Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:30 Hrs(IST)
image
भारत


जी-20 की तैयारियों को लेकर हुई सर्वदलीय बैठक

जी-20 की तैयारियों को लेकर हुई सर्वदलीय बैठक

नयी दिल्ली, 05 दिसम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के आर्थिक रूप से विश्व के 20 प्रभावशाली देशों के समूह जी-20 की अध्यक्षता संभालने के बाद इससे जुड़े कार्यक्रमों को लेकर आम सहमति कायम करने के उद्देश्य से एक सर्वदलीय बैठक बुलाई।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस बैठक में करीब 40 दलों के अध्यक्षों एवं नेता शामिल हुए। गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थित थे।

सर्वदलीय बैठक में भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) अध्यक्ष एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू, बीजू जनता दल अध्यक्ष एवं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, शिवसेना नेता एवं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, आम आदमी पार्टी के मुखिया एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा पूर्वोत्तर राज्यों के राजनीतिक दलों के नेताओं ने शिरकत की।

केंद्र सरकार द्वारा यह बैठक भारत की मेजबानी में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन एवं देश भर में होने वाले 100 से अधिक संबंधित आयोजनों के लिए सबको एक मंच पर लाकर उनसे सुझाव मांगने, रणनीतियों पर चर्चा करने और अंतिम रूप देने के लिए बुलाई गई थी।

भारत ने एक दिसंबर को आधिकारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की है। इस साल दिसंबर से देश के विभिन्न स्थानों पर 100 से अधिक जी-20 देशों की विभिन्न बैठकों का आयोजन किया जाना है। आगामी वर्ष में 09 और 10 सितंबर नयी दिल्ली में जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन होना है।

सचिन अशोक

वार्ता

More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
image