Friday, Apr 19 2024 | Time 13:11 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


अमरनाथ यात्रा: सर्वोत्तम व्यवस्था सुनिश्चित के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध: सिन्हा

अमरनाथ यात्रा: सर्वोत्तम व्यवस्था सुनिश्चित के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध: सिन्हा

श्रीनगर 03 जून (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को सर्वोत्तम व्यवस्था सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया।

श्री सिन्हा ने कहा, “जम्मू-कश्मीर सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि तीर्थयात्रियों के आराम और सविधा के लिए सर्वोत्तम संभव व्यवस्था की जाए। बुनियादी ढांचे और अन्य सुविधाओं में प्रत्यक्ष सुधार लाने के लिए पिछले कुछ सालों में समर्पित प्रयास किए गए हैं। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि इस वर्ष की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की जरूरतों पर विशेष ध्यान रखा जाए।”

गौरतलब है कि पहली बार 62 दिन की अमरनाथ यात्रा 01 जुलाई से दोनों मार्गों - अनंतनाग जिले के पहलगाम ट्रैक और गांदरबल जिले के बालटाल से शुरू होगी। यह यात्रा रक्षा बंधन 31 अगस्त तक चलेगी। यात्रा के लिए पूरे देश में रजिस्ट्रेशन 17 अप्रैल से शुरू हो गया है। बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण होगा। देश-दुनिया में बैठे श्रद्धालु रोजाना बाबा बर्फानी की आरती का लाभ उठा सकते हैं।

उपराज्यपाल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्षिक श्री अमरनाथ जी यात्रा की औपचारिक शुरुआत के लिए प्रथम पूजा में भाग लिया और बर्फानी का आशीर्वाद लिया। श्री सिन्हा ने प्रदेशवासियों और देशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना की। अमरनाथजी श्राइन बोर्ड हर साल ज्येष्ठ पूर्णिमा के शुभ अवसर पर पवित्र गुफा में प्रथम पूजा का आयोजन करता रहा है।

श्री सिन्हा ने कहा, “दुनिया भर के लाखों भक्तों के लिए बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा की तीर्थ यात्रा जीवन भर का सपना है।” उन्होंने कहा,“बुनियादी ढांचे और अन्य सुविधाओं में प्रत्यक्ष सुधार लाने के लिए पिछले कुछ वर्षों में समर्पित प्रयास किए गए हैं।”

उन्होंने कहा,“श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि यात्रा के दौरान भक्तों की जरूरतों और आवश्यकताओं का ध्यान रखा जाए। हम तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाओं और सेवाओं के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।”

उपराज्यपाल ने कहा कि हम तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाओं और सेवाओं के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। प्रदेश में 01 जुलाई से शुरू होने वाली यात्रा के सफल संचालन के लिए स्थानीय निवासियों का अत्यधिक योगदान है। इससे आजीविका के अवसर भी बढ़ेंगे और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनदीप कुमार भंडारी, श्राइन बोर्ड के सदस्य तथा एसएएसबी, सेना और उपराज्यपाल सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी भी प्रथम पूजा में शामिल हुए।

संजय, उप्रेती

वार्ता

More News
केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

18 Apr 2024 | 10:52 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार उन लोगों के साथ खड़ी है जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

see more..
सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

18 Apr 2024 | 10:52 PM

जम्मू, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को उद्योग और वाणिज्य विभाग तथा भूविज्ञान एवं खनन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बारिश, हल्की बर्फबारी के आसार

जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बारिश, हल्की बर्फबारी के आसार

18 Apr 2024 | 6:45 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान व्यापक बारिश और हल्के हिमपात के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
image