Thursday, Feb 2 2023 | Time 20:53 Hrs(IST)
image
भारत


जी-20 की तैयारियों को लेकर हुई सर्वदलीय बैठक

जी-20 की तैयारियों को लेकर हुई सर्वदलीय बैठक

नयी दिल्ली, 05 दिसम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के आर्थिक रूप से विश्व के 20 प्रभावशाली देशों के समूह जी-20 की अध्यक्षता संभालने के बाद इससे जुड़े कार्यक्रमों को लेकर आम सहमति कायम करने के उद्देश्य से एक सर्वदलीय बैठक बुलाई।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस बैठक में करीब 40 दलों के अध्यक्षों एवं नेता शामिल हुए। गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थित थे।

सर्वदलीय बैठक में भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) अध्यक्ष एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू, बीजू जनता दल अध्यक्ष एवं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, शिवसेना नेता एवं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, आम आदमी पार्टी के मुखिया एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा पूर्वोत्तर राज्यों के राजनीतिक दलों के नेताओं ने शिरकत की।

केंद्र सरकार द्वारा यह बैठक भारत की मेजबानी में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन एवं देश भर में होने वाले 100 से अधिक संबंधित आयोजनों के लिए सबको एक मंच पर लाकर उनसे सुझाव मांगने, रणनीतियों पर चर्चा करने और अंतिम रूप देने के लिए बुलाई गई थी।

भारत ने एक दिसंबर को आधिकारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की है। इस साल दिसंबर से देश के विभिन्न स्थानों पर 100 से अधिक जी-20 देशों की विभिन्न बैठकों का आयोजन किया जाना है। आगामी वर्ष में 09 और 10 सितंबर नयी दिल्ली में जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन होना है।

सचिन अशोक

वार्ता

More News
एम सुब्बारायुडू नामीबिया में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त

एम सुब्बारायुडू नामीबिया में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त

02 Feb 2023 | 7:16 PM

नयी दिल्ली 02 फरवरी (वार्ता) नामीबिया में अगले भारतीय उच्चायुक्त के रूप में श्री एम सुब्बारायुडू को नियुक्त किया गया। वह वर्तमान में पेरू में भारत के राजदूत हैं।

see more..
कांग्रेस एलआईसी मुद्दे पर सोमवार को करेगी देशव्यापी प्रदर्शन

कांग्रेस एलआईसी मुद्दे पर सोमवार को करेगी देशव्यापी प्रदर्शन

02 Feb 2023 | 7:16 PM

नयी दिल्ली, 02 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने एलआईसी तथा सरकारी बैंकों के शेयरों में हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद आई गिरावट को गंभीर बताते हुए कहा है कि यह गरीबों के पैसे लुटवाए गये हैं और पार्टी छह फरवरी को इसके विरोध में देशव्यापी आंदोलन करेगी।

see more..
प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करने से बचें युवाः धनराज गिरी

प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करने से बचें युवाः धनराज गिरी

02 Feb 2023 | 6:41 PM

नयी दिल्ली, 02 फरवरी (वार्ता) आजाद भारत सनातन संघ (आभास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष धनराज गिरी ने आज यहां आयोजित 'अटल आजाद स्मृति सम्मान' समारोह के अवसर पर कहा कि आधुनिक युवाओं को प्राकृतिक संसाधनों का दोहन नहीं करने का संकल्प लेना चाहिए और इसके प्रति समाज को भी जागरूक करते रहना चाहिए।

see more..
image