Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:34 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर सभी मानकों का पालन हो : हेमंत

श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर सभी मानकों का पालन हो : हेमंत

रांची, 11 जून (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर सभी मानकों का पालन किये जाने आवश्यकता जताते हुए गुरुवार को कहा कि देशहित में कठिन एवं दुर्गम सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क निर्माण कार्य में राज्य के कामगारों एवं श्रमिकों का हमेशा से बहुमूल्य योगदान रहा है।

श्री सोरेन से यहां सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अपर पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार ने शिष्टाचार मुलाकात की। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने श्री कुमार से कहा कि झारखंड के कामगारों एवं श्रमिकों को श्रम कानूनों के प्रावधानों के तहत उनके बैंक खाते में मजदूरी की राशि हर महीने समय पर भेजा जाना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। वहीं, इनके द्वारा दुर्गम एवं कठिन क्षेत्रों में सड़क निर्माण का कार्य किया जाता हैं, इसलिए इनकी सुरक्षा का पूरा ख्याल भी रखा जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कामगारों की नियुक्ति में श्रम कानूनों के प्रावधानों का पालन किया जाए। इनकी नियुक्ति में पूरी तरह पारदर्शिता बरती जाए और इसमें बिचौलियों की कोई भूमिका न हो। श्रमिकों के हित से किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए।

बीआरओ के अपर पुलिस महानिदेशक श्री कुमार ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि झारखंड राज्य के कामगार देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क निर्माण कार्य में शुरु से ही बहुमूल्य योगदान देते आ रहे हैं। राज्य के कामगारों के कार्य की सराहना संगठन के द्वारा हमेशा से की जाती रही है। यहां से जो कामगार देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क निर्माण कार्य के लिए जा रहे हैं। इनकी सुरक्षा, मजदूरी और कल्याण को लेकर बीआरओ सभी समुचित कदम उठाएगा।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को दुमका से एक विशेष रेल के माध्यम से लगभग 1500 कामगार सीमा सड़क संगठन की ओर से सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क निर्माण कार्य में शामिल होने के लिए रवाना होंगे। मुख्यमंत्री कामगारों को ले जाने वाले विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए मौजूद रहेंगे।

सतीश सूरज

वार्ता

image