Friday, Mar 29 2024 | Time 19:23 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू सीमा के पास ड्रोन से गिराये एके-47, मैगजीन और गोला-बारूद बरामद

जम्मू सीमा के पास ड्रोन से गिराये एके-47, मैगजीन और गोला-बारूद बरामद

जम्मू 03 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू पुलिस ने शहर के बाहरी क्षेत्र में ड्रोन से गिराये एके-47 सहित हथियार और गोला- बारूद बरामद किए हैं।

पुलिस के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि सतावरी पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत फलियां में शनिवार देर रात ड्रोन से गिराये गए सामान में एक एके-47, एक नाइट उपकरण, तीन मैगजीन और गोला- बारूद बरामद किया है।

प्रवक्ता ने कहा, “पैकिंग और धागे से स्पष्ट के रूप से पता चलता है कि गोला-बारूद ड्रोन से गिराया गया था। हम क्षेत्र में इसे प्राप्त करने वाले संभावितों की तलाश कर रहे हैं। तलाश अभियान जारी है।” उन्होंने कहा कि ड्रोन से सामान गिराये जाने की संदिग्ध घटना शनिवार आधी रात के करीब की है।

पुलिस सूत्रों ने कहा, “ कुछ ग्रामीणों ने उड़ने वाली वस्तु की आवाज सुनकर जागने के बाद पुलिस को सूचना दी, तो पुलिस टीम मौके पर पहुंची।” उन्होंने कहा कि पुलिस टीमों ने पीले रंग की पॉलीथिन में रखे पैकेटों को जब्त कर लिया है, जिसके हैंडल को नायलॉन के धागे से बांधा गया था।

इससे पहले 23 अगस्त को तड़के अरनिया सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास एक ड्रोन को देखा गया था, इसके बाद सीमा सुरक्षा बल के सतर्क जवानों ने उस पर गोली चलायी थी, जिसके कारण वह वापस पाकिस्तान की ओर चला गया था।

उल्लेखनीय है कि इसी वर्ष जून में वायुसेना स्टेशन जम्मू पर हुए ड्रोन हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ड्रोन देखे जाने की संख्या निरंतर बढ़ गई है। गत 26-27 जून की मध्य रात्रि को जम्मू स्टेशन के उच्च सुरक्षा तकनीकी क्षेत्र में दो विस्फोट हुए थे, जिसमें भारतीय वायु सेना के दो जवान मामूली रूप से घायल हो गए थे। वहीं इसी साल 23 जुलाई को जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अखनूर सेक्टर के गुराह पट्टन इलाके में पांच किलो आईईडी ले जा रहे एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था।

पिछले डेढ़ साल के दौरान पुलिस ने ड्रोन से गिराए गए भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक जब्त किए हैं। इनमें 16 एके 47 राइफल, तीन एम4 यूएस निर्मित राइफल, 34 पिस्तौल, 15 हथगोले सहित 18 आईईडी शामिल हैं। वहीं एक या दो ड्रोन के जरिए नकली नोट भी गिराए गए।

उधर, गृह मंत्रालय ने ड्रोन, पैराग्लाइडर, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, हॉट-एयर बैलून जैसे एरियल प्लेटफॉर्म से उपजे खतरों से निपटने के लिए तैयार किये गये मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया है।

जम्मू कश्मीर जिला प्रशासन ने पहले ही ड्रोन के इस्तेमाल, बिक्री और खरीद पर पाबंदी लगा रखी है।

उप्रेती, संतोष

वार्ता

More News
कश्मीर में काफी हिस्सों पर हो रही है बारिश

कश्मीर में काफी हिस्सों पर हो रही है बारिश

29 Mar 2024 | 6:52 PM

श्रीनगर, 29 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में गुरुवार रात से हर तरफ बारिश हुयी है और अभी भी काफी स्थानों पर बारिश हाे रही है। श्रीनगर मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
जम्मू-कश्मीर के रामबन में यात्री टैक्सी के खाई में गिरने से दस की मौत

जम्मू-कश्मीर के रामबन में यात्री टैक्सी के खाई में गिरने से दस की मौत

29 Mar 2024 | 3:32 PM

जम्मू, 29 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में शुक्रवार सुबह एक यात्री टैक्सी के फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से कम से कम 10 यात्रियों की मौत हो गई।

see more..
कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

28 Mar 2024 | 9:18 PM

जम्मू, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि जहां कांग्रेस नेताओं ने गरीबों से उनकी जमीन छीनी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी और पक्का मकान भी दिया।

see more..
image