Thursday, Mar 28 2024 | Time 13:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अखिलेश ने संविधान दिवस पर दी शुभकामनाएं

अखिलेश ने  संविधान दिवस पर दी शुभकामनाएं

नयी दिल्ली, 26 नवंबर (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ‘संविधान दिवस‘ पर शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि देश की संविधान सभा ने आज के ही दिन 26 नवम्बर 1949 को संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित किया था और व्यक्ति की गरिमा तथा राष्ट्र की एकता और अखण्डता को सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने का संकल्प लिया था।

श्री यादव ने कहा कि आज देश संक्रमण काल से गुजर रहा है। संवैधानिक संस्थाएं लगातार कमजोर होती जा रही है। व्यक्ति की स्वतंत्रता का अपहरण हो रहा है। पंथनिरपेक्षता का संकल्प दिन प्रति दिन क्षीण होता जा रहा है। यह भारत के संविधान की उद्देशिका को भूलने का प्रयास तो नहीं है।

उन्होंने कहा कि लोकशाही को बचाने के लिए तानाशाही प्रवृत्तियों पर अंकुश लगाना आवश्यक है। ऐसी ताकतें जो राजनीतिक दल के रूप में भारतीय संविधान की मूलभावनाओ को कुचलने में लगी है, के विरूद्ध जनमानस को उनके अधिकारों के प्रति सजग करना होगा। उन्होंने सवाल उठाए कि आखिर आज ऐसा क्यों हो रहा है कि जैसे-जैसे समय बढ़ता जाता है वैसे-वैसे सामाजिक न्याय और समान अवसर पर संकट बढ़ता जाता है। आजादी के 75वर्ष हो गए पर लोकतांत्रिक संस्थाएं और संवैधानिक संस्थाएं पूरी मजबूती से स्थापित क्यों नहीं हो पाई हैं। इनसे छेड़छाड़ होते रहना क्या संकट का कारण नहीं होगा। नागरिक अधिकारों पर कुठाराघात, अभिव्यक्ति की आजादी के साथ हो रहा खिलवाड़ लोकतंत्र पर गम्भीर खतरे का संकेत तो नहीं है।

अभिषेक अशोक

वार्ता

image