Friday, Apr 19 2024 | Time 21:14 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


बॉक्स ऑफिस के भी खिलाड़ी बने अक्षय कुमार

बॉक्स ऑफिस के भी खिलाड़ी बने अक्षय कुमार

मुंबई. 24 दिसंबर (वार्ता) बॉलीवुड में वर्ष 2016 में खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार की फिल्मों का जादू दर्शकों के सर चढ़कर बोला और पूरे साल में सुपरहिट हैट्रिक से सलमान-शाहरुख को पछाड वह बाक्स ऑफिस के सबसे बड़े खिलाडी बने। वर्ष 2016 में अक्षय की एयरलिफ्ट, हाउसफुल-3 और रस्तम जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी और तीनों 100 करोड़ से अधिक का कारोबार करने में सफल रही। इसी वर्ष सलमान खान की सुल्तान, एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी और ऐ दिल है मुश्किल जैसी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर उल्लेखनीय सफलता हासिल की। इन सबके साथ ही वर्ष 2016 में लीक से हटकर और कम बजट में बनी कई फिल्मों ने भी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। इनमें की एंड का, पिंक, कपूर एंड संस, बागी, उड़ता पंजाब और डियर जिंदगी आदि शामिल है। वहीं दूसरी तरफ जय गंगाजल, वजीर, सनम रे, अजहर, सरबजीत, ढ़िसूम, हैप्पी भाग जायेगी और शिवाय जैसी फिल्मों को औसत सफलता मिली। फिल्म इंडस्ट्री में इस वर्ष भी पूरी तरह से सीक्वेल फिल्मों की धूम मची रही जिनमें जय गंगाजल, हाउसफुल-3, घायल वंस अगेन, क्या कूल हैं हम 3, रॉकऑन-2, फोर्स-2, तुम बिन-2, कहानी-2, ग्रेट गैंड मस्ती, राज रीबूट, 1920 लंदन जैसी फिल्में शामिल है। चौंकाने वाले बात है कि हाउसफुल-3 को छोड़कर सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी। इस वर्ष में जहां कई फिल्मों ने सफलता के झंडे गाड़े, वहीं फ्लाप फिल्मों की भी कमी नहीं रही। बड़े बजट और बड़े सितारों वाली कई फिल्में एक-एक कर बॉक्स ऑफिस पर असफल होती गयी जिसकी सूची काफी लंबी है। इनमें घायल वंस अगेन, मोहनजोदाड़ो, क्या कूल हैं हम, मस्तीजादे, फितूर, अलीगढ़, रॉकी हैंडसम फैन, तीन, ग्रेट ग्रैंड मस्ती, ए फ्लांइग जट, अकीरा, मिर्जिया, बार बार देखो, रॉकऑन-2, फोर्स-2, कहानी 2 और बेफिक्रे जैसी फिल्में शामिल है । वर्ष 2016 की शुरूआत 08 जनवरी को प्रदर्शित फिल्म वजीर से हुयी ।बिजॉय नॉबियार निर्देशित और विद्यु विनोद चोपड़ा निर्मित इस फिल्म में महानायकअमिताभ बच्चन ,फरहान अख्तर और अदिती राव हैदरी ने मुख्य भूमिका निभायी । अमिताभ फिल्म में लकवाग्रस्त शतरंज के खिलाड़ी और फरहान अख्तर ने एटीएस अधिकारी की भूमिका निभायी है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 42 करोड़ रुपये का औसत व्यापार किया। अक्षय कुमार और निमरत कौर जैसे सितारों से सजी फिल्म एयरलिफ्ट इस वर्ष की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। राज कृष्ण मेनन के निर्देशन में बनी यह फिल्म इराक-कुवैत युद्ध के दौरान भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकाले जाने के अभियान पर बनी है। एयरलिफ्ट ने टिकट खिड़की पर 129 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की। 


         सीक्वल फिल्मों में शुमार इस वर्ष की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक घायल वंस अगेन प्रदर्शित हुयी। यह फिल्म वर्ष 1990 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म घायल की सीक्वल है। घायल वंस अगेन सनी देओल की महात्वकांक्षी परियोजना थी जिसे वह काफी समय से बनाना चाहते थे। घायल वंस अगेन में सनी देओल, सोहा अली खान की अहम भूमिकायें निभायी है। सनी देओल ने फिल्म का निर्देशन भी किया। फिल्म अपनी अपेक्षा के अनुरूप कमाई नहीं कर सकी। फिल्म ने 40 करोड़ रुपये का औसत कारोबार किया है। एयरहोस्टेस नीरजा भनोत के जीवन पर बनी फिल्म नीरजा इस वर्ष की प्रदर्शित सफल फिल्मों में शुमार की गयी। राम माधवानी के निर्देशन में बनी फिल्म नीरजा में सोनम कपूर ने नीरजा भनोत की भूमिका निभायी है जिन्होंने 1986 में कराची से अगवा पैन एएम की उड़ान संख्या 73 में सवार यात्रियों की जान बचाने के दौरान अपनी जान दे दी। नीरजा को उसके अद्मय साहस के लिए मरणोपरांत अशोक चक्र दिया गया था ।फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 75 करोड़ से अधिक की कमाई की। इंडस्ट्री के जाने माने निर्देशक प्रकाश झा के निर्देशन में बनी फिल्म जय गंगाजल इस वर्ष प्रदर्शित हुयी। फिल्म में जहां प्रियंका चोपड़ा ने पुलिस अधिकारी का किरदार निभाया वहीं निर्देशन के अलावा प्रकाश झा भी पुलिस अधिकारी की भूमिका में नजर आये । फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 38 करोड़ रुपये का कारोबार कर औसत कारोबार किया। करण जौहर निर्मित और शकुन बत्रा निर्देशित फिल्म कपूर एंड सन्स इस वर्ष बॉक्स ऑफिस पर मुनाफा कमाने में कामयाब रही। फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा, आलिया भट्ट और फवाद खान ने मुख्य भूमिकाये निभायी है। कपूर एंड सन्स ने 73 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की। आर बाल्की के निर्देशन में बनी फिल्म की एंड बॉक्स ऑफिस पर जोरदार कमाई करने में सफल रही। की एंड का में अर्जुन कपूर और करीना कपूर ने मुख्य भूमिकायें निभायी है। यह फिल्म इस एक युवा प्रेमी जोड़े की कहानी है। करीना फिल्म में एक कामकाजी महिला जबकि उनके पति का किरदार अर्जुन कपूर ने निभाया। फिल्म में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की भी अतिथि भूमिका है। कम बजट में बनी इस फिल्म ने 51 करोड़ की शानदार कमाई की । यशराज प्रोडक्शन के बैनर तले मनीष शर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म फैन प्रदर्शित हुयी। फैन में शाहरुख खान दोहरी भूमिका में नजर आये। फिल्म में शाहरुख का एक किरदार सुपरस्टार अभिनेता जबकि दूसरे में उनका किरदार सुपरस्टार के फैन का था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा सकी। शब्बीर खान के निर्देशन में बनी फिल्म बागी प्रदर्शित हुयी। बागी में टाइगर श्राफ और श्रद्धा कपूर की अहम भमिकायें है । फिल्म ने 76 करोड़ रुपये का शानदार व्यापार किया।


         भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के जीवन पर बनी फिल्म अजहर इस वर्ष औसत कमाई करने में कामयाब रही। टोनी डिसूजा निर्देशित और एकता कपूर निर्मित फिल्म अजहर में इमरान हाशमी मोहम्मद अजहरुद्दीन का किरदार निभाते नजर आये। अजहर में प्राची देसाई और नरगिस फाखरी की भी अहम भूमिकायें है। फिल्म ने 33 करोड़ रुपये का औसत व्यापार किया। प्रियंका चोपड़ा को लेकर फिल्म मेरीकॉम बना चुके उमंग कुमार ने पाकिस्तान जेल में बंद कैदी सरबजीत सिंह के जीवन पर फिल्म सरबजीत बनायी। फिल्म में सरबजीत का किरदार रणदीप हुड्डा जबकि उनकी बहन दलबीर कौर का किरदार ऐश्वर्या राय ने निभाया। ऋचा चड्डा फिल्म में रणदीप हुड्डा की पत्नी का किरदार निभाती नजर आयी। फिल्म ने 29 करोड़ रुपये का औसत व्यापार किया। साजिद-फरहाद के निर्देशन में बनी फिल्म हाउसफुल-3 इस वर्ष की सर्वाधिक कामयाब फिल्मों में शुमार की गयी। यह फिल्म हाउसफुल का तीसरा संस्करण है। हाउसफुल-3 में अक्षय कुमार, अभिषेक बच्चन, रितेश देशमुख, जैकलीन फर्नाडीस, नरगिस फाखरी और लिसा हेडेन की अहम भूमिकायें है। हाउसफुल-3 इस वर्ष अक्षय कुमार की दूसरी कामयाब फिल्म साबित हुयी। फिल्म ने 107 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। अभिषेक चौबे के निर्देशन में बनी फिल्म उड़ता पंजाब भी इस वर्ष की सफल फिल्मों में शुमार की गयी। उड़ता पंजाब में शाहिद कपूर, आलिया भट्ट और करीना कपूर की मुख्य भूमिकायें है। उड़ता पंजाब की कहानी ड्रग तस्करी पर आधारित है। फिल्म को काफी विवाद का सामना करना पड़ा, बावजूद इसके फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर उल्लेखनीय सफलता हासिल की। फिल्म ने 60 करोड़ रुपये की कमाई की। उड़ता पंजाब के लिये आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का स्टार स्क्रीन अवार्ड दिया गया। आलिया ने फिल्म में बिहारी मजदूर की भूमिका निभायी थी। उड़ता पंजाब के जरिये पंजाबी फिल्मों के सुपरस्टार दलजीद दोसांझ ने बॉलीवुड में शुरूआत की है। ईद के अवसर पर सलमान खान की फिल्म सुल्तान प्रदर्शित हुयी। यश राज बैनर तले बन रही फिल्म सुल्तान में सलमान खान हरियाणवी रेसलर की भूमिका में नजर आये। अली अब्बास जफर निर्देशित इस फिल्म में सलमान के अपोजिट अनुष्का शर्मा ने काम किया। सलमान और अनुष्का की जोड़ी को दर्शकों ने सर आंखों पर लिया। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ रुपये का शानदार कारोबार करने में कामयाब रही। सलमान की यह पहली 300 करोड़ की फिल्म थी। राकेश ओम प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी फिल्म मिर्जिया इस वर्ष प्रदर्शित हुयी। मिर्जिया में अनिल कपूर के पुत्र हर्षवर्धन कपूर की मुख्य भूमिका निभाई जिन्होंने इस फिल्म से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत की। मिर्जिया पंजाब के प्रसिद्ध प्रेमी-युगल मिर्जा और साहिबा की प्रेम कहानी पर आधारित है। कमजोर पटकथा के कारण फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नकार दी गयी। डेविड धवन के पुत्र और वरूण धवन के भाई रोहित धवन के निर्देशन में बनी फिल्म ढिसूम इस वर्ष प्रदर्शित हुयी। एक्शन पर आधारित इस फिल्म में जॉन अब्राहम, वरूण धवन और जैकलीन फर्नाडीस की मुख्य भूमिकायें है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 70 करोड़ रुपये की शानदार कमाई करने में सफल रही। फिल्म के जरिये अक्षय खन्ना ने चार साल बाद कमबैक किया। आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में पीरियड ड्रामा फिल्म मोहनजोदाड़ो इसी वर्ष प्रदर्शित हुयी। यह फिल्म सिंधू घाटी सभ्यता पर आधारित है। मोहनजोदाड़ो में ऋतिक रोशन, पूजा हेगड़े और कबीर बेदी मुख्य भूमिका निभायी। काफी प्रचार-प्रसार के बाद भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ढ़ेर हो गयी। 


           नीरज पांडेय के निर्देशन में बनी फिल्म रुस्तम इस वर्ष सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शुमार की गयी। फिल्म रुस्तम वर्ष 1959 में घटित हुए नानावटी केस पर आधारित है। फिल्म में अक्षय के अपोजिट इलियाना डिक्रूज ने काम किया। फिल्म ने 127 करोड़ की कमाई की। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म एमएस धोनी ए अनटोल्ड स्टोरी भी इस वर्ष सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शुमार है। नीरज पांडेय के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत धोनी का किरदार जबकि अनुपम खेर धोनी के पिता पान सिंह धोनी की भूमिका निभाते नजर आये। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 133 करोड़ रुपये का शानदार कारोबार किया। करण जौहर के निर्देशन में बन रही फिल्म ए दिल है मुश्किल इस वर्ष की 100 करोड़ रुपये का कारोबार करने वाली फिल्मों में शामिल है। फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन, रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा की मुख्य भूमिका है। करण जौहर वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म स्टूडेट आफ द इयर के लगभग चार साल बाद कोई फिल्म निर्देशित किया है। फिल्म 112 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने में कामयाब रही। फिल्म के जरिये रणबीर को काफी अरसे बाद हिट फिल्म का स्वाद चखने को मिला। शुजीत सरकार निर्मित फिल्म पिंक इस वर्ष सुपरहिट फिल्म में शुमार की गयी। पिंक वर्ष 2016 की बॉक्स ऑफिस पर अब तक की सबसे चमत्कारिक फिल्म साबित हुई। अमिताभ बच्चन तापसी पन्नू अभिनीत ‘पिंक’ ने बॉक्स ऑफिस पर 68 करोड़ रुपये की कमाई की है। पिंक को बंगाली फिल्मों के प्रख्यात निर्देशक अनिरुद्ध रॉय चौधरी निर्देशित किया है। यह इनकी पहली हिन्दी फिल्म है। अमिताभ को फिल्म के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्टार स्क्रीन अवार्ड दिया गया है। अमिताभ ने तापसी पन्नू के अभिनय के बारे में कहा है कि उन्हें इस फिल्म के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार मिलना चाहिये । अजय देवगन के निर्देशन में बन रही फिल्म शिवाय प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म के जरिये अजय देवगन करीब सात साल बाद फिल्म यू मी और हम के बाद निर्देशन किया। शिवाय अजय देवगन की महत्वकांक्षी परियोजना है। फिल्म में उनके अपोजिट दिलीप कुमार और सायरा बानो की भतीजी सायशा है। काफी बड़े बजट में बनी फिल्म ने 100 करोड़ रुपये की कमाई कर औसत व्यापार किया। श्रीदेवी को लेकर इंग्लिश विंग्लिंश जैसी कामयाब फिल्म बना चुकी गौरी शिंदे ने आलिया भट्ट को लेकर फिल्म डियर जिंदगी। फिल्म में शाहरुख खान ने भी काम किया है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 67 करोड़ रुपये का कारोबार कर हिट साबित हुयी। रणवीर सिंह और वाणी कपूर की मुख्य भूमिका वाली फिल्म बेफिक्रे से आदित्य चोपड़ा ने बतौर निर्देशक आठ साल बाद वापसी की लेकिन दर्शकों के बीच अपना प्रभाव बनाने में असफल रहे। आमिर खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म दंगल प्रदर्शित हो गयी। नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आमिर खान हरियाणा के पूर्व पहलवान महावीर सिंह फोगट के किरदार में नजर आये। जिन्होंने काफी विरोध के बावजूद अपनी दोनों बेटियों को रेसलिंग के क्षेत्र में उतारा। फिल्म को दर्शकों के साथ ही समीक्षकों ने भी पसंद किया है। 


 

More News
हरिप्रिया भार्गव का भाजपा थीम गीत ‘हमारे मोदीजी’ रिलीज

हरिप्रिया भार्गव का भाजपा थीम गीत ‘हमारे मोदीजी’ रिलीज

19 Apr 2024 | 5:40 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा किये गये कार्याें को प्रतिबिंबित करता संगीत ‘ हमारे मोदी जी’ काे आज यहां रिलीज किया गया।

see more..
दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

19 Apr 2024 | 4:47 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) अभिनेता राहुल सुधीर का कहना है कि सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के शो ‘दबंगी - मुलगी आई रे आई’ में युग के रूप में एक जासूस की भूमिका को अपनाना और एकलव्य के रूप में बेस्टफ्रेंड के उत्साह को प्रदर्शित करना उनके लिये उत्साहजनक चुनौती रही है।

see more..
‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

19 Apr 2024 | 4:16 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री अमायरा दस्तूर और पंजाबी सिंगर एवं अभिनेता जस्सी गिल की पंजाबी फिल्म ‘फुर्तीला’ 26 अप्रैल को रिलीज हो रही है। इस फिल्म के निर्माता अमर हुंडल है। फुर्तीला के प्रमोशन के लिए फिल्म की स्टारकास्ट शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंची।

see more..
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

19 Apr 2024 | 3:59 PM

मुंबई, 17 अप्रैत (वार्ता) सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न अपने आगामी शो ‘पुकार दिल से दिल तक’ के साथ दर्शकों का दिल जीतने के लिए तैयार है। दिल से दिल तक शो प्यार, नुकसान, और मुक्ति की सम्मोहक कहानी है।

see more..
मैन ऑफ मासेस एनटीआर जूनियर ने ट्रेनर मन्नव कुमार का जन्मदिन मनाया

मैन ऑफ मासेस एनटीआर जूनियर ने ट्रेनर मन्नव कुमार का जन्मदिन मनाया

19 Apr 2024 | 2:19 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार मैन ऑफ मासेस एनटीआर जूनियर ने अपने ट्रेनर मन्नव कुमार का जन्मदिन मनाया।

see more..
image