Friday, Apr 26 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में समस्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय विद्युतीकृत-डोटासरा

राजस्थान में समस्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय विद्युतीकृत-डोटासरा

जयपुर, 03 मार्च (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने आज विधानसभा में बताया कि प्रदेश के समस्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय विद्युतीकृत किये जा चुके हैं और विद्युतीकरण से वंचित रहे राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विद्युतीकरण का कार्य सीएसआर के माध्यम से करवाये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

श्री डोटासरा प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्यालयों के विद्युतीकरण का कार्य विधायक कोष से भी करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बजट घोषणा वर्ष 2021-22 के तहत प्रदेश के समस्त राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों को स्मार्ट टीवी एवं सेटटॉप बॉक्स उपलब्ध कराये जाएंगे।

इससे पहले विधायक श्शकुन्तला रावत के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि विधान सभा क्षेत्र बानसूर में प्रारम्भिक शिक्षा के अधीन संचालित 218 राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में से 88 विद्यालय विद्युत कनेक्शन से वंचित हैं। माध्यमिक शिक्षा के अधीन संचालित समस्त 76 राजकीय माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि विद्युत विहीन राजकीय विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन का कार्य सी.एस.आर., जनसहयोग एवं विद्यालय विकास कोष इत्यादि से करवाये जाने के प्रयास किये जा रहे है। इस कार्य को चरणबद्ध रूप से पूर्ण कराये जाने के लिए मुख्य सचिव द्वारा समस्त जिला कलक्टर को कार्य-योजना बनाकर कार्य किये जाने के निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि बानसूर विधानसभा क्षेत्र में संचालित राजकीय विद्यालयाें में से 71 विद्यालयों में चारदीवारी, 60 विद्यालयों मे लैब तथा 33 विद्यालयों में कक्षा-कक्षों की कमी हैं।

जोरा

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image