Friday, Apr 26 2024 | Time 02:46 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में अप्रैल से सभी दिव्यांगता प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही जारी होंगे - मंगल पांडे

बिहार में अप्रैल से सभी दिव्यांगता प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही जारी होंगे - मंगल पांडे

पटना 01 मार्च (वार्ता) बिहार में आगामी एक अप्रैल से सभी दिव्यांगता प्रमाण पत्र ऑनलाइन माध्यम से ही जारी होंगे ।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने सोमवार को विधान सभा में जनता दल यूनाइटेड(जदयू) के रत्नेश सदा, अशोक कुमार चौधरी और पंकज कुमार मिश्रा की ध्यानाकर्षण सूचना का जवाब देते हुए कहा कि बिहार में प्रत्येक दिव्यांगों को एक विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र(यूडीआईडी) जारी करने की परियोजना चल रही है। अभी तक राज्य में एक लाख आठ हजार 582 यूडीआईडी कार्ड निर्गत किया जा चुका है । उन्होंने कहा कि एक अप्रैल 2021 से सभी यूडीआईडी ऑनलाइन माध्यम से ही निर्गत किया जाएगा ।

श्री पांडे ने कहा कि नए दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत करने के पूर्व मेडिकल बोर्ड आयोजित करने की आवश्यकता होती है । हर मंगलवार को सिविल सर्जन कार्यालय और चिकित्सकों की उपलब्धता के आधार पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मेडिकल बोर्ड की बैठक नियमित रूप से होती है और यूडीआईडी कार्ड निर्गत किया जाता है ।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैसे दिव्यांगजन जिनका दिव्यांगता प्रमाण पत्र पूर्व से बना हुआ है लेकिन यूडीआईडी निर्गत नहीं है वह संबंधित पंचायत के कॉमन सिविल सेंटर, जिलों में स्थापित बुनियादी केंद्र या स्वयं यूडीआईडी पोर्टल पर अपने आधार कार्ड, फोटो, दिव्यांगता प्रमाण पत्र सत्यापन और यूडीआईडी कार्ड निर्गत करने के लिए आवेदन दे सकते हैं । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस योजना को प्रचारित प्रसारित करने के लिए समाचार पत्रों में विज्ञापन के माध्यम से संबंधित व्यक्तियों को सूचना दे रही है ।

शिवा

वार्ता

image