिनय की प्रशंसा की है।

see more..
image