Friday, Dec 6 2019 | Time 23:03 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इम्फाल में शॉपिंग मॉल के पास विस्फोट
  • कोहली की विराट पारी से भारत की रिकॉर्ड जीत
  • कोहली की विराट पारी से भारत की रिकॉर्ड जीत
  • पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष में 18 की मौत, 124 घायल : रिपोर्ट
  • फोटो कैप्शन तीसरा सेट
  • माेदी ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री से की मुलाकात
  • हमारी विचारधारा की हमारी शक्ति है : ममता
  • यूपीपीसीएल भविष्य निधि मामले में ईओडब्लू ने की सात लोगो की गिरफ्तारी
  • राजस्व की क्षति पहुंचाने वालों को चिन्ह्ति कर उनके विरुद्ध हो कार्रवाई :योगी
  • बिहार में बलात्कारियों को सत्ता का संरक्षण प्राप्त : राबड़ी
  • गिफ्ट सिटी में बैंक ऑफ अमेरिका के ग्लोबल बिजनेस सर्विसेज सेंटर का उद्घाटन
  • आउटसोर्सिग से हो रही भर्तियों पर रोक मामले में जवाबी हलफनामें में मिला समय
खेल


हरियाणा के सभी खेल संघ आरटीआई के दायरे में

हरियाणा के सभी खेल संघ आरटीआई के दायरे में

हिसार, 11 जुलाई (वार्ता) हरियाणा के तमाम खेल संघ, निजी स्कूल-कॉलेज, धर्मशालाएं आदि जो हरियाणा रजिस्ट्रेशन एंड रेगुलेशन ऑफ सोसायटीस एक्ट 2012 के तहत पंजीकृत हैं, को सूचना अधिकार (आरटीआई) के प्रावधानों का पालन करना अनिवार्य होगा।

संस्था की कोई भी जानकारी विद्यार्थी, खिलाड़ी, अभिभावक या कोई अन्य कभी भी एक आवेदन के साथ 10 रुपए फीस जमा कराकर संस्था के प्रधान या सचिव से सूचना मांग सकते हैं।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) से मान्यता प्राप्त हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) एवं भारतीय शतरंज संघ (एआईसीएफ) के राष्ट्रीय महासचिव कुलदीप ने आज बताया कि इस संबंध में पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय का एक आदेश आया है जिसकी प्रति एसोसिएशन को भी मिली है।

पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने इस संबंध में एक फैसला दो मई को दिया था और हरियाणा सरकार को दो महीने के भीतर इसे अमल में लाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था।

अदालत का आदेश सरस्वती वेल्फेयर एसोसिएशन, गुरूग्राम बनाम प्रदीप कुमार रापड़िया एवं अन्य के प्रकरण में आया है। याचिकाकर्ता (एसोसिएशन) ने याचिका में हरियाणा सूचना आयोग के इसी साल 22 जनवरी को दिये एक फैसले को इस आधार पर चुनौती दी थी कि आयोग ने प्रकरण में 2012 अधिनियम के तहत पंजीकृत सभी संस्थाओं को सूचना अधिकार अधिनियम 2005 के प्रावधानों की अनुपालना के निर्देश दिये थे। यह आदेश याचिकाकर्ता एसोसिएशन पर लागू नहीं हो सकता क्योंकि वह उक्त प्रकरण में पक्ष भी नहीं थी।

अदालत ने यह याचिका खारिज कर दी और आयोग के 22 जनवरी के आदेश को यह कहते हुए सही करार दिया कि सूचना अधिकार अधिनियम 2012 अधिनयम पर लागू होता है अर्थात उक्त अधिनियम के तहत पंजीकृत सभी संस्थाओं को सूचना अधिकार अधिनियम के प्रावधानों का पालन करना होगा।

सूचना आयोग के 22 जनवरी को सुनाये फैसले के अनुसार अब 2012 अधिनियम के तहत पंजीकृत सभी संस्थाओं को अपनी संस्था में सूचना अधिकारी, प्रथम अपीलय प्राधिकारी की नियुक्ति करनी होगी तथा सूचना अधिकार के तहत जानकारी मुहैया कराने के लिए यदि संस्था ने कोई शुल्क तय नहीं किया है तो हरियाणा सूचना अधिकार नियमों के अनुसार निर्धारित फीस पर अमल करना होगा।

कुलदीप ने कहा कि उच्च न्यायालय का यह फैसला संस्थाओं के कार्य में पारदर्शिता और जवाबदेही लायेगा और वह इसका स्वागत करते हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 50 से ज्यादा मान्यता प्राप्त राज्य खेल संघों के अलावा सैकड़ों गैर मान्यता प्राप्त खेल संघ हैं।

 

More News
कूच बिहार: पहले दिन गेंदबाजों का जलवा

कूच बिहार: पहले दिन गेंदबाजों का जलवा

06 Dec 2019 | 10:25 PM

कानपुर 06 दिसम्बर (वार्ता) कृतज्ञ सिंह (14 रन पर तीन विकेट) और पूर्नांक त्यागी (43 रन पर तीन विकेट) के कातिलाना प्रदर्शन के दम पर मेजबान उत्तर प्रदेश ने कूच बिहार ट्राफी के पहले दिन शुक्रवार को राजस्थान की पहली पारी को 167 रनों पर समेट दिया और बाद में समीर रिजवी (62 नाबाद) के सराहनीय योगदान की बदौलत चार विकेट खोकर 103 रन बना लिये।

see more..
फेडरेशन खो-खो टीमों के प्रत्येक खिलाड़ी को देगा 5-5 लाख

फेडरेशन खो-खो टीमों के प्रत्येक खिलाड़ी को देगा 5-5 लाख

06 Dec 2019 | 10:10 PM

नयी दिल्ली, 06 दिसम्बर (वार्ता) केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने नेपाल में आयोजित 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पुरुष और महिला खो-खो टीमों को सम्मानित किया है जबकि भारतीय खो-खो महासंघ के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने प्रत्येक खिलाड़ी को पांच-पांच लाख रुपये का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है।

see more..
भारत के दक्षिण एशियाई खेलों में 100 स्वर्ण के करीब

भारत के दक्षिण एशियाई खेलों में 100 स्वर्ण के करीब

06 Dec 2019 | 9:58 PM

काठमांडू, 06 दिसंबर (वार्ता) दक्षिण एशियाई खेलों की महाशक्ति भारत ने इन खेलों में १०० स्वर्ण पदक पूरे करने के करीब पहुंच गया है। भारत ने इन खेलों में शुक्रवार तक 90 स्वर्ण, 61 रजत और 27 कांस्य पदक जीत चुका है। भारत के 178 पदक हो गए हैं।

see more..
पीसीए ने अजय मेहरा और राकेश संघी का सम्मान किया

पीसीए ने अजय मेहरा और राकेश संघी का सम्मान किया

06 Dec 2019 | 9:29 PM

चंडीगढ़, 06 दिसंबर (वार्ता) पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) ने पंजाब के पूर्व रणजी खिलाड़ी अजय मेहरा और सांख्यिकीविद दिवंगत राकेश संघी का सम्मान किया।

see more..
भारत ने बैडमिंटन में जीते 6 स्वर्ण सहित 10 पदक

भारत ने बैडमिंटन में जीते 6 स्वर्ण सहित 10 पदक

06 Dec 2019 | 9:29 PM

पोखरा, 06 दिसंबर (वार्ता) भारत ने 13वें दक्षिण एशियाई खेलों की बैडमिंटन प्रतियोगिता में अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए पुरुष और महिला एकल खिताब सहित कुल छह स्वर्ण पदक जीत लिए। भारत ने छह स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक सहित कुल 10 पदक जीते। भारत ने व्यक्तिगत मुकाबलों से पहले टीम स्पर्धा में भी दोनों स्वर्ण जीते थे।

see more..
image