Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:31 Hrs(IST)
image
भारत


सभी मीडिया संस्थान बराबर, गलत रिपोर्टिंग से समझौता नहीं: प्रसाद

सभी मीडिया संस्थान बराबर, गलत रिपोर्टिंग से समझौता नहीं: प्रसाद

नयी दिल्ली 15 नवंबर (वार्ता) भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति चंद्रमौलि कुमार प्रसाद ने आज यहां कहा कि परिषद की नज़र में कोई भी अखबार छोटा या बड़ा नहीं है तथा जो भी गलत रिपोर्टिंग करेगा, उसके विरुद्ध कार्रवाई होना तय है।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस की पूर्वसंध्या पर परिषद की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए न्यायमूर्ति प्रसाद ने कहा कि एक वक्त था जब प्रेस परिषद देश के सिर्फ बड़े अखबारों के समाचारों के तथ्यात्मक मूल्यांकन के बाद उनके विरुद्ध समुचित कार्रवाई करता थी, पर अब ऐसा नहीं है।

फेक न्यूज़ यानी फर्ज़ी खबरों के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ऐसे समाचार निश्चित रूप से चिंता का विषय है। फर्जी खबरों के बारे में नियमित बैठकें एवं विचार-विमर्श किया जा रहा है और ऐसी खबरों की पहचान करना एवं साक्ष्य जुटाना है।

परिषद की बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया के संपादक अशोक उपाध्याय ने कहा कि प्रेस परिषद ऐसी संस्था है जो देश के समूचे प्रिंट मीडिया के लिए काम करती है और उसकी निगरानी करती है। यह संस्था पत्रकारिता एवं पत्रकारों के प्रोत्साहन के लिए विभिन्न प्रकार के नये-नये विचारों पर काम कर रही है।

उन्होंने न्यायमूर्ति प्रसाद को उद्धृत करते हुए कहा कि कुछ राज्यों में चुनाव हो रहे हैं और आम चुनाव भी करीब आ रहे हैं। चुनाव आयोग में परिषद के नामित लोग भी हैं जो समाचारों खासकर फर्जी खबरों या किसी के प्रति पक्षपात वाली गलत सूचनाओं वाली अनैतिक खबरों पर नज़र रखेंगे।

प्रेस परिषद के अध्यक्ष ने समाचार संकलन के लिए गये पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित किये जाने पर जोर देते हुए कहा कि परिषद ऐसे विषय सरकारी एजेंसियों के साथ नियमित रूप से उठाती है और पत्रकारों को भी सुझाव एवं नयी जानकारियां देने के लिए प्रोत्साहित करती है तथा उन्हें उठाये गये कदमों की जानकारी देती है।

सचिन.श्रवण

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image