Monday, Sep 24 2018 | Time 01:10 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कांगो में विद्रोहियों के हमले में 14 नागरिक मारे गये
  • हिमाचल में सड़क हादसों में छह की मौत,38 घायल
  • भाजपा के शीर्ष नेताओं में पर्रिकर से इस्तीफा मांगने का साहस नहीं : कांग्रेस
दुनिया Share

थाईलैंड में गुफा से सुरक्षित निकाले गए सभी बच्चे और उनके कोच

थाईलैंड में गुफा से सुरक्षित निकाले गए सभी बच्चे और उनके कोच

चियांग राई 10 जुलाई (रायटर)थाईलैंड की गुफा में दो सप्ताह से फंसे स्कूल फुटबॉल टीम के चार बच्चों और उनके कोच को मंगलवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इस तरह से ‘थाम लुआंग’गुफा में फंसे सभी 13 लोगों को बाहर निकाल लिया गया।

थाईलैंड की एक सील इकाई ने मंगलवार को बताया कि एक जोखिम भरे मिशन का सफलतापूर्वक समापन हुआ जिसने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया था। थाईलैंड की सील इकाई ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लिखा, “12 नाबालिग बच्चों तथा उनके कोच को गुफा से निकाल लिया गया और वे लोग सुरक्षित हैं।”

उल्लेखनीय है कि 23 जून को अभ्यास के बाद फुटबॉल टीम के 12 बच्चे तथा उनके कोच चियांग राई प्रांत में गुफा देखने गए थे और बरसात का मौसम होने के कारण पानी बढ़ जाने से वे गुफा में फंस गए थे।

एक ब्रिटिश गोताखोर ने पिछले सप्ताह मंगलवार को गुफा के कई किलोमीटर अंदर एक मिट्टी के टीले सभी 13 लोगों को देखा था उनके जिन्दा होने की पुष्टि की थी।

ब्रिटिश गोताखोर से जानकारी मिलने के बाद थाईलैंड की नौसेना ने गत रवि‌वार को गुफा में फंसे बच्चों तथा उसके कोच को निकालने के लिए अभियान शुरू किया और तीन दिन के बाद सभी 12 बच्चों तथा उनके कोच को गुफा से सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

थाईलैंड की नौसेना रविवार को चार बच्चों को, सोमवार को भी चार बच्चों को तथा मंगलवार को चार बच्चों तथा उनके कोच को गुफा से बाहर निकाला। हालांकि थाईलैंड सेना के एक पूर्व गोताखोर की गोफा में बचाव अभियान के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण शुक्रवार को मौत हो गयी।

संतोष आशा

रायटर

More News

गुआम में भूकंप के तेज झटके

23 Sep 2018 | 3:50 PM

 Sharesee more..

23 Sep 2018 | 2:30 PM

 Sharesee more..
चीन ने अमेरिका के साथ सैन्य वार्ता  रद्द की

चीन ने अमेरिका के साथ सैन्य वार्ता रद्द की

23 Sep 2018 | 10:40 AM

शंघाई 23 सितम्बर (रायटर) चीन ने अमेरिका के साथ सैन्य वार्ता रद्द कर दी है। अमेरिका ने चीन के रूस से लड़ाकू जेट विमान और मिसाइल खरीदने के कारण उसकी एक सैन्य एजेंसी को प्रतिबंधित कर दिया है जिससे नाराज होकर चीन ने अमेरिकी राजदूत को तलब किया है और सैन्य समझौता रद्द करने की घोषणा की है।

 Sharesee more..
image