Monday, Feb 26 2024 | Time 22:18 Hrs(IST)
image
दुनिया


अल्बानीज ने खराब दवा के मामले में पीड़ितों से माफ़ी मांगी

अल्बानीज ने खराब दवा के मामले में पीड़ितों से माफ़ी मांगी

कैनबरा, 29 नवंबर (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने गर्भावस्था के दौरान खराब दवा दिए जाने के मामले में पीड़ितों से माफी मांगी।

श्री अल्बानीज ने बुधवार को संसद में थैलिडोमाइड पीड़ितों से माफी मांगी और कहा कि मॉर्निंग सिकनेस दवा प्रभावित माताओं और बच्चों दोनों की सहायता करने में विफल कर रहा है। मॉर्निंग सिकनेस से अभिप्राय है कि गर्भावस्था के दौरान दिन के किसी भी समय मितली हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि 62 साल पहले आज के ही दिन थैलिडोमाइड को जन्म दोषों से जुड़ा होने के बाद ऑस्ट्रेलिया में इसकी दवा की बिक्री पर रोक लगायी गयी थी।

उन्होंने कहा, “हम समझते हैं कि माफी वर्षों की निष्क्रियता और अपर्याप्त समर्थन को संतुलित नहीं कर सकती। हम जानते हैं कि थैलिडोमाइड का दुष्प्रभाव आज भी मरीजों में महसूस किया जाता है।”

ऑस्ट्रेलिया में थैलिडोमाइड को लेकर 2019 में की गयी सीनेट जांच में पाया गया कि 1961 में घटित हुई इस घटना के समय तत्काल कार्रवाई से 20 प्रतिशत मामलों को रोका जा सका था। जांच के दौरान राष्ट्रीय माफी की सिफारिश की गई थी। ऑस्ट्रेलिया में थैलिडोमाइड से बचे 146 पंजीकृत लोग हैं, जिनमें से अधिकांश माफ़ी मांग जाने के समय संसद में मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि 2015 में एबरडीन विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार थैलिडोमाइड 1950 और 1960 के दशक में वैश्विक स्तर पर गंभीर जन्म दोषों के 10,000 से अधिक मामलों का कारण बना थी। साथ ही इसके कारण गर्भपात की दर में भी वृद्धि हुयी थी।

श्री अल्बानीज़ ने आज घोषणा की कि सरकार दवा सेवन के बाद बचे लोगों के लिए एक सहायता कार्यक्रम फिर से शुरू करेगी।

संतोष, उप्रेती

वार्ता/शिन्हुआ

More News
तंजानिया: सड़क दुर्घटना में सात विदेशी स्वयंसेवी शिक्षकों समेत 25 लोगों की मौत

तंजानिया: सड़क दुर्घटना में सात विदेशी स्वयंसेवी शिक्षकों समेत 25 लोगों की मौत

26 Feb 2024 | 8:48 PM

अरुशा, तंजानिया, 26 फरवरी (वार्ता/शिन्हुआ ) तंजानिया के उत्तरी शहर अरुशा में एक सड़क दुर्घटना में मारे गए लोगों में सात विदेशी स्वयंसेवी शिक्षक भी शामिल हैं।

see more..
बुर्किना फासो में चर्च पर हमला, 15 लोगों की मौत

बुर्किना फासो में चर्च पर हमला, 15 लोगों की मौत

26 Feb 2024 | 8:02 PM

औगाडौगू, 26 फरवरी (वार्ता) बुर्किना फासो के उत्तरी क्षेत्र साहेल के एस्साकेन गांव में एक कैथोलिक चर्च पर हुए हमले में 15 लोग मारे गए। चर्च के पादरी जीन-पियरे सावाडोगो ने सोमवार को बताया कि एस्साकेन गांव के कैथोलिक चर्च पर हमला तब हुआ, जब सभी उपासक रविवार की प्रार्थना के लिए एकत्र हुए थे।"

see more..
इंडोनेशिया में भूस्खलन से चार की मौत, छह घायल

इंडोनेशिया में भूस्खलन से चार की मौत, छह घायल

26 Feb 2024 | 7:44 PM

जकार्ता, 26 फरवरी (वार्ता) इंडोनेशिया के दक्षिण सुलावेसी प्रांत में सोमवार सुबह एक सड़क पर भूस्खलन के कारण करीब चार लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए।

see more..
image