Friday, Apr 19 2024 | Time 19:59 Hrs(IST)
image
भारत


अयोध्या फैसले के मद्देनजर विभिन्न राज्यों में अलर्ट, शांति-सौहार्द बनाये रखने की अपील

अयोध्या फैसले के मद्देनजर विभिन्न राज्यों में अलर्ट, शांति-सौहार्द बनाये रखने की अपील

नयी दिल्ली, 09 नवंबर (वार्ता) अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद पर शनिवार को उच्चतम न्यायालय का फैसला आने के मद्देनजर उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु सहित विभिन्न राज्यों में कानून-व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गयी है और राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लोगों से शांति एवं सौहार्द बनाये रखने की अपील की है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की है कि इस फैसले को जीत या हार से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा अयोध्या प्रकरण के सम्बन्ध में दिए जाने वाले सम्भावित फैसले के दृष्टिगत प्रदेशवासियों से अपील है कि आने वाले फैसले को जीत-हार के साथ जोड़कर न देखा जाए। यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि प्रदेश में शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण को हर हाल में बनाये रखें।”

अयोध्या की जनता ने देश के लोगों से न्यायालय के फैसले को एक सुर में मानने की अपील की है। न्यायालय के फैसले के मद्देनजर अयोध्या के धर्मशालाओं और आश्रमों में ठहरे यात्रियों से घरों को लौटने की सलाह दी गयी है। पुलिस के वाहन सड़कों पर गश्त कर रहे हैं हालांकि इससे यहां भ्रमण करने वाले तीर्थयात्रियों को कोई परेशानी नही है।

रामजन्मभूमि बाबरी मस्जिद विवाद में उच्चतम न्यायालय के फैसले को लेकर यहां के मुस्लिम समुदाय के दिलों में कसक है। मुस्लिम समुदाय का कहना है कि देश भर में हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन बारावफात रविवार को मनाया जायेगा लेकिन अयोध्या में यह त्योहार एक दिन पहले यानी शनिवार को मनाया जाना है। उच्चतम न्यायालय का फैसला आने से जुलूस निकालने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

उत्तर प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं तथा सभी जिलों में पहले से ही धारा 144 लागू है। संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया कि कोई भी भड़काऊ पोस्ट नहीं की जाये इस लिए सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जा रही है। अलीगढ़ जिला प्रशासन द्वारा अगले आदेश तक इंटरनेट बंद कर दिया।

अयोध्या निर्णय के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने आज अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए। इसके अलावा समाजवादी पार्टी अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज होने वाला संवाददाता सम्मेलन रद्द कर दिया है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अयोध्या राम जन्मभूमि एवं बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले पर आज उच्चतम न्यायालय के आने वाले फैसले का लोगों से सम्मान करने की अपील करते हुए कहा कि सामाजिक सौहार्द्र एवं आपसी भाईचारा बनाए रखें। उन्होंने कहा,“अयोध्या मामले पर उच्चतम न्यायालय के आने वाले फैसले का सभी लोग सम्मान और स्वागत करें। फैसला जो भी आए लोग सामाजिक सौहार्द और आपसी प्रेम-भाईचारे का माहौल बनाए रखें।”

फैसले के मद्देनजर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से सभी 38 जिलों में विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए पूर्ण चौकसी बरतने का निर्देश दिया है।

यामिनी.श्रवण

जारी वार्ता

More News
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
घर खरीदारों से धोखा:ईडी मुंबई  ने की बिल्डर , सहयोगियों की कुर्की

घर खरीदारों से धोखा:ईडी मुंबई ने की बिल्डर , सहयोगियों की कुर्की

19 Apr 2024 | 7:26 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की मुंबई इकाई ने घर खरीदारों के साथ थोखाधड़ी जुड़े धन शोधन के मामले की जांच के सिलसिले में ललित टेकचंदानी बिल्डर और उसके सहयोगियों से संबंधित करीब 114 करोड़ रुपये की चल सम्पत्तियों की कुर्की के आदेश दिए हैं।

see more..
डीआरडीओ ने तेजस मार्क 1 ए के लिए एयरब्रेक कंट्रोल माड्यूल एचएएल को सौंपा

डीआरडीओ ने तेजस मार्क 1 ए के लिए एयरब्रेक कंट्रोल माड्यूल एचएएल को सौंपा

19 Apr 2024 | 7:03 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एरोनॉटिकल विकास एजेन्सी (एडीए) ने लड़ाकू विमान तेजस मार्क 1 ए के लिए देश में ही विकसित एयरब्रेक कंट्रोल मॉड्यूल का पहला बैच शुक्रवार को हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल ) को सौंप दिया।

see more..
बोर्ड किसी राजनीतिक दल का समर्थन या विरोध नहीं करता: मौलाना मुजद्दिदी

बोर्ड किसी राजनीतिक दल का समर्थन या विरोध नहीं करता: मौलाना मुजद्दिदी

19 Apr 2024 | 7:01 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड कभी भी किसी राजनीतिक दल का विरोध या समर्थन नहीं करता है।

see more..
रेलवे गर्मियों में चलाएगी 9111 विशेष गाड़ियां

रेलवे गर्मियों में चलाएगी 9111 विशेष गाड़ियां

19 Apr 2024 | 6:50 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे ने इस साल गर्मियों में यात्रियों के सुगम एवं आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए नौ हजार से अधिक अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन की योजना बनायी है।

see more..
image