Thursday, Oct 21 2021 | Time 02:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राजनाथ सिंह ने आईसीजी जहाज विग्रह को समुद्री बड़े में शामिल किया

राजनाथ सिंह ने आईसीजी जहाज विग्रह को समुद्री बड़े में शामिल किया

चेन्नई 28 अगस्त (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को भारतीय तट रक्षक बल (आईसीजी) जहाज विग्रह को समुद्री सेवा में शामिल किया।

इस जहाज का डिजायन और निर्माण लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) शिप बिल्डिंग लिमिटेड ने किया है। यह उन्नत राडार से लैस है। इसे दो इंजन वाले हेलीकॉप्टर और चार उच्च गति वाली नौकाओं को ले जाने की क्षमता है।

यह पोत आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम और कमांडर, तटरक्षक क्षेत्र (पूर्व) के संचालन और प्रशासनिक नियंत्रण के तहत पूर्वी समुद्र तट पर संचालित होगा।

इस गश्ती पोत की लम्बाई 98 मीटर है और इस पर 11 अधिकारी और 110 अन्य कर्मी तैनात रहेंगे। यह पोत उन्नत तकनीकी रडार से लैंस, दिशासूचक (नेविगेशन) और संचार उपकरण, सेंसर और मशीनरी से सुसज्जित है जो उष्णकटिबंधीय समुद्री परिस्थितियों में काम करने में सक्षम है। पोत 40/60 बोफोर्स तोप से लैस है और इस पर गोलीबारी नियंत्रण प्रणाली के साथ दो 12.7 मिमी स्थिर रिमोट कंट्रोल गन लगाई गई है। यह एकीकृत पुल प्रणाली, एकीकृत मंच , स्वचालित बिजली प्रबंधन और अग्निशमन प्रणाली से भी लैस है।

विग्रह के समुद्री बेड़े में शामिल होने के बाद तटरक्षक बल में 157 पोत तथा 66 विमान हो जायेंगे।

इस समारोह में उद्योग मंत्री थंगम थेनारासु, थल सेनाध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे, महानिदेशक भारतीय तटरक्षक के नटराजन और केंद्र और राज्य सरकारों के अन्य वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

उप्रेती राम

वार्ता

More News
कुमाऊं में आपदा का कहर: 49 लोगों की मौत, 14 घायल

कुमाऊं में आपदा का कहर: 49 लोगों की मौत, 14 घायल

20 Oct 2021 | 9:27 PM

नैनीताल, 20 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में आयी आपदा में अभी तक 49 लोगों की मौत हो गयी है और 14 लोग घायल हुई है जबकि छह लोग लापता हैं।

see more..
उत्तराखंड आपदा: मरने वालों की संख्या 52 हुई, पांच अब भी लापता

उत्तराखंड आपदा: मरने वालों की संख्या 52 हुई, पांच अब भी लापता

20 Oct 2021 | 8:48 PM

देहरादून 20 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड में रविवार सुबह से मंगलवार तक लगभग 48 घण्टे हुई अतिवृष्टि, बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है, जबकि पांच व्यक्ति अब भी लापता है।

see more..
image