Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:34 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अखिल भारतीय और राज्य सेवा के अधिकारी बनेंगे स्कूल.हॉस्टल के गार्जियन

अखिल भारतीय और राज्य सेवा के अधिकारी बनेंगे स्कूल.हॉस्टल के गार्जियन

उदयपुर 19 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान में जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग ने अखिल भारतीय और राज्य सेवा के अधिकारियों को विभागीय विद्यालयों और छात्रावासों का गार्जियन बनाने की नई पहल की है।

जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने बताया कि प्रदेश के अनुसूचित जनजाति समुदाय विशेषकर ट्राइबल सब प्लान (टीएसपी) एरिया में रह रहे लोगों का शिक्षाए रोजगार एवं व्यवसाय में प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए शैक्षणिक एवं आवासीय विद्यालयों के माध्यम से महती प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इससे शिक्षकों और विद्यार्थियों में नए उत्साह और प्रेरणा का संचार होगाए वहीं अधिकारियों को नवाचार और सृजनशीलता दिखाने का व्यापक मौका मिल सकेगा।

उन्होंने बताया कि सभी जिला कलक्टर्स को अखिल भारतीय सेवा एवं राज्य सेवा के अधिकारियों तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों को स्कूल एवं हॉस्टल गार्जियन मनोनीत करने के निर्देश प्रदान किए गए हैंए ताकि इन संस्थाओं को जिला प्रशासन का ज्यादा संबलए सहयोग एवं मार्गदर्शन मिल सके। इससे शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को इन उत्साही एवं उपलब्धि प्राप्त अधिकारियों का नियमित सम्पर्क एवं मार्गदर्शन मिलेगा। साथ ही अधिकारी भी अपने कार्य क्षेत्र से इतर नवाचार तथा सृजनशीलता दिखा सकेंगे।

जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह ने गार्जियन के रूप में मनोनीत अधिकारियों से अपेक्षित कार्यवाही को रेखांकित करते हुए बताया कि यह अधिकारी हर माह इन संस्थाओं का भ्रमण कर शिक्षकों एवं छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे। उनसे चर्चा कर छात्रों के शैक्षणिकए सांस्कृतिक एवं खेलकूद संबंधी विकास के लिए परामर्श देंगे।

रामसिंह

वार्ता

image