Friday, Mar 29 2024 | Time 20:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


थाईलैंड में गुफा से सुरक्षित निकाले गए सभी बच्चे और उनके कोच

थाईलैंड में गुफा से सुरक्षित निकाले गए सभी बच्चे और उनके कोच

चियांग राई 10 जुलाई (रायटर)थाईलैंड की गुफा में दो सप्ताह से फंसे स्कूल फुटबॉल टीम के चार बच्चों और उनके कोच को मंगलवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इस तरह से ‘थाम लुआंग’गुफा में फंसे सभी 13 लोगों को बाहर निकाल लिया गया।

थाईलैंड की एक सील इकाई ने मंगलवार को बताया कि एक जोखिम भरे मिशन का सफलतापूर्वक समापन हुआ जिसने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया था। थाईलैंड की सील इकाई ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लिखा, “12 नाबालिग बच्चों तथा उनके कोच को गुफा से निकाल लिया गया और वे लोग सुरक्षित हैं।”

उल्लेखनीय है कि 23 जून को अभ्यास के बाद फुटबॉल टीम के 12 बच्चे तथा उनके कोच चियांग राई प्रांत में गुफा देखने गए थे और बरसात का मौसम होने के कारण पानी बढ़ जाने से वे गुफा में फंस गए थे।

एक ब्रिटिश गोताखोर ने पिछले सप्ताह मंगलवार को गुफा के कई किलोमीटर अंदर एक मिट्टी के टीले सभी 13 लोगों को देखा था उनके जिन्दा होने की पुष्टि की थी।

ब्रिटिश गोताखोर से जानकारी मिलने के बाद थाईलैंड की नौसेना ने गत रवि‌वार को गुफा में फंसे बच्चों तथा उसके कोच को निकालने के लिए अभियान शुरू किया और तीन दिन के बाद सभी 12 बच्चों तथा उनके कोच को गुफा से सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

थाईलैंड की नौसेना रविवार को चार बच्चों को, सोमवार को भी चार बच्चों को तथा मंगलवार को चार बच्चों तथा उनके कोच को गुफा से बाहर निकाला। हालांकि थाईलैंड सेना के एक पूर्व गोताखोर की गोफा में बचाव अभियान के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण शुक्रवार को मौत हो गयी।

संतोष आशा

रायटर

More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image