Tuesday, Apr 16 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दिल अजीज निरहुआ का चुनावी रणक्षेत्र में सामना करेंगे अखिलेश

दिल अजीज निरहुआ का चुनावी रणक्षेत्र में सामना करेंगे अखिलेश

आजमगढ़ 03 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव जिनके गानों को सुनकर अपनी थकान और पीड़ा मिटाते हैं, आज वही चहेता गायक दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ उनके माथे पर सिलवटें लाने के चुनावी रणक्षेत्र में डट गया है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में पांच उम्मीदवारों की जो सूची जारी की, उसमें भोजपुरी फिल्मी दुनिया का जाना माना नाम निरहुआ का नाम भी शामिल है। राजनीति के क्षेत्र में नये नवेले भोजपुरी गायक सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मुकाबला करेंगे। श्री यादव ने वर्ष 2012 में अपनी सरकार के कार्यकाल में निरहुआ को यश भारती से सम्मानित किया था।

आज़ादी के बाद आजमगढ़ सीट पर चुनाव लड़ने वाले निरहुआ पांचवें ऐसे चेहरे होंगे जो जिले के बाहर के होंगे। गाजीपुर के निवासी निरहुआ काे राजनीति का कोई पूर्व अनुभव नहीं है। वह पिछले 15 वर्षों में समाजवादी पार्टी में बतौर गायक अपने आपको कई बार मंचो पर प्रस्तुत कर चुके हैं ।

आजमगढ़ में बाहरी जिलों के तीन उम्मीदवार ऐसे थे जो लोकसभा सीट पर निर्वाचित हो गए हालांकि एक को जनता ने वापस उनके गृहनगर भेज दिया। जो लोग यहां से चुने गये उन्होंने फिर दोबारा यहां की जनता से कोई सरोकार नहीं रखा। दो मौकों को छोड़ दिया जाए तो मुलायम सिंह यादव भी आजमगढ़ नहीं आए लेकिन जनता को संतोष सिर्फ इसी बात का रहा कि आजमगढ़ में विकास का कार्य निर्बाध गति से जारी रहा ।

पहली बार 1978 में हुये उपचुनाव में बाहरी उम्मीदवार मोहसिना किदवई को यहां के बाशिंदो ने सर माथे पर लिया। उसके बाद अकबर अहमद डंपी 1998 और 2004 में सांसद निर्वाचित हुए । वैसे तो अकबर अहमद डंपी के पूर्वज आजमगढ़ के ही रहे हैं लेकिन डंपी का आजमगढ़ से कोई खास नाता नहीं रहा। वह भी केवल चुनाव के वक्त आए और फिर चले गए।

वर्ष 2004 में भाजपा ने एक बार शाह मुहम्मद को भी अपना प्रत्याशी बनाया था जो बाहर के थे लेकिन उनको करारी हार का सामना करना पडा। उस समय नवोदित पार्टी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के उम्मीदवार डॉक्टर कृष्ण मोहन त्रिपाठी से भी कम मत पाए और चौथे स्थान पर रहे ।

वर्ष 2014 में मुलायम सिंह यादव यहां से सांसद चुने गए । इस बार 2019 के चुनाव में दोनो प्रमुख प्रतिद्वंदी सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी बाहर के जिले के हैं लेकिन वह पूर्व मुख्यमंत्री के साथ कद्दावर पार्टी के अध्यक्ष भी है ।

आजमगढ़ सीट पर इस महा मुकाबले में दो यादवों की टक्कर में जनता किसे पसंद करेगी यह तो आने वाली 12 मई का वक्त बताएगा।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

15 Apr 2024 | 11:39 PM

मुजफ्फरनगर 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इंडिया समूह के पक्ष में चल रही हवा से भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ हो जायेगा।

see more..
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image