Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गौसंरक्षण के लिए सभी लोगों को काम करना चाहिए - सारंगी

गौसंरक्षण के लिए सभी लोगों को काम करना चाहिए - सारंगी

भोपाल, 07 सितंबर (वार्ता) केन्द्रीय पशुपालन राज्य मंत्री प्रताप चन्द्र सारंगी ने आज कहा कि गौसंरक्षण के लिए सभी लोगों को राजनीतिक सोच से ऊपर उठकर काम करना चाहिए।

श्री सारंगी ने यहां भारतीय पशुपालन एसोसिएशन की 29वीं कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करते हुए कहा कि गौ-संरक्षण मानव जीवन के लिये बहुत जरूरी है। गौ-वंश से प्राप्त विभिन्न उत्पाद जीवन-रक्षक साबित हो चुके हैं। उन्होंने गौ-संरक्षण के लिये मध्यप्रदेश में किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि गौ-संरक्षण के लिये समाज के सभी वर्गों को राजनीतिक सोच से ऊपर उठकर काम करना चाहिये।

राज्य के पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव ने बताया कि प्रदेश में हाईटेक गौ-शालाएँ बनायी जा रही हैं। राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में गौ-संरक्षण को विशेष महत्व दिया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि लगभग 1026 गौ-शालाएँ बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। श्री यादव ने गौ-संरक्षण प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन में केन्द्र सरकार से आर्थिक सहयोग का आग्रह किया।

जनसम्पर्क मंत्री पी सी शर्मा ने कान्फ्रेंस में भाग ले रहे देश के 20 राज्यों के पशुपालन विशेषज्ञों का स्वागत किया। श्री शर्मा ने कहा कि कॉन्फ्रेंस में प्राप्त सुझावों पर अमल के बारे में राज्य सरकार गंभीरतापूर्वक विचार करेगी। कार्यक्रम को

अपर मुख्य सचिव पशुपालन मनोज श्रीवास्तव, संचालक पशुपालन डॉ. आर. रोकड़े, एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. आर.एस. शर्मा तथा प्रान्तीय अध्यक्ष डॉ. उमेश शर्मा ने भी संबोधित किया।

प्रशांत

वार्ता

image