Wednesday, Apr 21 2021 | Time 08:27 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रेमडेसिविर की कालाबाजारी करती नर्स समेत दो गिरफ्तार
  • देश में कोरोना के करीब तीन लाख नए मामले
  • केरल में कोरोना सक्रिय मामले 1 18 लाख के पार
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में समस्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय विद्युतीकृत-डोटासरा

राजस्थान में समस्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय विद्युतीकृत-डोटासरा

जयपुर, 03 मार्च (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने आज विधानसभा में बताया कि प्रदेश के समस्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय विद्युतीकृत किये जा चुके हैं और विद्युतीकरण से वंचित रहे राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विद्युतीकरण का कार्य सीएसआर के माध्यम से करवाये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

श्री डोटासरा प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्यालयों के विद्युतीकरण का कार्य विधायक कोष से भी करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बजट घोषणा वर्ष 2021-22 के तहत प्रदेश के समस्त राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों को स्मार्ट टीवी एवं सेटटॉप बॉक्स उपलब्ध कराये जाएंगे।

इससे पहले विधायक श्शकुन्तला रावत के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि विधान सभा क्षेत्र बानसूर में प्रारम्भिक शिक्षा के अधीन संचालित 218 राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में से 88 विद्यालय विद्युत कनेक्शन से वंचित हैं। माध्यमिक शिक्षा के अधीन संचालित समस्त 76 राजकीय माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि विद्युत विहीन राजकीय विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन का कार्य सी.एस.आर., जनसहयोग एवं विद्यालय विकास कोष इत्यादि से करवाये जाने के प्रयास किये जा रहे है। इस कार्य को चरणबद्ध रूप से पूर्ण कराये जाने के लिए मुख्य सचिव द्वारा समस्त जिला कलक्टर को कार्य-योजना बनाकर कार्य किये जाने के निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि बानसूर विधानसभा क्षेत्र में संचालित राजकीय विद्यालयाें में से 71 विद्यालयों में चारदीवारी, 60 विद्यालयों मे लैब तथा 33 विद्यालयों में कक्षा-कक्षों की कमी हैं।

जोरा

वार्ता

More News
कोरोना पर विजय के लिए नो मास्क, नो मूवमेन्ट को मूल मंत्र बनाना होगा-गहलोत

कोरोना पर विजय के लिए नो मास्क, नो मूवमेन्ट को मूल मंत्र बनाना होगा-गहलोत

20 Apr 2021 | 11:29 PM

जयपुर 20 अप्रैल ( वार्ता ) राजस्थान के मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत ने वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर के बढने से बने हालातों पर चिंता जताते हुए कहा है कि इस पर विजय पाने के लिए नो मास्क, नो मूवमेन्ट को मूल मंत्र बनाना होगा।

see more..
राजस्थान में कोरोना के 12201 नये मामले, 64 लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना के 12201 नये मामले, 64 लोगों की मौत

20 Apr 2021 | 10:29 PM

जयपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के 12 हजार 201 नये मामले सामने आने के साथ ही इसकी संख्या बढ़कर आज चार लाख 38 हजार 785 हो गयी वहीं 64 संक्रमितों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 3268 हो गया है।

see more..
image