Friday, Apr 19 2024 | Time 16:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश » HLKWE


इलाहाबाद और फूलपुर संसदीय सीट पर पहले दिन कोई नामांकन नहीं

इलाहाबाद और फूलपुर संसदीय सीट पर पहले दिन कोई नामांकन नहीं

प्रयागराज, 16 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के छठे चरण की मंगलवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरु हो गई, लेकिन देश की प्रतिष्ठित फूलपुर और इलाहाबाद (प्रयागराज) संसदीय सीट से नामांकन के पहले दिन किसी उम्मीदवार ने कोई पर्चा दाखिल नहीं किया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दोनो संसदीय सीटों के लिए पहले दिन कुल 54 फार्म खरीदे गये। इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र से 15 फार्म तथा फूलपुर क्षेत्र से 39 फार्म खरीदे गये हैं। इस चरण के लिए नामांकन 23 अप्रैल तक किये जायेंगे और नाम वापसी 26 अप्रैल को होगी।

फूलपुर सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया जिलाधिकारी के न्यायालय कक्ष में जबकि इलाहाबाद के लिए सीआर के कक्ष में व्यवस्था की गयी है।

गौरतलब है कि छठे चरण के लिए मतदान 12 मई को होना है। फूलपुर और इलाहाबाद सीट पर अभी तक केवल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने महिला प्रत्याशी उतारा है। फूलपुर से केसरी देवी पटेल है तो इलाहाबाद से तत्कालीन दिग्गज नेता उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगणा की बेटी शहर की नब्ज पर मजबूत पकड़ रखने वाली डा रीता बहुगुणा जोशी मैदान में हैं।

इस चरण के चुनाव में मात्र 25 दिन शेष रह गये हैं लेकिन अभी तक इलाहाबाद से कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) ने किसी भी प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है। देश की प्रतिष्ठित सीटों में शुमार फूलपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी ने बड़ा दांव खेल दिया है। अपना दल (कृष्णा पटेल गुट) के महासचिव पंकज निरंजन को यहां से मैदान में उतारा है। अब इस सीट पर पटेल बनाम पटेल की लडाई तय मानी जा रही है। यहां पर अभी तक सपा की तरफ से किसी प्रत्याशी की घोषणा नहीं हुई है।

There is no row at position 0.
image