Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लापता पर्वतारोहियों के सभी शव लाये गये पिथौरागढ़

लापता पर्वतारोहियों के सभी शव लाये गये पिथौरागढ़

नैनीताल 03 जुलाई (वार्ता) डेयर डेविल्स अभियान के तहत भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। आईटीबीपी की ओर से नंदा देवी अभियान के दौरान हिमस्खलन की चपेट में आये सात पर्वतारोहियों के शवों को बुधवार को पिथौरागढ़ ले आया गया है।

नंदा देवी के आधार शिविर से शवों को लाने के लिये वायुसेना की ओर से बुधवार की सुबह अभियान चलाया गया। इस अभियान में वायुसेना के दो चीता व एक एमआई-17 हेलीकाप्टर लगाये गये। चीता हेलीकाप्टरों से पर्वतारोहियों के शवों को पहले मुनस्यारी लाया गया। पहली बार में चार पर्वतारोहियों के शवों को मुनस्यारी पहुंचाया गया। इसके बाद एमआई-17 हेलीकाप्टर से इन शवों को पिथौरागढ़ के नैनी सैनी हवाई अड्डे लाया गया।

जिलाधिकारी डा0 विजय जोगदंडे ने बताया कि सभी आवश्यक कार्यवाही के बाद शवों को पोस्टमार्टम के लिए हल्द्वानी के सुशीला तिवारी मेडिकल कालेज भेज दिया जाएगा है। प्रशासन द्वारा केन्द्र सरकार को सूचित करने की कार्यवाही की जा रही है। सरकार संबंधित दूतावासों को सूचना भेजेगी और इसके बाद शवों को लेने की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। तब तक शवों को मेडिकल कालेज में सुरक्षित रखा जाएगा।

इससे पहले कल मंगलवार को आईटीबीपी के पर्वतारोही दल की ओर से सभी शवों को नंदा देवी के आधार शिविर पर पहुंचाया गया था।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने विदेशी पर्वतारोहियों का एक दल नंदा देवी (पूर्व) के अभियान पर गया था। चार पर्वतारोही अभियान को पूरा कर आधार शिविर लौट आये थे लेकिन आठ पर्वतारोही लापता हो गये थे। इनमें से सात विदेशी व एक भारतीय लाइजनिंग आफिसर शामिल था। माना जा रहा है कि ये पर्वतारोही हिमस्खलन की चपेट में आ गये थे। इसके बाद से वायुसेना तथा आईटीबीपी की ओर से पर्वतारोहियों की तलाश के लिये अभियान चलाया गया। सर्वे के दौरान वायुसेना के जवानों को नंदा देवी क्षेत्र में कुछ शव दिखायी दिये। ऐसा माना जा रहा था कि पर्वताराहियों की हिमस्खलन की चपेट में आने से मौत हो गयी है।

इसके बाद आईटीबीपी और वायुसेना की ओर से पर्वतारोहियों को खोजने के लिये आपरेशन डेयर डेविल्स अभियान चलाया गया। यह अब तक का सबसे बड़ा और खतरनाक अभियान माना गया। इस अभियान के लिये आधुनिक उपकरणों के साथ साथ प्रदेश सरकार द्वारा दस लाख रूपये की धनराशि आवंटित की गयी। इस अभियान में आईटीबीपी के कुशल पर्वतारोहियों की एक टीम को भेजा गया।

विगत 23 जून को टीम को पहली सफलता हाथ लगी। टीम ने सात पर्वतारोहियों के शवों को बर्फ के नीचे से खोदकर निकाल लिया लेकिन आठवें पर्वतारोही का कोई पता नहीं चल पाया था। खराब मौसम और बारिश के कारण अभियान को बीच में रोकने का निर्णय लिया गया।

जिलाधिकारी जोगदंडे ने बताया कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के कारण पर्वतारोहियों के शवों को आधार शिविर तक लाने में दल के सदस्यों को काफी मशक्कत करनी पड़ी है।

More News
पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

23 Apr 2024 | 9:37 PM

रायगंज/मालदा 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी मुल्क के घुसपैठिए बेरोकटोक पश्चिम बंगाल में आ रहे हैं और यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आयी, तो वह बंगलादेश से होने वाले घुसपैठ रोक लगा देगी।

see more..
विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

23 Apr 2024 | 9:28 PM

ऋषिकेश, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) चतुर्थ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

see more..
विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

23 Apr 2024 | 9:21 PM

विशाखापत्तनम, 23 अप्रैल (वार्ता) आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि भाग्य का शहर विशाखापत्तनम, प्रदेश का भाग्य बनेगा और बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों से प्रतिस्पर्धा करेगा।

see more..
image