Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:38 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


अजीत पवार ने कोरेगांव भीमा युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की

अजीत पवार ने कोरेगांव भीमा युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की

पुणे,01 जनवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार और अन्य नेताओं ने कोरेगांव भीमा लड़ाई की 203 वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को यहां युद्ध स्मारक 'जय स्तम्भ ’’ पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख, ऊर्जा मंत्री नितिन राउत भी पुणे-अहमदनगर मार्ग पर पर्ने गांव के पास स्थित स्मारक पर श्रद्धांजलि देने वालों में शामिल थे।

वंचित बहुजन अघाड़ी के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने भी विजय स्तंभ में श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर, श्री पवार ने लोगों से स्मारक का दौरा नहीं करने की अपील की और कहा कोरोनो वायरस महामारी को देखते हुए घर मे ही रहें यही श्रद्धांजलि होगी।

ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी और मराठा सेना पेशवा के बीच 01 जनवरी, 1818 को हुई लड़ाई की सालगिरह पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए हर साल लाखों लोग ' जय स्तम्भ ' में एकत्र होते हैं।इस वर्ष कोविड-19 के कारण, जिला प्रशासन और भीमा कोरेगांव विजय स्तंभ शौर्यदिन समंवय समिति के सदस्यों ने लोगों से स्मारक पर आने से बचने और घर के अंदर रह कर अपना सम्मान प्रगट करने का आग्रह किया ।

जिला प्रशासन ने पहले ही धारा 144 लगा दी है, बाहरी लोगों के पेर्ने गांव और अन्य निकटवर्ती गांवों में प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया है। संगठनों और राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्रों के प्रमुख हस्तियों के प्रतिनिधियों को हालांकि स्मारक का दौरा करने की अनुमति दी गई है।

गौरतलब है कि 01 जनवरी, 2018 को, युद्ध की 200 वीं वर्षगांठ पर, गांव और उसके आसपास हिंसा भड़क गई थी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।

त्रिपाठी आशा

वार्ता

image